Online shopping: सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग टॉप साइट्स in 2018

ऑनलाइन खरीदारी के लिए सबसे अच्छे वेबसाइट | Best Shopping Sites in 2018 | Sasta online shopping sites


पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन खरीदारी इंडिया में तेजी से लोकप्रिय हो गई है। चूंकि सस्ते इंटरनेट और स्मार्ट फ़ोन आज उपलब्ध है और शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है, इसलिए ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग से परिचित हो रहे हैं जहां से  वे कपड़े, जूते, सेल फोन, कैमरे और गहने खरीदे रहे हैं। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग उद्योग न केवल बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी तेजी से पकड़ रहा है।


अगर हम कुछ साल पहले की बात करें तो लोग इन्टरनेट से शॉपिंग करने को सुरक्षित नहीं मानते थे लोगों को अपनी निजी बैंक खातों की जानकारी या क्रेडिट कार्ड्स की जानकारी यूँ ऑनलाइन किसी साईट पे इस्तेमाल करना सही नहीं लगता था। लेकिन जागरूकता के कारण सोच बदली है और आज हम लगभग अपनी हर चीज को ऑनलाइन खरीदना ही पसंद करते हें। पिछले साल दिवाली के दौरान, ऑनलाइन पोर्टलों ने खुदरा दुकानों की तुलना में अधिक लाभ कमाया। 




आज के समय में बहुत सी ऐसी साइट्स प्रारम्भ हो गई है जो घर बैठे शॉपिंग करने की सुविधा देते है और लोग भी बड़ी संख्या में इन साइट्स का इस्तेमाल कर अपना कीमती समय बचा रहे है


2018 में सर्वश्रेष्ठ शॉपिंग साइटें :-





1. Amazon.com - ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध साईट है। 1995 में स्थापित, सिएटल स्थित यह साइट एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू हुई लेकिन जल्द ही अपने खुदरा सामान और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की ओर उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करना शुरू कर दिया।





2. Flipkart.com - फ्लिप्कार्ट आज हमारे देश की सबसे चहिते और भरोषे वाली ऑनलाइन शॉपिंग साईट है यह एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुवात 2007 को हुई थी सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने इस कंपनी को बनाया है


3. Myntra.com - इस साइट के जरिए आप फैशनेबल और कैजुअल लाइफस्टाइल प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। ये साइट 2007 में अस्तित्व में आई थी। इसको तीन लोगों मुकेश बंसल, आशुतोष लवानिया और विनीत सक्सेना ने मिलकर बनाया था। इस पर महिलाओं की एक बड़ी संख्या खरीदारी करतीं है। Myntra पर बड़ी संख्या में सामान और कपड़े भी हैं। इसमें बड़ी संख्या में श्रेणियां भी हैं और कोई भी अपनी पसंद की श्रेणी से खरीद सकता है। पश्चिमी से लेकर पारंपरिक तक, सभी प्रकार के कपड़े मित्रा पर बेचे जाते हैं।


4. Snapdeal.com - स्नैपडील एक पूरी तरह से भारतीय वेबसाइट है और इसे अक्सर अपनी सस्ती दरों के लिए जनता द्वारा पसंद किया जाता है। यह वास्तव में कम कीमत पर उत्पादों को बेचता है और इसलिए, जनता का पसंदीदा है। यदि आप बिल्कुल सस्ते कीमतों की तलाश में हैं तो स्नैपडील से खरीदना एक अच्छा विचार है।






5. Shopclues.com - शॉपक्लूस अपने भारी छूट वाले सर्वोत्तम शॉपिंग सौदों के लिए प्रसिद्ध है। शॉपक्लूस सबसे अच्छे ऑनलाइन स्टोरों में से एक है जो विभिन्न प्रकार के कैमरे, कंप्यूटर सहायक उपकरण, मोबाइल, उपहार, आभूषण, प्रसाधन सामग्री, खिलौने, कपड़े, किताबें और बैग प्रदान करता है।



संबंधित जानकारियाँ-










अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।



Online shopping: सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग टॉप साइट्स in 2018 Online shopping: सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग टॉप साइट्स in 2018 Reviewed by AwarenessBOX on 14:11 Rating: 5

1 comment

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Share