ऐसे सही शेयर चुने और स्टार्ट करे शेयर मार्केट में पैसा कमाना सिर्फ 10 हजार के निवेश से

क्या आप शेयर मार्केट में निवेश स्टार्ट करने जा रहे हैं? जानिये सही शेयर कैसे चुने !


भारत में शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए 5 स्टेप्स (भले ही आपके पास निवेश के लिए सिर्फ 10,000 रुपये हों)

2018 भारतीय बाजारों के लिए एक अच्छा वर्ष था। शेयर बाजार ने वर्ष 2018 में बहुत अच्छा रिटर्न दिया। फिक्स्ड डिपॉजिट और रिटायरमेंट प्लान पर ब्याज दरों में गिरावट की तुलना में यह बहुत अच्छा है। कई लोगों ने शेयर बाजारों के साथ अपने वर्षों के लंबे अनुभव के कारण बड़ा मुनाफा हासिल किया।

sahi-share-kaise-chune-seyar-bajar

बहुत से लोग शेयरों में निवेश भी नहीं करना चाहते क्योंकि वे पैसे खोने से डरते है।

अधिकांश लोगों ने निवेश के शुरुआती दिनों में कोई मुनाफा नहीं कमा सकें क्योंकि उन्होंने ब्रोकरेज हाउस (और टीवी चैनलों पर तथाकथित विशेषज्ञ) से स्टॉक टिप्स को सुनने के बाद शेयरों में निवेश कर रहे थें।

फाइनेंसियल वेबसाइटों से लेकर टीवी चैनलों के विशेषज्ञों तक हर कोई आपको जताना चाहते है कि शेयरों में निवेश करना रॉकेट साइंस की तरह बहुत जटिल है। यह उनका व्यवसाय है। आखिरकार, यदि आप जानते हैं कि अपने दम पर सही शेयरों का चयन कैसे करना है, तो वे पैसे कैसे कमाएंगे।

लेकिन, क्या होगा अगर मैं आपको बताऊं कि सही शेयरों की पहचान करने का एक आसान और सरल तरीका है!

वास्तव में शेयर मार्केट से लाभ कमाने का स्मार्ट तरीका है:





शेयर मार्केट में पैसा कमाना स्टार्ट करने के 5 स्टेप्स :

1. वित्तीय का उपयोग करके सही शेयरों की स्क्रीनिंग और फ़िल्टरिंग

2. केवल उन कंपनियों का चयन करें जिन्हें आप समझते हैं

3. कम ऋण स्तर कंपनियों का पता लगाएं

4. सही शेयरों की पहचान करने के लिए वित्तीय अनुपात RoE और RoCE का उपयोग करें

5. स्टॉक खरीदने के लिए सही मूल्य का पता लगाएं

आप कम से कम 10,000 रुपये के निवेश के साथ शेयर मार्केट निवेश के बारे में जान सकते हैं। इसे आप न्यूनतम या वित्तीय विवरणों की जानकारी के बिना भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास डीमैट खाता नहीं है, तो भारत में सर्वश्रेष्ठ डीमैट और ट्रेडिंग खातों की सूची में से एक को चुनें। ये न्यूनतम ब्रोकरेज फी के साथ भारत के अच्छे डीमैट खाता है -
  1. 5Paisa Demat Account 
  2. Sharekhan Demat & Trading Account
  3. Religare Demat Account

'शुरुआती दिनों में कमाई से ज्यादा महत्वपूर्ण है सीखना।'

निवेश के प्रकार - ट्रेडिंग बनाम वैल्यू इन्वेस्टमेंट

इससे पहले कि मैं आपको सही शेयरों की पहचान के लिए जानकारी दूँ, पहले बाजारों में लाभ कमाने के लिए दो अलग-अलग तरीकों को समझें :

1. ट्रेडिंग

2. वैल्यू इन्वेस्टमेंट

यदि आप सोचते हैं कि ट्रेडिंग और वैल्यू इन्वेस्टमेंट एक और एक ही चीज हैं तो आप गलत हैं।

