Rajasthan govt calendar 2020 | Official Holiday List in Rajasthan Sarkar

राजस्थान सरकार कलेंडर 2020 सरकारी छुट्टी के लिए | Rajasthan Holiday calendar 2020


राजस्थान सरकार वर्ष 2020 में सरकारी छुट्टी के लिए कैलेंडर जारी किया है। सरकारी कैलेंडर में सार्वजनिक अवकाश सूची का खुलासा किया है। आप पूरी छुट्टियों की सूची के नीचे देख सकते हैं।

Rajasthan government holiday calendar 2020

Rajasthan-govt-holiday-2020-calendar

कलेंडर का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे Pdf में डाउनलोड कर सकते है :




2020 में राजस्थान के विशिष्ट छुट्टियां

चेती चंद : यह त्योहार सिंधी हिंदुओं के लिए हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। इसे व्यापार के लिए एक शुभ दिन के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है।

Note: रविवार को होने वाले त्योहारों की अलग से छुट्टियां घोषित नहीं की गई हैं।

साल 2020 में गुरुगोविन्द सिंह जयंती पर 02 जनवरी, होली पर 9,10 मार्च को छुट्टी रहेगी। अंबेदकर जयंती 14 अप्रैल और ईद 25 मई को है।




राजस्थान सरकार के कलेंडर का महत्व  - सरकारी कार्यालय सप्ताह में 6 दिन संचालित होतें है जबकि कुछ निजी कंपनियां और सचिवालय शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय छुट्टियां भी मिलती हैं। इसलिए, छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले पेशेवरों को शो टिकट बुक करने या यात्रा टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

राजस्थान में राष्ट्रीय छुट्टी 2020

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय छुट्टियां, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार की छुट्टियों के रूप में जाना जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर भिन्न होगी।

जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

संबंधित जानकारियाँ-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Rajasthan govt calendar 2020 | Official Holiday List in Rajasthan Sarkar Rajasthan govt calendar 2020 | Official Holiday List in Rajasthan Sarkar Reviewed by AwarenessBOX on 10:48 Rating: 5

No comments

Share