महात्मा गांधी के नकली फोटो से झूठ फैलाया जा रहा है! सच क्या है जानें

गांधी की भ्रामक और फ़ोटोशॉप फोटो | महात्मा गांधी से जुड़ी ये बातें, जो झूठ है | क्या महात्मा गाँधी ने पैर छुएं थे अम्बेडकर के? महात्मा गांधी एक विदेशी लड़की को चूम रहें थे?


सोशल मीडिया से लेकर किताबों में सबसे ज्यादा झूठ गाँधी के नाम पे फैलाएं गएँ है. यहाँ वैसे ही कुछ झूठों के बारे में जानेंगे जो इतनी बार बोले गए की सच मान लिए गए.


झूठ 1. महात्मा गाँधी ने पैर छुएं थे अम्बेडकर के

mahatma-gandhi-ke-nakli-photo-fake-pics

एक तस्वीर में गाँधी जी डॉ अम्बेडकर के पैर छुते हुए दिखाई देतें है. पैर छुने में बुराई नहीं है लेकिन झूठ बताने में बुराई है. ये एक झूठी तस्वीर है जिसे दो फोटो को जोड़कर बनाया गया है. पहली फोटो डॉ अम्बेडकर की पुरी फैमिली की फोटो है जिसमे वे अपनी पत्नी 'सबिता' के साथ बैठे है और बिच में उनका पालतू कुत्ता है. इनलोगों के पीछे खड़े है उनके यहाँ काम करने वाले 'सुदामा'. दूसरी फोटो 'दांडी मार्च' के समय का है जहाँ बापू नमक उठा रहे है और उनके पीछे समर्थक खड़े है.

झूठ 2. महात्मा गांधी एक विदेशी लड़की को चूम रहें थे.

gandhiji-fake-kissing-photo





एक फोटो गांधी और विदेशी लड़की की खूब वायरल हुई है जिसमें गाँधी जी एक लड़की के बहुत पास नजर आ रहें है. गाँधी इस तस्वीर में मुस्कुरा रहें है और लगता है की उस लड़की को चूमने ही वाले है. असल में गाँधी जी के साथ इस फोटो में कोई लड़की थी ही नहीं बल्कि 'जवाहरलाल नेहरु' थे जिनसे गाँधी हंसकर बातें कर रहे थे. किसी ने फोटोशॉप कर लड़की का मुह लगा दिया.

झूठ 3. एक विदेशी महिला के साथ गांधी नाच रहें थे

विदेशी महिला के साथ गांधी नाच रहें थे

अधिकतर लोगों ने सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से यह तस्वीर देखी है और मानते हैं कि तस्वीर असली है, असल में तस्वीर असली है लेकिन तस्वीर में दिखाई देने वाला व्यक्ति गांधी नहीं है, यह महात्मा गांधी के रूप लिए ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता था. इसे गाँधी की रंगरलियाँ कहकर इंटरनेट पे बहुत फैलाया गया है.




सोशल मीडिया पर फैला भ्रामक और फ़ोटोशॉप फोटो हमारे समाज और देश के लिए नुकसानदायक है. यह नफरत तो फैलाता ही है साथ ही लोगों की जानें भी लेने लगा है. इसलिए ऐसे झूठ से बचकर रहिए. इंटरनेट पर आई हर फोटो, वीडियो और न्यूज सही नहीं होती. ऐसे किसी भी फोटो आदि पर आंखें मूंदकर भरोसा ना करें.



संबंधित जानकारियाँ-

10 अविश्वसनीय तथ्य इंडिया के बारे में जिसे अधिकांश भारतीय नहीं जानते

जानें मोदी, अंबानी और डोनाल्ड ट्रंप जैसी हस्तियां किन मोबाइल फोन्स का करते हैं इस्तेमाल

(Scam) Akhil Bhartiya Rojgar Mission for 7 lakh Post | फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

5 बेस्ट फ्री गेम्स एंड्राइड मोबाइल के लिए जो काफी लोकप्रिय हो रहा है!

सुस्तदिमाग़ नहीं बनना चाहते तो रात को तकिए के नीचे न रखें अपना फोन

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।



महात्मा गांधी के नकली फोटो से झूठ फैलाया जा रहा है! सच क्या है जानें महात्मा गांधी के नकली फोटो से झूठ फैलाया जा रहा है! सच क्या है जानें Reviewed by AwarenessBOX on 15:40 Rating: 5

No comments

Share