ट्रेडिंग बढ़ते या गिरते बाजारों के बावजूद कम समय सीमा पर लगातार लाभ कमाने पर केंद्रित है। बढ़ते बाजारों के दौरान, ट्रेडिंग में कम कीमत पर खरीदना और कम समय के भीतर अधिक कीमत पर बेचना शामिल होता है। चूंकि, ट्रेडिंग स्टाइल में कम समय सीमा में प्रवेश करना और बाहर निकलना शामिल है, शेयरों की होल्डिंग अवधि कुछ मिनटों से अधिक या सिर्फ एक दिन या कुछ मामलों में अधिकतम कुछ दिन होती है।

शेयर की कीमतों में भारी अस्थिरता के कारण ट्रेडिंग खतरनाक (भारी नुकसान उठाना) हो सकती है। यदि आपके पास एक स्पष्ट रणनीति नहीं है तो आप अपने सभी पैसे गवां सकते हैं। यह बाजार वैसे लोगों के उदाहरणों से भरा हुआ है जिन्होंने शेयर व्यापार में लिप्त पैसे खो दिए।

चलिये आपको वैल्यू इन्वेस्टमेंट की कला का परिचय दें अब।

वॉरेन बफेट कहते हैं, "यदि आप 10 साल के लिए स्टॉक रखने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, तो 10 मिनट के लिए भी इसे रखने के बारे में न सोचें।"

उनके अनुसार, आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिन्हें आप हमेशा के लिए जुड़ सकते हैं।

ऐसे लंबी अवधि के लिए शेयर रखने से निवेशकों को सबसे अधिक फायदा होता है, डिविडेंड का लाभ, स्टॉक विभाजन और स्टॉक के मूल्य स्तरों में सबसे महत्वपूर्ण नाटकीय वृद्धि होती है क्योंकि अंतर्निहित व्यापार वर्षों में लाभप्रद रूप से बढ़ता है। ऐसे शेयरों को मल्टीपल रिटर्न के लिए मल्टी बैगर्स के रूप में संदर्भित किया जाता है.

वैल्यू इन्वेस्टमेंट का अन्य लाभ ट्रेडिंग की तुलना में यह है कि जब इसमें बाहरी घटनाओं या व्यापार में मंदी से शेयर मूल्य में गिरावट आती है तो विश्वास होता है कि स्टॉक मूल्य अंततः ठीक हो जाएगा और अच्छे मुनाफे के साथ निवेशकों को पुरस्कृत करेगा।

share-market-sikhe-seyar-bajar

आप फोटो में जो देख रहे हैं, वह कंपाउंडिंग की शक्ति है, जो वैल्यू इन्वेस्टमेंट के मूल में है। जब आप लंबे समय तक स्टॉक रखते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप बड़ी धनराशि पैदा होती है।

वैल्यू इन्वेस्टमेंट का अभ्यास करने वाले लोग किसी शेयर में निवेश के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए मौलिक विश्लेषण का उपयोग करते हैं। मौलिक विश्लेषण में, आप दैनिक मूल्य में उतार-चढ़ाव को अनदेखा करते हैं, लेकिन इसके बजाय कंपनी के अंतर्निहित व्यवसाय का अध्ययन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिस क्षेत्र में यह काम कर रहा है, उसके वित्तीय, प्रबंधन की गुणवत्ता, और बहुत कुछ।

जबकि ट्रेडिंग का अभ्यास करने वाले लोग किसी स्टॉक पर 10 से 20% जल्दी रिटर्न बनाने का लक्ष्य रखते हैं और फिर इसे दूसरे पर ले जाने के लिए बेच देते हैं।

BSE (सेंसेक्स) और NSE (निफ्टी) पर सूचीबद्ध हजारों कंपनियां हैं। जब तक आप एक ऐसे दृष्टिकोण से लैस नहीं होते हैं जिसका उपयोग आप सही शेयर फ़िल्टर करने के लिए कर सके, नहीं तो आप कंपनियों के समुद्र में खो जाएंगे।

सही शेयर कैसे चुने? शेयर बाजार में पूंजी या निवेश स्टार्ट करने का तरीका स्टेप वाइज : 





Step 1. वित्तीय डाटा का उपयोग करके सही शेयरों की स्क्रीनिंग और फ़िल्टरिंग

बीएसई और एनएसई पर हजारों शेयर सूचीबद्ध हैं और उनकी पूरी वित्तीय जानकारी के माध्यम से उनमें से प्रत्येक की जांच करना लगभग असंभव है। इसलिए, अपने प्रारंभिक विचार के लिए, आप नीचे दिए गए स्क्रीनिंग मानदंडों का उपयोग उन शेयरों को छानने के लिए कर सकते हैं, जिनके फंडामेंटल मजबूत दिखते हैं।

