क्या मार्कशीट पर लोन मिलता है? जानें सच क्या है! Marksheet Loan Fraud

मार्कशीट लोन क्या होता है? मार्कशीट लोन का सच ! क्या मार्कशीट पर लोन मिल सकता है?


इसके बारे में जानने के लिए जब मैंने खोजबीन किया, तो मेरे सामने मार्कशीट लोन का नाम सोशल मीडिया, Youtube और कुछ ब्लॉग-वेबसाइटों के जरिये सामने आया. जैसे - 

  • 10th मार्कशीट लाओ और 5 लाख का लोन ले जाओ!
  • अपने 12th की मार्कशीट पे लोन पाओ
  • मार्कशीट लोन कैसे ले पूरी जानकारी, इत्यादि.

sbi-marksheet-loan-apply-online-jankari





यहाँ स्पष्ट जानकारी ना मिलने के कारण मुझे मार्कशीट लोन की असलियत जानने की जिज्ञासा हुई जिसके लिए बहुत सारे आर्टिकल देखा और कुछ बैंक की वेबसाइट पर भी चेक किया. जहाँ ये बात साफ़ हो गई की 'मार्कशीट लोन' नाम का कोई भी लोन केटेगरी नहीं होता और नाही बैंक इस नाम से लोन देती है. ऐसा कोई बैंक नहीं हैं जो प्रमाण पत्र, मार्कशीट के खिलाफ ऋण प्रदान करता हैं। आपके प्रमाण पत्र आपको अपने 'एजुकेशन लोन' के आवेदन पर अप्रूवल प्राप्त करने में सिर्फ मदद करेंगे.


मार्कशीट लोन के छलावे में ना आयें ! 


इस टाइप के लोन के बारे में न तो सरकारी विभाग कुछ जानते हैं और न ही किसी को कोई जानकारी है लेकिन इन दिनों ऐसी सैकड़ों दुकानें चल रही है जो इसी स्कीम का झांसा देकर बेरोजगारों को अपने चंगुल में फंसा रही है। धोखाधड़ी का यह खेल सरेआम इंटरनेट, अख़बार के जरिये चल रहा है और युवा इसके जाल में फंस भी रहे हैं। इस फर्जीवाड़े के पीछे शातिर किस्म के लोग होते है, जो बेरोजगारों को मात्र दसवीं की मार्कशीट व आधार कार्ड की कॉपी पर पांच लाख रुपए तक का लोन दिलाने का ऐसा लुभावना झांसा देते हैं कि सैकड़ों लोग इनके जाल में उलझकर खुद लाखों रुपए गंवा देतें हैं। 

लोन के नाम पर चलने वाला यह खेल कोई नया नहीं हैं बल्कि हर साल कुछ फर्जी कंपनियां इस स्कैम को अंजाम देकर फरार हो जाती हैं। लोन के नाम पर ठगी करने वाले ये शातिर गिरोह 3-4 महीने तक अपनी दुकानदारी चलाते हैं और उसके बाद लोगों से लाखों की वसूली कर रातों रात गायब हो जाते हैं। 


एजुकेशन लोन और मार्कशीट लोन





एक वेबसाइट पे बताया गया है की मार्कशीट लोन ही एजुकेशन लोन होता है लेकिन किसी भी बैंक की वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है. मान लें अगर यह बात सही है, तो एजुकेशन लोन केवल पढाई के लिए एडमिशन के डाक्यूमेंट्स देने पे मिलता है ना की मार्कशीट देने पे मिलेगा.


कुछ मामलें जहाँ मार्कशीट लोन के चक्कर में धोखा हुआ !


