ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे | ऑनलाइन शॉपिंग Vs ऑफलाइन खरीदारी

क्यों ऑनलाइन खरीदारी परंपरागत तरीको से बेहतर है? ऑनलाइन शॉपिंग के लाभ और हानि



सिर्फ कुछ साल पहले, ऑनलाइन शॉपिंग आज के जैसे लोकप्रिय नहीं थी। लेकिन आजकल ऑनलाइन शॉपिंग खरीदारी के लिए सबसे अच्छी विधि है। इंडिया में अभी भी लोग ऑनलाइन जैसी चीजों पर ज्यदा विश्वास नहीं करते है। लोग इन्टरनेट से शॉपिंग करने को सुरक्षित नहीं मानते थे क्योंकि लोगों को अपनी निजी बैंक खातों की जानकारी या एटीएम कार्ड्स की जानकारी यूँ ऑनलाइन किसी साईट पे इस्तेमाल करना सही नहीं लगता था। कुछ लोग तो Online Shopping सिर्फ इस लिए नहीं करते है क्यों की उनका मानना है की ऑनलाइन ख़रीदा हुआ सामान अच्छा नहीं होता है। लेकिन जागरूकता के कारण सोच बदली है और आज अधिक से अधिक लोग कई फायदों और लाभों के कारण, इन दिनों दुकानों में जाने बजाय चीजों को ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं।


अब ऑनलाइन शॉपिंग साईट विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती है, यहाँ हम कपड़े, जूते, घरेलू उपकरणों, स्मार्टफोन, एयरलाइंस टिकट और यहां तक कि अपनी किराने की सामान भी खरीद सकते है। इन दिनों उपयोग की जा रही सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों की सूची यहाँ दी गई हैं।

यहाँ हम ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे पर चर्चा करेंगे, जानेंगे क्या कारण हैं कि कई लोग ऑनलाइन खरीदारी पसंद करते हैं और कुछ लोग नहीं करना चाहते है? इसके शीर्ष कारण नीचे दिए गए हैं।





हालांकि इंटरनेट सामान खरीदने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करता है, कुछ लोग केवल इसे सीमित एरिया में ही इस तकनीक का उपयोग करना पसंद करते हैं। वे एक दुकान में खरीदने से पहले किसी उत्पाद के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने के साधन के रूप में इंटरनेट को मानते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के प्रमुख नुकसान इस प्रकार हैं। Disadvantage of Online shopping are:


1. डिलेवरी में देरी- डिलीवरी में देरी और उत्पाद कई स्थानों पर वितरित नहीं किया जाता है। लंबी अवधि और उचित प्रबंधन की कमी के परिणामस्वरूप शिपमेंट में देरी अक्सर हो जाती है। हालांकि ऑनलाइन उत्पाद के चयन, खरीद और भुगतान की अवधि में 15 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है लेकिन ग्राहक के दरवाजे पर उत्पाद की डिलीवरी में लगभग 4-8 दिन लगती है। यह ग्राहक को निराश कर सकता है और उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग से रोकता है।


2. कैश ऑन डिलिवरी विकल्प हमेशा उपलब्ध नहीं होना- बहुत से प्रोडक्ट होते है जिनको खरीदने के लिए कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन नहीं दिया होता है तब उस स्थिति में हमें ऑनलाइन पेमेंट करने पड़ते है।


3. ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट की स्पर्श और महसूस की कमी उत्पाद की गुणवत्ता पर चिंता पैदा करता है क्योंकि हम उत्पाद की प्रदर्शित चित्रों और विवरणों पर निर्भर होते हैं।


4. मोलभाव - दुर्भाग्यवश, लगभग हर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सभी कीमतें निर्धारित की जाती हैं और इनके लिए सौदा नहीं किया जा सकता है।







ऑनलाइन खरीदारी के लाभ हैं: Advantages of Online shopping are:


