e-PAN नंबर लें 2 मिनट में | e PAN कार्ड क्या है, इ-पैन नंबर कैसे बनाये या डाउनलोड करे?

इ पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे? इ-पैन कार्ड क्या है? इ पैन नंबर बनाने के तरिकों की जानकारी | Apply e-pan in 2 Minute.


Instant e-PAN सेवा के जरिए हाथों-हाथ पैन नंबर हासिल किया जा सकता है आयकर विभाग की वेबसाइट से। आयकर विभाग की यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। NSDL की वेबसाइट से भी e-PAN अप्लाई की जा सकती है अब, जिसमे वैध आधार कार्ड धारकों को ही  ई-पैन नंबर दिया जाएगा।


epan-number-kya-hai-kaise-banaye

             

इ-पैन नंबर क्या है? what is e-pan number?


-पैन इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी डिजिटल हस्ताक्षरित पैन कार्ड ही है जो की आयकर विभाग द्वारा आधार ई-केवाईसी प्रक्रिया का उपयोग कर प्रदान किया जाता है इसलिए, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपके पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए.





ई-पैन तत्काल सेवा के जरिए उन लोगों को तत्काल प्रभाव से पैन नंबर मुहैया कराया जाएगा जिन्हें और अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए पैन नंबर की जरूरत है। इसमें आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड के लिए ई-पैन नंबर जारी किया जाएगा। यहाँ दो तरीके बताये गए है ई-पैन प्राप्त करने के लिए:

1. इंस्टेंट e-PAN, जो की इनकम टैक्स की वेबसाइट से मिलेगा और इसमें वो लोग ही अप्लाई कर सकते है जिनके पास पहले से कोई PAN No. ना हो.
2. NSDL e-PAN, जो की NSDL की वेबसाइट से मिलेगा और इसमें आवेदन मौजूदा पैन नंबर धारक कर सकते है.

नोट - शुरुआत में केवल वैसे आवेदक जिनके पास पहले से PAN नंबर नहीं था, सिर्फ वो ही ई-पैन सुविधा (आयकर के वेबसाइट से) का लाभ उठा सकते थे लेकिन अब यह सभी मौजूदा पैन कार्ड धारकों तक बढ़ा दिया गया है। जिनका पैन कार्ड खो गया हो, वो भी e-Pan PDF में डाउनलोड कर सकते है जिसके लिए आवेदक को केवल संबंधित प्रोसेसिंग शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना और जमा करना होगा और ई-पैन कार्ड ईमेल आईडी पर पैन आवेदक को भेजा जाएगा। यहाँ विस्तार से बताया गया है आवेदन प्रक्रिया -

मौजूदा पैन नंबर धारकों के लिए ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के प्रोसेस | Steps to apply for E-PAN card for existing PAN card holders :





Step.1 एन.एस.डी.एल वेबसाइट पर जाएं (www.onlineservices.nsdl.com), Application type में सेलेक्ट करे "Changes or Correction in PAN data/Reprint of PAN Card"  ( यदि पैन नंबर पहले ही आपको जारी कर दिया गया है और एक नया पैन कार्ड / ई-पैन चाहते हैं या सुधार करना चाहते हैं) और अपनी जानकारी भरें।


epan-kaise-banaye-download-kare


Step.2 बाकी जानकारी जैसे नाम और जन्म तिथि आदि भरें। तारांकन चिह्न के साथ चिह्नित जानकारी अनिवार्य रूप से भरनी है। ई-पैन कार्ड के आवेदन के मामले में ईमेल आईडी का उल्लेख करना अनिवार्य है। एक टोकन नंबर जेनरेट होगा और यह आपके ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा। अपने आवेदन को जारी रखने के लिए 'Continue' पर क्लिक करें।




Step.3 आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। तीन विकल्प होंगे जो आपको पूछेंगे कि आप अपने आवेदन के साथ कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। ई-पैन के लिए आवेदन करने के लिए आपको "फिजिकल पैन की आवश्यकता है या नहीं" प्रश्न का चयन करना होगा? (जैसा कि फोटो में दिखाया गया है) (कृपया यहाँ चेक मार्क कर दें)




Step.4 आधार संख्या, अभिभावक का नाम इत्यादि जैसे अपना विवरण दर्ज करें। यदि आपने ई साइन और ई केवाईसी को विकल्प के रूप में चुना है तो आधार संख्या अनिवार्य है। एक बार जब आप सभी प्रासंगिक डेटा भर चुके हैं, तो 'Next' पर क्लिक करें। संपर्क और अन्य विवरण भरने के लिए आपको एक नया पेज दिखाई देगा।




Step.5 इसे भरने के बाद आपको दस्तावेज़ के लिए कहा जाएगा कि आप सबूत के रूप में जमा करेंगे। अगर दस्तावेज नहीं है या आप अपना पैन खो चुके हैं, तो आपको 'No Documents' चुनना चाहिए। आपको एक घोषणा देने की आवश्यकता होगी। फिर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।




Step.6 आपको अपने आवेदन को फिर से जांचने के लिए कहा जाएगा और आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं। एक बार भुगतान करने के बाद, आपको आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा। यदि आपकी आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया सफल है, तो 15 अंकों की Acknowledgement Number उत्पन्न की जाएगी।




आपके आवेदन प्रोसेस्ड होने के बाद आपको अपने ईमेल पर ई पैन प्राप्त होगा।

Instant e-PAN के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया है | Procedure of application for e-PAN Number online:


Step-1. इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in खोलकर 'Quick Links' के सेक्शन के अन्दर 'Instant e-PAN' लिंक पर क्लिक करना होता है। यहाँ दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर “Apply Instant e-PAN” बटन पर क्लिक करें, इसके बाद खुलने वाले पेज पर 'e-KYC' से संबंधित दिशानिर्देश पढ़ें और “Next” बटन पर क्लिक करें. 