Case 1. Jan. 2018 मथुरा निवासी दिवाकर प्रसाद ने डीएम व एसपी को दिए गए शिकायत पत्र में कहा कि पिछले माह गूगल पर 'मार्कशीट लोन' के लिए आफर देखा तो उसने अप्लाई कर दिया जिसके बाद संबंधित कंपनी से एक महिला का फोन आया। दिवाकर का आरोप था कि उसे लोन देने के लिए Rs. 3200 पहले कंपनी के खाते में जमा करना पड़ा उसके बाद उसने Rs. 35400 और कंपनी में जमा कर दिया। बाद में कागज अधूरा बताकर कई बार उसकी लोन एप्लीकेशन को वापस कर दिया गया। जानकारी हासिल करने पर पता चला कि कंपनी द्वारा धोखाधड़ी की जा रही है।

Source : www.jagran.com

Case 2. Dec 2016 नई दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाली सुषमा ने विज्ञापन में देखा कि रिलायंस कैपिटल फाइनैंस लिमिटेड नाम की कंपनी मार्कशीट देख कर लोन दे देती है। उन्होंने उस कंपनी के नंबर पर कॉल कर 4 लाख रुपये के लोन के लिए बात की। उनसे 5400 रुपये इंश्योरेंस फीस के बहाने और 22,500 रुपये लोन अप्रूवल के लिए बैंक खातों में जमा करा लिए गए बाद में उनसे और रकम की डिमांड की गई। सुषमा ने शक होने पर पुलिस को कंप्लेंट दी। 

तहकीकात में जानकारी मिली कि रिलायंस और बजाज के नाम पर काल्पनिक फाइनेंस कंपनियों का नामकरण कर यह चीटिंग की जा रही थी। लोन लेने वाले लोगों से जिन बैंक खातों में रकम जमा कराई जाती थी, वह फर्जी आईडी प्रूफ पर खुलवाए गए थे।

Source : navbharattimes.indiatimes.com

Case 3. जबलपुर के विजय चौधरी से कक्षा 10वीं की मार्कशीट पर 8 लाख रुपये लोन दिलाने की बात करते हुए युवक ने धोखे से 45,440 रुपये अपने अकाउंट में जमा करा लिये। जब विजय चौधरी को लोन का पैसा नहीं मिला और उसने अपने-आप को ठगा हुआ पाया तो उसने थाने पहुंचकर अपनी आप-बीती पुलिस को सुनाई, लोन लेने हेतु उसने गुड़गांव के अजय शर्मा के मोबाइल पर संपर्क किया था, जिन्होंने 10th की मार्कशीट पर 8 लाख रुपये मिल जाने की बात की थी। इनको मार्कशीट, जाति प्रमाणपत्र, बिजली का बिल आदि कागजात ई-मेल करने को कहा गया था। दूसरे दिन अजय ने अकाउंट नम्बर दिया था, जिसमें 4600 रुपये जमा करने को कहा था और तीन-चार घंटे में चार लाख रुपये मिल जाने की बात की। दिए गए बैंक अकाउंट पर उसने पैसे जमा कर दिये थे। इसके बाद फोन लगाने पर अजय से संपर्क नहीं हो सका और उसके अकाउंट में भी रुपये नहीं पहुंचे।

Source : www.bhaskar.com


ऐसे धोखाधड़ी होने पर क्या करें ?






इसके लिए कम्पलेन करनी चाहिए अपने साथ हुए धोखे के डिटेल्स के साथ, लिंक - ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत पंजीकरण पोर्टल


संबंधित जानकारियाँ-

सरकारी नौकरी के फर्जी विज्ञापन को ऐसे पहचाने | नकली सरकारी भर्ती से रहें दूर

कंपनी का जॉब ऑफर नकली या असली है? ऐसे पहचाने

नौकरी कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे ? How to Find Job Easily Using Job Portals

ATM से पैसे नहीं निकले लेकिन अकाउंट से पैसे कट जाये तो क्या करें? If an ATM doesn't give you money.

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


क्या मार्कशीट पर लोन मिलता है? जानें सच क्या है! Marksheet Loan Fraud क्या मार्कशीट पर लोन मिलता है? जानें सच क्या है! Marksheet Loan Fraud Reviewed by AwarenessBOX on 17:40 Rating: 5

4 comments

  1. Bahut se Pvt finance company aisa loan details h to Kya wo fraud h?

    ReplyDelete
    Replies
    1. ha dete honge, lekin wo lena safe nahi hota hai.

      Delete
  2. Jo markshit pe loan deta h company to wo kya markshit apne pas rakh leta hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Pehli baat to loan milta nhi hai, fraud karte hai loan dene ke naam par.
      Agar loan dete bhi hai to bahut high interest pe aur apse sare original docs bhi lete hai.

      Delete

Share