1. समय और प्रयास बचाता है- ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर 24/7, सप्ताह में 7 दिन और 365 दिनों के दौरान खुले होते हैं जो की आपको अपनी गति और सुविधा पर खरीदारी करने की आजादी देती है। बाज़ार की दुकाने आपको यह सुविधा नहीं देते हैं। यदि आपको स्थानीय स्टोर से कुछ खरीदने की ज़रूरत है, तो आपको उस दुकान के लिए 11 बजे तक इंतजार करना होगा। यहां तक कि उत्पाद उपलब्धता भी एक मुद्दा है स्थानीय दुकानों में, आप इसे वहाँ तक पहुंचने के बाद ही जान पाते है की आपकी जरुरत का सामान उपलब्ध है या नहीं। यह सब बहुत सारी परेशानी पैदा करता है जबकि ऑनलाइन खरीदारी करते समय आसानी से ऐसे परेशानी से बचा जा सकता है। कोई पार्किंग का तनाव नहीं, कोई बस / टैक्सी किराया नहीं। बिलिंग काउंटर पर त्योहार के मौसम के दौरान कोई लंबी कतार नहीं। आलसी सह व्यस्त लोगों के लिए सुविधाजनक और सबसे अच्छा विकल्प।


2. विस्तृत विविधता/उत्पादों की श्रृंखला उपलब्ध हैं- आप इन दिनों इंटरनेट से लगभग कुछ भी खरीद सकते हैं! यह फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, स्नैपडील जैसी अग्रणी ई-कॉमर्स वेबसाइटों की वजह से है जो देश भर में फैले कई विक्रेताओं के उत्पादों की सूची देता है। यह घरेलू उपकरणों, स्मार्टफोन, कपड़े, सहायक उपकरण, और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों सहित उत्पादों के विस्तृत चयन की सुविधा देता है।






3. अच्छी छूट/कम कीमतें- आपने ऑनलाइन साइटों पर बहुत सस्ते में उपलब्ध कोई प्रोडक्ट को देखा होगा। यह संभव है क्योंकि ऑनलाइन शॉप में दुकान किराए, कर्मचारी खर्च और अन्य सहित कई ओवरहेड लागते खत्म हो जाती है। बदले में, यह लाभ कम कीमत पे उपभोक्ता को मुहैया कर दिया जाता है। इस समय ऑनलाइन खरीदारी अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है। चूंकि ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेता कीमतों से मेल खाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसलिए अधिकांश ऑनलाइन वेबसाइटों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दिया है, जो बदले में उपभोक्ताओं के रूप में हमारे लिए चीजों को बेहतर बना रहा है। यदि आप नया स्मार्टफोन, टेलीविजन या एयर कंडीशनर खरीदने की तलाश में हैं, जो शायद एक बड़ा खर्च होने जा रहा है, तो आप स्वाभाविक रूप से सर्वोत्तम संभव मूल्य की तलाश करेंगे।

यदि आप ऑनलाइन जांच करते हैं, तो आप देखेंगे कि कीमतें प्रत्येक ई-कॉमर्स साइट से भिन्न होती हैं। इसके साथ आपकी सहायता के लिए, सभी प्रमुख ऑनलाइन विक्रेताओं की कीमतें प्रदर्शित होती हैं जहाँ आप तुलना करके सबसे कम कीमत में सामान खरीद सकेंगे।

4. आसान रिटर्न- क्या आपको कभी दुकान में खरीदी गई चीज़ को बदलने की कोशिश करने के दौरान परेशानी हुई हैं या विक्रेता आपको अनदेखा करता है? दुर्भाग्यवश, यह अक्सर से अधिक होता है। बेस्ट केस परिदृश्य दुकानदार है जो आपको सेवा केंद्र की ओर इशारा करता है यदि आपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खरीदा है। यह काफी हद तक इस तथ्य के कारण है कि अधिकांश ऑफलाइन दुकानें पुनर्विक्रेता हैं और दोषपूर्ण सूची को ढेर करना पसंद नहीं करेंगे।

शुक्र है, यह तब नहीं है जब आप इंटरनेट पर चीजें खरीदते हैं।


संबंधित जानकारियाँ-








अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे | ऑनलाइन शॉपिंग Vs ऑफलाइन खरीदारी ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे | ऑनलाइन शॉपिंग Vs ऑफलाइन खरीदारी Reviewed by AwarenessBOX on 14:16 Rating: 5

No comments

Share