जानिए ऑनलाइन RTI बिहार में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन

ऑनलाइन RTI बिहार में कैसे करे | सूचना का अधिकार के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया | बिहार में RTI एप्लीकेशन ऑनलाइन अप्लाई की जानकारी


RTI (राइट टु इन्फर्मेशन) यानी 'सूचना का अधिकार' ने आम लोगों को जागरूक और मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है। यह कानून जम्मू-कश्मीर को छोड़कर, देश के सभी हिस्सों में लागू है। RTI ACT 2005 के तहत सरकारी विभागों को नागरिकों के अनुरोधों पर सार्वजनिक क्षेत्र में सूचना देना अनिवार्य है।

बिहार सरकार को RTI आवेदन करना एक बहुत सरल प्रक्रिया है। सरकारी विभाग / एजेंसियां ऑनलाइन होती जा रही जिस वजह से इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना या आपके आधार कार्ड की कॉपी जैसी चीजें करना पहले से कहीं अधिक आसान है। चूंकि ये डिजिटल सेवाएं हैं, इसलिए लोगों को अक्सर पता नहीं होता कि उनका उपयोग कैसे करना है, लेकिन हम आपको बताएंगे कि सूचना का अधिकार (आर.टी.आई) ऑनलाइन आवेदन बिहार में कैसे दर्ज कर सकते है और इस कानून के जरिए कैसे आप सरकारी महकमे से संबंधित अपने काम की जानकारी पा सकते हैं.

RTI (आर.टी.आई) के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करें | How to file RTI online in bihar :-



Step 1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं - www.biharonline.gov.in/rti यहाँ बांये साइडबार में 'Application Form' पे क्लिक करें. अगर आप हिंदी में अप्लाई करना चाहते है तो उपर दाहिने साइड में 'हिंदी में देखें' क्लिक कर लें.

rti-bihar-apply-online

Step 2. यहाँ दिए गए फॉर्म में 'आवेदक का नाम', 'मकान सं०/गली', 'जिला', 'फोन नं०', 'ई-मेल' आदि की सही जानकारी दें और निचे 'विषय' और 'विवरण' लिखें. उदाहरण के लिए, आपको अपने एरिया में बने पार्क के बारे में संबंधित विभाग से कुछ जानकारी लेनी है क्योकि वो बनाने के कुछ ही समय बाद से ख़राब हो गया या वहाँ किसी तरह की कोई समस्या है. तब आप कुछ ऐसा लिख सकते है  'विषय' में 'वार्ड संख्या 52 में नवनिर्मित पार्क के बारे में' और 'विवरण' में -
महोदय,
वार्ड संख्या 52 स्थित दुर्गा मंदिर के सामने पार्क के बारे में यह जानकारी दें।

1. इस पार्क के निर्माण में कितना खर्च विभाग द्वारा किया गया?
2. पार्क के निर्माण और रखरखाव के लिए किन शर्तो पर ठेकेदार को चुना गया?
3. पार्क के खुलने और बंद होने का समय क्या है?

कृपया सूचना का अधिकार एक्ट के अनुसार मुझे समय पर सूचना उपलब्ध कराई जाए।

rti-bihar-apply-online

Step 3. इसके बाद, 'विभाग/कार्यालय' में लिस्ट से संबंधित विभाग को सेलेक्ट करें । आवेदक को इसका ध्यान रखना चाहिए कि जो सवाल पूछें गए हैं, वह उसी विभाग से संबंधित है या नहीं। उस विभाग से संबंधित सवाल नहीं होने पर आपको जवाब नहीं मिलेगा। हो सकता है आपको जवाब मिलने में बेवजह देरी भी हो। अगर आपके पास विषय से संबंधित कोई डाक्यूमेंट्स है तो 'फ़ाइल अपलोड करें' के सामने उसे अपलोड करें फिर निचे 'जमा करें' के ऑप्शन पर क्लिक करें.

rti-bihar-apply-online-fee





Step 4. अगले पेज पे आपको 'Confirm Payment' का ऑप्शन आएगा जहाँ आपको 'Register' पर क्लिक करके आवेदन शुल्क जमा करना होगा. Payment के लिए दिए गए विकल्पों में किसी एक को चुनें और भुगतान करें. इसके साथ ही आपका एप्लीकेशन आई.डी जेनेरेट होगा और आपका आवेदन जमा जायेगा.

apply-online-rti-bihar-form

आर.टी.आई दायर करने के लिए जरूरी आवश्यकताएं:


  • आवेदक भारत/बिहार का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन में मांग की गई जानकारी को विवरण शामिल होना चाहिए
  • वैलिड मोबाइल न. और ई-मेल होना चाहिए।
  • आवेदक का सही पता उत्तर भेजने के लिए उपलब्ध होना चाहिए।


RTI Application Fee | आर.टी.आई आवेदन शुल्क : 

RTI के तहत सूचना मांगे जाने के लिए निर्धारित फीस रु 11 है और अगर आप बी पी एल परिवार से संबधित है तो आपके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा लेकिन आपको इस से जुड़े दस्तावेज की फोटोकॉपी एप्लीकेशन के साथ देनी होती है.

