5g मोबाइल की कीमत, फायदे और खासियत की जानकारी

5g मोबाइल क्या है 5g फोन की कीमत, खासियत, लॉन्च डेट और अन्य जानकारी | 5g मोबाइल फोन के फायदे, मूल्य और विशेषता


टेक्नोलॉजी कंपनियां सुपर-फास्ट वायरलेस मोबाइल नेटवर्क के साथ लोगों के जीवन को बदलने का प्रयास कर रही हैं जिसे तथाकथित '5 जी सिस्टम' कहा जा रहा है. 5g सेलुलर मोबाइल संचार की पांचवीं पीढ़ी है। सीधे शब्दों में कहें तो, 5g नेटवर्किंग मोबाइल वायरलेस तकनीक का अगला बड़ा विकास है। यह आपके फोन पर तेज और अधिक विश्वसनीय इंटरनेट स्पीड प्रदान करने जा रहा है। यह ग्राहकों को तेज डेटा कनेक्शन के साथ सशक्त बनाएगा, नए औद्योगिक प्रयोगों के रास्ते खोल देगा. 5 जी हमारी तेजी से तकनीकी दुनिया को बेहतर ढंग से जोड़ने में महत्वपूर्ण कदम है, इस तकनीक के आने के बाद आप इंटरनेट से केवल 1 सेकेंड में 1-20 GB डाटा डाउनलोड कर सकेंगे. इस नेटवर्क की स्पीड मौजूदा 4g से 100 गुना अधिक फ़ास्ट होगा.

5g-mobile-phone-ki-jankari-kimat





5g मोबाइल क्या है?


5g मोबाइल तकनीक को सपोर्ट करने वाले फ़ोन को '5g मोबाइल फ़ोन' कहा जाता है. दुनिया के पहले 5 जी स्मार्टफोन हाल ही लॉन्च हुयें है जैसे की मोटोरोला 5 जी-मोटो मॉड के साथ मोटो जेड3 की घोषणा करते हुए 5जी तैयार फोन के साथ पहली हैंडसेट निर्माता है। एलजी ने 14 अगस्त को घोषणा की कि वह पहली true 5g फोन बनाने की योजना बना रहा है, जिसमें 5 जी कनेक्टिविटी पूरी तरह से एक ऐड-ऑन एक्सेसरी (जैसे, मोटोरोला) की बजाय एकीकृत होगा।

5जी मोबाइल कब लॉन्च होगा?


इंस्टेंट डाउनलोड, त्वरित कनेक्शन, और अंतहीन एक्सेस पॉइंटस आज के लिए जरूरी हैं, लेकिन आपको कम से कम 2019 तक इस प्रकार की तकनीक (5g Network) प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा। विभिन्न देशों में 5g टेस्ट किए गए हैं और दोष दूर करने का काम किया जा रहा है, लेकिन जहां तक व्यापक रिलीज का सवाल है, इसका लक्ष्य अगले 2 वर्षों में लॉन्च करना है। इस तकनीक को क्रांतिकारी माना जाता है, हालांकि यह महंगा भी होगा क्योंकि नेटवर्क कंपनियों को सुपर हाई फ्रीक्वेंसी एयरवेव्स पर 5 जी सर्विस के लिए अपने बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करना होगा। दुनिया भर में, कंपनियां और सरकारें जनता के लिए 5 जी मोबाइल संचार लाने के लिए काम कर रही हैं।

5g मोबाइल की कीमत क्या है?






1. मोटोरोला मोटो जेड-3, 5जी मोबाइल की कीमत $ 480 या Rs. 34000 है (ऐड-ऑन एक्सेसरी के बिना)

2. एलजी 5जी फोन का अनुमानित कीमत 50,000 रुपये है

3. नोकिया-10 5जी का अनुमानित मूल्य लगभग 70,000 रुपये है

1g-se-5g-mobile

क्या 4जी फोन पर 5जी पे काम करेगा?


ये एक बड़ा सवाल है की 3g और 4g नेटवर्क 5g नेटवर्क के साथ काम करेंगे या नहीं। सरल जवाब यह है कि 'यह नहीं करेगा'। क्यों नहीं? वैसे यह थोड़ा और जटिल है। वर्तमान में, 20 MHZ रेंज में फोन उपलब्ध हैं। यह 5 जी नेटवर्क 6 गीगाहर्ट्ज़ फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करेगा। उस उच्च आवृत्ति तात्कालिक सूचना गति के लिए अनुमति देगा। हालांकि, उच्च गति से इनपुट और आउटपुट एंटेना (पहले उल्लिखित रिले पॉइंट) होना आवश्यक हो जाता है जिसे MIMOS कहा जाता है। 2 जी, 3 जी, और 4 जी फोन MIMOS का उपयोग नहीं करते हैं और इसलिए जब वे पेश किए जाते हैं तो काम करने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, जब तक मोबाइल नेटवर्क ऐसी पीढ़ियों को समायोजित करने के लिए उन्हें ट्विक करने का फैसला नहीं करते हैं। ऐसा लगता है कि 4 जी एलटीई फोन और नेटवर्क मिश्रण में कॉन्फ़िगर किए जाएंगे। फिर भी, पुरानी पीढ़ियों के तकनीक को अन्य तरीकों से अपनी आवृत्तियों को बढ़ावा देने या फोन को बदलने की आवश्यकता होगी। नया एंड्रॉइड फोन, जैसा कि अब है, 5 जी पे काम नहीं कर सकता है। इसमें तकनीकी रूप से 5 जी मॉडेम नहीं है।

5g मोबाइल फोन के फायदे और खासियत



1. सुपर-फास्ट कनेक्शन स्पीड

अपने पूर्ववर्ती 3g और 4g LTE की तुलना में 5g नेटवर्क का सबसे बड़ा नफा यह होगा कि यह डेटा अपलोड करने और डाउनलोड करने के लिए अविश्वसनीय गति प्रदान करेगा। 5 जी फोन में उपयोगकर्ताओं को 1 से 20 जीबी प्रति सेकेंड देने में सक्षम होने का दावा है। सैद्धांतिक रूप से, यह वर्तमान में उपलब्ध 4 जी एलटीई की तुलना में 5 जी नेटवर्क की गति लगभग 100 गुना तेज है। यह क्षमता मोबाइल फोन को मल्टी-मीडिया क्षेत्र में काफी फ़ास्ट कर देगी, जिससे सेलफोन उपयोगकर्ताओं को लाइव वीडियो फ़ीड्स स्ट्रीम करने, पूर्ण फीचर मूवीज़, हाई डेफिनिशन गेम्स और अन्य डाउनलोड करने में काफी आसानी होगी।

2. कॉल ड्राप काफी कम होगा 

3. ऊर्जा की बचत

4. मल्टीप्ल डिवाइस कनेक्टिविटी 

5g मोबाइल नेटवर्क की क्षमता और स्पेसिफिकेशन




यहां छह देश हैं जो 5g टेक्नोलॉजी के विकास में काफी आगे हैं।

1. संयुक्त राज्य अमेरिका
2. दक्षिण कोरिया
3. जापान
4. चीन
5. स्वीडन और एस्टोनिया
6. तुर्की


संबंधित जानकारियाँ-






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


5g मोबाइल की कीमत, फायदे और खासियत की जानकारी 5g मोबाइल की कीमत, फायदे और खासियत की जानकारी Reviewed by AwarenessBOX on 16:41 Rating: 5

2 comments

Share