जूमकार (Zoomcar) क्या है? खुद ड्राइव करने के लिए कार किराए पर ले, जाने कैसे?

ज़ूमकार कैसे बुक करें | ज़ूमकार कैसे काम करता है | Zoomcar के बारे में जानकारी


Zoomcar क्या है?


ज़ूमकार एक स्व-ड्राइव कार किराए पर लेने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर, इंडिया में है। कंपनी की स्थापना 2013 में डेविड बैक और ग्रेग मोरन ने की थी। अक्टूबर 2018 तक, कंपनी देश भर के 36 शहरों में अपनी सेवा देती है।

zoomcar kya hai aur kaise book karte hai





ज़ूमकार कैसे बुक करतें है और ये कैसे काम करता है :


1. www.zoomcar.com को ओपेन करके 'Book. Search for and book a car on our site!' पे क्लिक करें.

zoomcar-kaise-book-hota-hai

2. अब 'Upload License' पे क्लिक करके ड्राइवर का लाइसेंस अपलोड करें, और कुछ सिक्यूरिटी डिपाजिट का भुगतान करें।

3. पिकअप से 20 मिनट पहले ज़ूमकार अपनी कार का डिटेल्स एसएमएस करतें है जिसे आपको ज़ूमकार ऐप के माध्यम से अनलॉक (Unlock) करना होगा.

4. ज़ूमकार ऐप में 'Start Checklist' भरें। ग्लोव बॉक्स से चाबी ले और ड्राइव करें.




5. कार को उसी स्थान पर वापस करें और अपनी यात्रा समाप्त करने के लिए 'End Checklist' भरें।

क्या ज़ूमकार ईंधन प्रदान करता है? सिक्यूरिटी डिपाजिट कितने का होता है?


जब आप ज़ूमकार बुक करते हैं, तो उसकी कीमतों में हमेशा ईंधन शामिल होता है। भले ही आप अपनी यात्रा के दौरान ईंधन डलवा रहे हों, बस डलवायें और रसीद रखें, और ज़ूमकार उस राशि को वापस कर देगा. आपकी बुकिंग एक बीमा के साथ भी आता है जो आपकी देयता को सीमित करता है। ज़ूमकार पूरी तरह से वापसी योग्य सिक्यूरिटी डिपाजिट लेते हैं जो की प्रत्येक बुकिंग के लिए Rs. 5,000 है।

ज़ूमकार का विरोध :


जुलाई 2015 में, लद्दाख टैक्सी यूनियन के विरोध के बाद ज़ूमकार ने अपने ग्राहकों को सावधानी बरतने के लिए सुचना जारी की। एक घटना के बाद जिसमें कंपनी से किराए पर 15 कारों के एक काफिले पर पत्थरों और लोहे की छड़ के साथ संघ के सदस्यों ने हमला किया था। अगले हफ्ते ज़ूम ने एक अद्यतन जारी किया जिसमें कहा गया था कि स्थिति बढ़ गई है और कंपनी ने इस क्षेत्र की यात्रा करने वाले ग्राहकों को अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। गुलमर्ग और लद्दाख के टैक्सी यूनियन इस क्षेत्र में गैर-स्थानीय वाणिज्यिक कारों के प्रवेश का विरोध करते रहे हैं।





विवाद : दिसंबर 2015 में, विज्ञापन मानक परिषद परिषद (एएससीआई) ने 54 विवादास्पद भारतीय विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया जिनमें ज़ूमकार द्वारा एक वीडियो विज्ञापन शामिल था। विज्ञापन परिषद द्वारा भारत के दहेज निषेध अधिनियम, 1961 का उल्लंघन पाया गया था, जिसके बाद विज्ञापन कंपनी द्वारा वापस लिया गया था।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :


प्रश्न 1. किस प्रकार के ड्राइवर के लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

ज़ूमकार को वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए। लाइसेंस एक हल्की मोटर वाहन (कार) के लिए होना चाहिए। सदस्यों को पीले बोर्ड प्लेट से जुड़े एक विशिष्ट कैब लाइसेंस अर्थात कमर्शियल लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न 2. अगर मैं कार देर से वापस करूँ तो क्या होगा?

a) मानक प्रति घंटा शुल्क देरी के प्रति घंटे लागू होगा। वीकेंड या वीकडे देरी के अनुसार शुल्क लिया जाएगा।
b) नि:शुल्क km, 10 किमी प्रति घंटा देरी पर दिया जाएगा।
c) मानक प्रति घंटा शुल्क के अतिरिक्त, देरी के हर घंटे का शुल्क रु 300 / घंटा होगा।

प्रश्न 3. कार डैमेज होने पे नुकसान शुल्क क्या है और यह कब लागू होता है?

जब ग्राहक किसी घटना में शामिल होता है तो क्षति शुल्क लागू होता है (जिसमें वाहन की टकराव या दुरुपयोग तक सीमित नहीं है)। सदस्य को मरम्मत लागत (10,000 रुपये तक) या मानक बीमा कटौती योग्य भुगतान (10,000 रुपये तक) का भुगतान करना होता है। बकाया भुगतान ग्राहक द्वारा भुगतान सुरक्षा जमा से कटौती की जाएगी।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-









जूमकार (Zoomcar) क्या है? खुद ड्राइव करने के लिए कार किराए पर ले, जाने कैसे? जूमकार (Zoomcar) क्या है? खुद ड्राइव करने के लिए कार किराए पर ले, जाने कैसे? Reviewed by AwarenessBOX on 15:58 Rating: 5

No comments

Share