ऑनलाइन RTI राजस्थान में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन e-mitra

RTI ऑनलाइन राजस्थान में कैसे करे- e-mitra | सूचना का अधिकार के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया | राजस्थान में RTI एप्लीकेशन ऑनलाइन अप्लाई की जानकारी


RTI यानी 'सूचना का अधिकार' ने आम लोगों को जागरूक और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह कानून जम्मू-कश्मीर को छोड़कर, देश के सभी हिस्सों में लागू है। RTI ACT 2005 के तहत सरकारी विभागों को नागरिकों के अनुरोधों पर सार्वजनिक क्षेत्र में सूचना देना अनिवार्य है। राजस्थान सरकार को RTI आवेदन करना एक बहुत सरल प्रक्रिया है। हम आपको बताएंगे कि सूचना का अधिकार (आर.टी.आई) ऑनलाइन आवेदन राजस्थान में कैसे दर्ज कर सकते है और इस कानून के जरिए कैसे आप सरकारी महकमे से संबंधित अपने काम की जानकारी पा सकते हैं.

आर.टी.आई (RTI) के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करें :






Step 1. सबसे पहले SSO पोर्टल पर जाएं - https://sso.rajasthan.gov.in/signin यहाँ अपने यूजर id और पासवर्ड के साथ एसएसओ पोर्टल में लॉगिन करें. अगर आप हिंदी में अप्लाई करना चाहते है तो उपर दाहिने साइड में 'हिंदी' क्लिक कर लें.

rti-online-rajasthan-apply-kaise-e-mitra

Step 2. सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद, "E-Mitra" आइकन पर क्लिक करें तथा बाईं तरफ मेनू पर, 'Services' लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद 'Avail services' > 'Utility' लिंक पर क्लिक करें. एक सर्च बॉक्स आपको डैशबोर्ड पर दिख जाएगा जिसमें, वह सेवा टाइप करें जिसका आप लाभ उठाना चाहते हैं। आरटीआई ऑनलाइन पोर्टल के लिए दो सेवाएं हैं:

  • 1. RTI Application Form Submission 
  • 2. RTI Fee Deposition for Dissemination of Information

यहाँ एक संदेश दिखाई देगा, "Are you sure you want to redirect to third party Portal"। "OK" बटन पर क्लिक करें।

rajasthan-rti-online-apply-kaise-e-mitra

Step 3. यहाँ दिए गए फॉर्म में 'आवेदक का नाम', 'मकान सं०/गली', 'जिला', 'फोन नं०', 'ई-मेल' आदि की सही जानकारी दें और निचे 'विषय' और 'विवरण' लिखें. Description में अपने प्रश्न लिखें और 'Submit' कर लें.

Step 4. अगले पेज 'RTI Fee Deposition for Dissemination of Information' पे आपको 'Confirm Payment' का ऑप्शन आएगा जहाँ आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा. Payment के लिए दिए गए विकल्पों में किसी एक को चुनें और भुगतान करें. इसके साथ ही आपका एप्लीकेशन आई.डी जेनेरेट होगा और आपका आवेदन जमा हो जायेगा.

RTI दायर करने के लिए जरूरी आवश्यकताएं:






  • आवेदक भारत/राजस्थान का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन में मांग की गई जानकारी को विवरण शामिल होना चाहिए
  • वैलिड मोबाइल न. और ई-मेल होना चाहिए।
  • आवेदक का सही पता उत्तर भेजने के लिए उपलब्ध होना चाहिए।


आर.टी.आई आवेदन शुल्क | RTI Application Fee : 

RTI के तहत सूचना मांगे जाने के लिए निर्धारित फीस रु 10 है और अगर आप बी पी एल परिवार से संबधित है तो आपके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा लेकिन आपको इस से जुड़े दस्तावेज की फोटोकॉपी एप्लीकेशन के साथ देनी होती है.

ऑनलाइन RTI (आर.टी.आई) आवेदन दर्ज करने से पहले कुछ जरुरी बातों को जानना आवश्यक है :



आप राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों के लिए आर.टी.आई आवेदन नहीं कर सकते हैं. मांगी गयी जानकारी यदि किसी की सुरक्षा या गोपनीयता के साथ समझौता करता है तो आप जानकारी नहीं पा सकते हैं। आरटीआई ऑनलाइन दर्ज करने की दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह सही अधिकारियों के पास जमा करनी होगी। हर सरकारी विभाग में एक या ज्यादा अधिकारियों को जन सूचना अधिकारी (पब्लिक इन्फर्मेशन ऑफिसर - PIO) के रूप में नियुक्त होते है। आम नागरिकों द्वारा मांगी गई सूचना को समय पर उपलब्ध कराना इन अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है।

सूचना ना देने पर या देर से देने या गुमराह करने पर की जाने वाली कारवाई : 

अगर कोई अधिकारी आपको सूचना देने से मना करता है या फिर जानबूझकर देरी करता है या तथ्य छुपाने की कोशिश करता है तो उसके लिए आप अपील कर सकते है, और ऐसा करने पर संबंधित अधिकारी पर प्रतिदिन के अनुसार 250 रूपये के अनुसार 25000 रूपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है.


संबंधित जानकारियाँ-

आयुषमान भारत योजना रजिस्ट्रेशन/एप्लीकेशन से संबंधित जानकारी | Ayushman/Modicare yojana Updates

ATM से पैसे नहीं निकले लेकिन अकाउंट से पैसे कट जाये तो क्या करें? If an ATM doesn't give you money.

भारत में किडनी, दिल और कैंसर उपचार के लिए 5 फंडिंग विकल्प | Financial help available for medical treatment

ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे

किसी भी website से video कैसे download करें | All options to download video easily

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


ऑनलाइन RTI राजस्थान में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन e-mitra ऑनलाइन RTI राजस्थान में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन e-mitra Reviewed by AwarenessBOX on 12:02 Rating: 5

No comments

Share