स्क्रीनिंग मानदंड - सही शेयर की पहचान करने के लिए
  • मार्केट कैप > 500 करोड़ रु
  • सेल्स एंड प्रॉफिट ग्रोथ > 10%
  • पिछले 5 वर्षों से प्रति शेयर आय (ईपीएस) ग्रोथ रेट बढ़ रही हो
  • ऋण का इक्विटी अनुपात < 1
  • रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) > 20%
  • प्राइस टू बुक वैल्यू (P / B) <= 1.5 या उससे कम हो
  • प्राइस टू अर्निंग (P / E) < 25 या उससे कम हो
  • कर्रेंट रेश्यो > 1

उपरोक्त वित्तीय जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है। मनीकंट्रोल और इक्विटीमास्टर जैसे वित्तीय प्लेटफार्मों पर उपलब्ध ऑनलाइन स्क्रिनर उपकरण इस जानकारी को आसानी से प्रदान करते हैं।

Step 2. केवल उन कंपनियों का चयन करें जिन्हें आप समझते हैं

अब जब स्टेप 1 के आधार पर आपने बाकी कचरे से अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों को फ़िल्टर किया है, तो इनके कंपनी के बारे में के बारे में अधिक से अधिक पढ़कर जानें। आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर, मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं, Google पर कंपनी की खोज कर सकते हैं, और साथी निवेशकों से सहकर्मी की प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी के बारे में अधिक सीखना आपको कंपनी के व्यवसाय को समझने में मदद करेगा और तीन प्रमुख प्रश्नों के उत्तर प्रदान करेगा :
  1. क्या कंपनी का व्यवसाय सरल है?
  2. क्या मुझे उत्पाद / सेवा समझ में आती है?
  3. क्या मैं समझता हूं कि व्यवसाय कैसे काम करता है और पैसा कमाता है?

कंपनी का व्यवसाय मॉडल सरल होना चाहिए और कंपनी आपको उत्साहित करना चाहिए।

अंत में, यदि आपको कोई स्टॉक (कंपनियाँ) नहीं मिलती हैं, जिसे आप समझ सकते हैं, तो कंपनी और उसके क्षेत्र का अध्ययन करने में समय व्यतीत करें।

एक गुणात्मक पहलू से कंपनी का विश्लेषण करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसमें कंपनी का ब्रांड पावर, बौद्धिक संपदा अधिकार और पेटेंट, नेटवर्क प्रभाव आदि हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए - गूगल का एक बड़ा ब्रांड नाम, मूल्य निर्धारण शक्ति, पेटेंट और बाजार की बड़ी मांग है जो इसे एक व्यापक क्षेत्र देती है जो अन्य कंपनियों के खिलाफ बाधाओं का काम करती है।

मजबूत ब्रांडों का और सरल उदाहरण मारुति, कोलगेट, फेविकोल है जिसका नाम पब्लिक के बिच पोपुलर है।

Step 3. कम ऋण स्तर का पता लगाएं (Low Debt Levels)

बड़े ऋण स्तर कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं। स्क्रीनिंग मापदंड के कुछ जोड़े जो हम शेयरों को फ़िल्टर करने के लिए इस्तेमाल करते थे वे डेब्ट टू इक्विटी रेशियो और करंट रेशियो थे। ये दो अनुपात इस बात के संकेतक हैं कि कंपनी अपनी वृद्धि को निधि देने के लिए उधार ली गई पूंजी (ऋण) पर कितनी निर्भर है और क्या कंपनी अपने अल्पकालिक पूंजी दायित्वों को पूरा कर पाएगी।

इसलिए जब आप स्टॉक का चयन कर रहे हैं, तो इन अनुपातों के अलावा, यह जांचें कि कंपनी पिछले कई वर्षों में अपने ऋण को कैसे संभाल रही है। कंपनी जो अपने ऋण को कम कर रही है, वह अपने लाभ को स्वचालित रूप से बढ़ाएगी जो कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

