Jharkhand govt calendar 2021 | Holiday (chutti) List Jharkhand -Download

झारखण्ड सरकार कलेंडर 2021 | Jharkhand Govt calendar 2021 - सरकारी छुट्टी के लिए


झारखंड कैबिनेट ने वर्ष 2021 में सरकारी कार्यालयों, उपक्रमों और बैंकों में सार्वजनिक और अन्य छुट्टियों को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कार्यकारी आदेश के तहत 22 राजपत्रित और 16 छुट्टियां होंगी।



झारखण्ड सरकार के कलेंडर का महत्व - सरकारी कार्यालय सप्ताह में 6 दिन संचालित होतें है जबकि कुछ निजी कंपनियां और सचिवालय शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय छुट्टियां भी मिलती हैं। इसलिए, छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले पेशेवरों को यात्रा टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

Jharkhand government holiday calendar 2021 | झारखण्ड गवर्नमेंट कलेंडर 2021

Jharkhand-Sarkar-chutti-Calendar-2021


'Official Holiday Notification' का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है :




2021 में झारखण्ड के विशिष्ट छुट्टियां

सोहराय : यह प्रकृति की पूजा और सरल जीवन पर झारखंड का एक महत्वपूर्ण आदिवासी त्योहार है। फसल काटने के बाद, लोग दूसरों के साथ-साथ पक्षियों और जानवरों को भी खुश करना चाहते हैं। पांच दिनों के इस त्योहार में, भाई अपनी बहन को अपने परिवार के साथ अपने पिता के घर आने के लिए आमंत्रित करता है। इसे गाने और नृत्य के साथ मनाया जाता है।

सरहुल : झारखंड राज्य की स्थानीय जनजातियाँ अपने नए साल का त्योहार "सरहुल" कहती हैं, जो हिंदू माह चैत्र के तीन महीने बाद आता है। सरहुल एक राज्य-स्तरीय सार्वजनिक अवकाश है और यह वसंत के मौसम की शुरुआत का उत्सव भी है।

Jharkhand government holiday 20201(सरकारी छुट्टी लिस्ट)

Jharkhand Sarkar chutti list 2021



Note: रविवार को होने वाले त्योहारों की अलग से छुट्टियां घोषित नहीं की गई हैं।




साल 2021 में सोहराय पर 13 जनवरी, मकर संक्रांति पर 15 जनवरी, वसंत पंचमी 30 जनवरी और होली पर 9 और 10 मार्च को छुट्टी रहेगी। सरहुल पर 27 मार्च को अवकाश रहेगा। अंबेदकर जयंती 14 अप्रैल और ईद 25 मई को है।


झारखण्ड में राष्ट्रीय छुट्टी 2021

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय छुट्टियां, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार की छुट्टियों के रूप में जाना जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर भिन्न होगी।

जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

संबंधित जानकारियाँ-




अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।




Jharkhand govt calendar 2021 | Holiday (chutti) List Jharkhand -Download Jharkhand govt calendar 2021 | Holiday (chutti) List Jharkhand -Download Reviewed by AwarenessBOX on 11:10 Rating: 5

1 comment

  1. Amazingly charming article, I acknowledged examining your post, especially tolerable offer, I have to joke this to my followers. Much valued!. ISO 27001 (ISMS)

    ReplyDelete

Share