Step-2. अब आपके सामने Aadhaar e-KYC के लिए ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आवेदक की डिटेल्स और आधार न. भरकर सिग्नेचर का स्कैन किया हुआ फोटो अपलोड कर दें. e-PAN आवेदन का फाइनल सबमिशन कर लेने के बाद, 15 अंकों का Acknowledgement number जेनरेट हो जाएगा और उसे पंजीकृत Mobile Number / Email ID पर भेजा दिया जाएगा.


Instant e-PAN Application के पहले कुछ ध्यान रखने योग्य बातें- Important points for Instant e-PAN Application :


- वैसे आवेदक जिनके पास पहले से PAN Number है, वे e-PAN के लिए आवेदन नहीं कर सकते इनकम टैक्स की वेबसाइट पे. यह सुविधा ट्रायल बेसिस पे है.

- आवेदक के पास एक वैलिड और चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आधार (Aadhaar) से लिंक्ड हो. इस प्रक्रिया में सत्यापन के लिए मात्रा Aadhaar OTP की आवश्यकता होती है.

- e-PAN की सुविधा का लाभ केवल निवासी व्यक्तियों के लिए है यह सुविधा कंपनियों, Trust इत्यादि के लिए नहीं है.


संबंधित जानकारियाँ-

आधार वर्चुअल आईडी के फायदे और बनाने के तरीके-Virtual Aadhar Number

7 संकेत जो बताएँगे आपका फ़ोन हैक हुआ है।

नौकरी कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे | How to Find Job Easily Using Job Portals

किसी भी website से video कैसे download करें | All options to download video easily

ऑनलाइन खरीदारी के नुकसान और फायदे

वैसे राज्यों और देशों के नाम जहाँ शराब प्रतिबंध हैं | List of countries with Alcohol Prohibition

e-Rakam Portal - किसानों के उत्पाद के ऑनलाइन बिक्री की सुविधा


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


e-PAN नंबर लें 2 मिनट में | e PAN कार्ड क्या है, इ-पैन नंबर कैसे बनाये या डाउनलोड करे? e-PAN नंबर लें 2 मिनट में | e PAN कार्ड क्या है, इ-पैन नंबर कैसे बनाये या डाउनलोड करे? Reviewed by AwarenessBOX on 17:46 Rating: 5

24 comments

  1. I am 16years old, can i apply for pan or e-pan

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes, your application will be considered as minor.

      Delete
  2. Kya e-pan hamesha ke liye valid rahega?

    ReplyDelete
  3. i completed all the process, now I got the e-pan application form. What is the next procedure I have to do , in order to get the PAN card?
    Please help me out here, its an emergency and I don't know much about it.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Folllow step-2 to step-6 in case you are existing pan holder but having no document. This require your pan no.
      If you are fresh applicant then select 'New PAN - Indian Citizen (Form 49A)' in Step-1.

      Delete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  5. Mai SBI ka CSP Lena chata hu kaishe milenga

    ReplyDelete
    Replies
    1. SBI se authorised company ex. oxygen, paypoint etc me contact kare aur docs arrange karke apply kare,
      details ke liye dekhen yahan- CSP of SBI - Kiosk/Mini Banking

      Delete
  6. I have lost original pan..How to get original pan PDF file

    ReplyDelete
    Replies
    1. Visit nsdl site and click "Changes or Correction in PAN data/Reprint of PAN Card" in Application type tab.

      Delete
  7. how to download 2 year old pan Card only acknowledgement no by nsdl?

    ReplyDelete
    Replies
    1. check your PAN card details Online, you can use “Know Your PAN” on Income Tax site and get copy by using digilocker or Income Tax website.

      Delete
  8. हमने आपके ब्लॉग के माध्यम से बहुत सारी अच्छी जानकारी प्राप्त की, इस तरह की जानकारी देते रहें, आपकी जानकारी से कई लोगों को लाभ होगा। सरकारी सेवा की सभी जानकारी के लिए दिए गए लिक sarkariiyojana पर क्लिक करें

    ReplyDelete
  9. Online bank account open ke liye ye e pan card valid hai ya nhi.
    Plz reply sir

    ReplyDelete
  10. ई पैन के उपर पिता का नाम नही लिखा होता है। इससे कोई समस्या तो नहीं

    ReplyDelete
  11. Roshan Kumar

    ReplyDelete
  12. आप बहुत अच्छा पोस्ट लिखते है|

    ReplyDelete
  13. आज की ब्लॉग से बहुत ही अच्छी जानकारी मिली है।

    ReplyDelete

Share