ऐसा करने का एक तरीका कंपनी की बैलेंस शीट की जांच करना है जहां कंपनी की वर्तमान देनदारियां और दीर्घकालिक ऋण सूचीबद्ध होती हैं। सामान्य तौर पर, दीर्घकालिक ऋण 12 महीनों की अवधि के बाद होने वाला कर्ज होता है। और वर्तमान देनदारियों में कंपनी का ऋण शामिल है जिसे वर्ष के भीतर भुगतान किया जाना चाहिए। बहुत अधिक दीर्घकालिक ऋण वाली कंपनियों में स्थिरता का खतरा होता है और इससे कंपनी के दिवालिया होने का खतरा हो सकता है।

उदाहरण के लिए, नीचे टेक महिंद्रा की बैलेंस शीट है जो वर्ष 2012 से 2016 तक दीर्घकालिक ऋण को कम करती है जो कंपनी के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

sahi share kaise chune

Step 4. सही शेयरों की पहचान करने के लिए वित्तीय अनुपात RoE और RoCE का उपयोग करें

RoE कंपनी की शुद्ध आय का प्रतिशत अभिव्यक्ति है क्योंकि इसे शेयरधारकों के मूल्य के रूप में लौटाया जाता है।

RoCE इस बात का प्राथमिक माप है कि अतिरिक्त लाभ उत्पन्न करने के लिए कंपनी सभी उपलब्ध पूंजी का कितनी कुशलता से उपयोग करती है।

इन दो वित्तीय अनुपातों को समझने में मदद करने के लिए एक साथ रखा गया-
  1. निवेश के लिहाज से कंपनी कितनी फायदेमंद है
  2. यह अपने संसाधनों का कितनी कुशलता से उपयोग कर रहा है

उच्च RoE और RoCE के साथ एक कंपनी, भविष्य के विकास की महान क्षमता का संकेत देती है।

यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जिस कंपनी में निवेश करने की योजना बनाते हैं, वह स्टॉक ईमानदार, पारदर्शी और सक्षम प्रबंधन द्वारा संचालित हो। प्रबंधन के नाम खोजने के लिए Google का उपयोग करें और जांचें कि क्या कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी की कोई रिपोर्टिंग है।

Step 5: स्टॉक खरीदने के लिए सही मूल्य

बधाई हो।

आपने शेयर मार्केट से लाभ कमाने के स्मार्ट तरीकों की जानकारी ले ली है। केवल सवाल यह है कि उन्हें खरीदने के लिए सही मूल्य क्या है?

न्यूनतम मूल्य देकर अधिकतम मूल्यवान कंपनी खोजें।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंपनी कितनी अच्छी है, यदि आप स्टॉक को स्थिर मूल्य पर खरीदते हैं और स्टॉक का भविष्य उम्मीदों के अनुसार नहीं बदलता है, तो आप पैसे खो देंगे।



सही कीमत पर खरीदना आपको सुरक्षा के उस मार्जिन को प्रदान करेगा, जो आपके निवेश को किसी भी नकारात्मक जोखिम से बचाता है। अक्सर यह सही मूल्य वह मूल्य होता है जो स्टॉक के आंतरिक मूल्य (intrinsic value) से नीचे होता है।

निष्कर्ष :

शेयरों में निवेश कैसे करें? 

यह जानने के लिए आपको एक विशिष्ट MBA या वित्त डिग्री की आवश्यकता नहीं है। दुनिया भर और भारत के कुछ बेहतरीन निवेशक बहुत विनम्र और सामान्य शैक्षणिक पृष्ठभूमि से आते हैं। शुरुआत के लिए, शेयरों में निवेश स्टार्ट करने के लिए इस लेख की मदद लें।

सफल निवेश करना = एक अच्छी कंपनी की पहचान करना + सही कीमत पर खरीदना + धैर्य धारण करना

नोट: इस आर्टिकल में उल्लिखित शेयर, खरीदने या बेचने की सिफारिश नहीं है। हम उन्हें एक उदाहरण के रूप में ले रहे हैं। अपने स्वयं के परिश्रम के बाद शेयरों में निवेश करें।

संबंधित जानकारियाँ-






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


ऐसे सही शेयर चुने और स्टार्ट करे शेयर मार्केट में पैसा कमाना सिर्फ 10 हजार के निवेश से ऐसे सही शेयर चुने और स्टार्ट करे शेयर मार्केट में पैसा कमाना सिर्फ 10 हजार के निवेश से Reviewed by AwarenessBOX on 14:08 Rating: 5

No comments

Share