ऑनलाइन RTI (आरटीआई) आवेदन दर्ज करने से पहले कुछ जरुरी बातों को जानना आवश्यक है :

आप राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों के लिए आर.टी.आई आवेदन नहीं कर सकते हैं. मांगी गयी जानकारी यदि किसी की सुरक्षा या गोपनीयता के साथ समझौता करता है तो आप जानकारी नहीं पा सकते हैं।
आरटीआई ऑनलाइन दर्ज करने की दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह सही अधिकारियों के पास जमा करनी होगी। हर सरकारी विभाग में एक या ज्यादा अधिकारियों को जन सूचना अधिकारी (पब्लिक इन्फर्मेशन ऑफिसर - PIO) के रूप में नियुक्त होते है। आम नागरिकों द्वारा मांगी गई सूचना को समय पर उपलब्ध कराना इन अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है।

सूचना ना देने पर या देर से देने या गुमराह करने पर की जाने वाली कारवाई : 

अगर कोई अधिकारी आपको सूचना देने से मना करता है या फिर जानबूझकर देरी करता है या तथ्य छुपाने की कोशिश करता है तो उसके लिए आप अपील कर सकते है, और ऐसा करने पर संबंधित अधिकारी पर प्रतिदिन के अनुसार 250 रूपये के अनुसार 25000 रूपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है.


संबंधित जानकारियाँ-

Register Online FIR in Bihar | कैसे ऑनलाइन POLICE COMPLAINT करे बिहार में

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये ऑनलाइन-Application | Online Driving Licence in Bihar

जमीन का लगान/मालगुजारी ऑनलाइन कैसे पे करें | Learn Pay Online Lagan in Bihar

जाने, बिहार में (LPC) भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करते है?

Bihar Bhu Naksha Online | अपने जमीन का नक्शा निकाले मिनटो में

पैक्स मेम्बर (सदस्य) ऑनलाइन ऐसे बनें | Pacs Member Online

किसान पंजीकरण बिहार | Online Farmer Registration in Bihar

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


जानिए ऑनलाइन RTI बिहार में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन जानिए ऑनलाइन RTI बिहार में कैसे करते है? सूचना का अधिकार: एप्लीकेशन Reviewed by AwarenessBOX on 17:25 Rating: 5

18 comments

  1. कोई सरकारी कर्मचारी के नौकरी संबंधीत पूरी जानकारी मिल सकती है RTI द्वारा? कृपया बताएं…

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ, कर्मचारी के व्यक्तिगत जानकारी के अलावे अन्य जानकारी मिलती है

      Delete
  2. आप किसी सरकारी अधिकारी के अधिकार, योग्यता, सैलरी आदि की जानकारी ले सकतें है लकिन किसी की पर्सनल जानकारी नहीं ले सकते है.

    ReplyDelete
  3. Nice information

    ReplyDelete
  4. MUJHE TATA AIA LIFE INSURENCE PAR POLICY SE SAMBANDHIT KARNA HAI KYA YAH POSIBLE HAI

    ReplyDelete
    Replies
    1. Private commpaniyon par RTI lagoo nahin hai. haalaanki Private insurance company ke liye apako beema niyaamak, irdai ke saath rti daakhil karane ki aavashyakata hai.

      Delete
  5. मगध यूनिवर्सिटी से पेंडिंग रिजल्ट के ऊपर अभी तक मेरे आवदेन के ऊपर क्या करवाई की गई है ये सवाल पूछने के लिए RTI कैसे फ़ाइल करेगे

    ReplyDelete
  6. सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सेलेक्ट करके apply करिये, वहां से मगध यूनिवर्सिटी के PIO को चला जायेगा

    ReplyDelete
  7. Kya mujhe Bihar police ke service book no ki jankari chahiye jo kya mujhe mil sakti hai please bataiye

    ReplyDelete
  8. Is there possible to rti on Electric company SBPDCL in bihar?

    ReplyDelete
  9. ऑफलाइन RTI करने के बाद सूचना प्राप्त नहीं होने की स्थिति में क्या online अपील की जा सकती है?

    ReplyDelete
    Replies
    1. online अपील की जा सकती है.

      Delete
  10. What was the minimum educational qualification for Backward Classes / Extremely Backward Classes in 12th in two years D.EL.ED test in 2017/2019 from NCTE recognized college being Bihar?
    @ I have completed two years D.EL.ED training in 2017/2019, the name of the college is RPS TEACHER TRAINING COLLEGE in Jhapaha Muzaffarpur I have D.El.Ed in Arms 2017/2019. What was the minimum educational qualification for Backward Classes / Extremely Backward Classes? Reservation related advertisement should be provided by the Government of Bihar or Education Department.

    ReplyDelete
  11. Mera rti 2 month se pending with department bta rha h

    ReplyDelete

Share