आधार वर्चुअल आईडी के फायदे और बनाने के तरीके | Virtual Aadhar Number

आधार के जगह वर्चुअल आईडी! | वर्चुअल आधार नंबर क्या है | आधार वर्चुअल आईडी के फायदे | आधार वर्चुअल आईडी कैसे बनायें


अब मोबाइल सिम या अन्य जरूरतों के लिए आधार न. देना जरूरी नहीं होगा बल्कि सरकार ने एक वर्चुअल id का प्लान तैयार किया है जो आधार न. की जगह इस्तेमाल होगा 

जबसे आधार कार्ड की जानकारी लीक होने की खबर न्यूज़ चैनल और अखबारों में आई है तभी से सरकार आधार डाटा के पुख्ता इंतजाम कर रही है, आधार कार्ड की सुरक्षा के संबंध में हालिया मुद्दों के बाद, सरकार द्वारा कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। Aadhaar Card के साथ आधार उपभोक्ता की कई सारी संवेदनशील जानकारी लिंक होती है, जैसे की आधार उपभोक्ता का नाम, पता, मोबाईल नंबर, पैन कार्ड जानकारी, बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी इत्यादि। आधार कार्ड जारी करने वाले प्राधिकरण यूआईडीएआई (UIDAI) ने घोषणा की है कि वह आधार कार्ड वर्चुअल आईडी सहित कुछ सुरक्षा सुविधाओं को लागू किये है।


UIDAI के लेटेस्ट सर्कुलर के अनुसार, आधार संख्या को किसी भी एजेंसी से साझा किए जाने से रोकने के लिए प्राधिकरण एक 16 अंकीय आभासी आईडी जारी करेगा। मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए या बैंक खाता जोड़ने के लिए या किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए 12-अंकों के आधार कार्ड नंबर देना आवश्यक नहीं होगा। इसके बजाय, लोग 16-अंकीय वर्चुअल आईडी का उपयोग कर सकते हैं।





वर्चुअल आधार आईडी क्या है ? What is Aadhaar Virtual ID?


Aadhaar Virtual ID आपके आधार कार्ड का क्लोन यानि डुप्लीकेट है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि Virtual ID 16 अंको का रहेगा और इससे कोई भी आपके नाम, जन्म तिथि और फोटो के अलावा दूसरी निजी जानकारी नहीं निकाल पायेगा। Virtual ID की validity एक दिन के लिए है जिसका इस्तेमाल आधार कार्ड के जगह पर आप कर पायेंगे।

आज आधार हमारी रोजमर्रा जिंदगी का एक मूलभूत हिस्सा बन चूका है। सरकारी लाभ पाने हेतु या किसी निजी सेवा हेतु, हर कही Aadhaar Card अनिवार्य हो चूका है। आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक की पहचान बन चूका है। वर्तमान में आधार कार्ड पर 12 अंकों का आईडी है जो Aadhaar Virtual Id बनाने के बाद 16 अंकों में परिवर्तित हो जाता है। हालाकी इस नए आधार Virtual Id का इस्तेमाल करना या ना करना पूरी तरह से आपपर निर्भर होगा, आप चाहे तो इस 16 डिजिट के वर्चुअल आई डी का इस्तेमाल कर सकते है या आपके आधार का पुराना 12 डिजिट का आईडी इस्तेमाल कर सकते है।

आप आपने आधार कार्ड की मदद से आपना वर्चुअल आधार आईडी बना सकते है और जब चाहे तब इसे बदल कर दूसरा ID बना सकते है। जिससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी की पूरी तरह सुरक्षा हो सकती है। आप इस विर्चुअल आधार आईडी का इस्तेमाल पूरी तरह से आपने पुराने आधार कार्ड जैसा ही कर सकते है,
इसका अर्थ यह है की आप इस नए आई डी का इस्तेमाल अपने पहचान पत्र के तौर पर भी कर सकते है, जिससे किसी भी जगह आपको ओरिजिनल आधार आई.डी की जरुरत नहीं पड़ेगी।




आधार वर्चुअल आई.डी के फायदे | Benefits of Aadhaar Virtual ID


1. Virtual ID से आपका ओरिजिनल आधार नंबर सुरक्षित हो जाएगा, इससे आपकी निजी जानकारी जैसे मोबाईल नंबर, पैन कार्ड जानकारी, बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी इत्यादि कोई भी पता नहीं कर पायेगा।

2. Aadhar Virtual ID का डुप्लीकेशन करना काफी मुश्किल है, जिससे आपको आपके आधार के लिए दोहरी सुरक्षा प्राप्त होती है।

3. आधार यूजर अपना वर्चुअल आधार ID बार-बार बदल सकता है. इससे कंपनियां तथा एजेंसीयां आपके आधार नंबर को स्टोर नहीं कर पाएगी, जिससे आधार की सुरक्षितता और बढ़ जाएगीं।

4. आधार वर्चुअल ID आने के बाद आपको किसी भी काम के लिए निजी कंपनियों तथा एजेंसियों को अपना ओरिजिनल आधार नंबर देने की जरूरत नहीं है। आपके सारे काम आपके वर्चुअल आधार ID से हो जाएंगे, इससे आधार का दुरूपयोग कम हो जाएगा।

5. वर्चुअल आधार ID को आप अपने पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो की पूरी तरह से वैध होगा।

6. वर्चुअल आधार कार्ड की एक महत्वपूर्ण खासियत यह भी है कि यह वर्चुअल ID सिर्फ और सिर्फ आधार यूजर ही जारी कर सकता है।

7. आधार नंबर से कई सारी व्यक्तिगत जानकारियां लीक होने का खतरा रहता था, जैसे आप का फोन नंबर, जन्म तिथि, पता, पैन नंबर इत्यादि. मगर वर्चुअल आधार ID आने से आपकी यहां संवेदनशील जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जा सकेगी। इससे बैंकों तथा कंपनियों को आप का फोटो नाम पता इत्यादि सीमित जानकारी ही मिल पाएगी और आपकी संवेदनशील जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखने में मदद मिलेगी।


आधार वर्चुअल आई.डी कैसे बनायें? How to download Aadhaar Virtual ID?


Virtual Aadhar कार्ड धारक दो तरिकों से बनवा सकते हैं:


1. UIDAI के app (mAadhaar App) को डाउनलोड करके।
2. UIDAI के वेबसाइट https://uidai.gov.in के जरिये।





नीचे दिए गए आसान स्टेप्स हैं जो आपको आधार आभासी आईडी को mAadhaar App से आसानी से प्राप्त करने के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

Step 1: Google Play स्टोर पर जाएं।

Step 2: mAadhaar ऐप डाउनलोड करें

Step 3: एक बार डाउनलोड करने के बाद, अपना 12-अंकों वाला आधार नंबर डालें, ताकि mAadhaar खाते का निर्माण किया जा सके।

Step 4: एक ओटीपी आपके आधार के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

Step 5: आपको सत्यापन पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करना होगा।

Step 6: आपको अपने आधार कार्ड के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा और ऐप से बाहर निकलना होगा।

Step 7: पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन कर अपने आभासी आधार कार्ड में प्रवेश करें।

Step 8: वर्चुअल आईडी सेक्शन पर जाएं और 16 अंकों को बेतरतीब ढंग से टाइप करें।

Step 9: ऐसा करने पर, वर्चुअल आईडी उत्पन्न होगा जिसे आप केवाईसी सत्यापन के लिए एजेंसियों के साथ साझा कर सकते हैं।


UIDAI के वेबसाइट के जरिये ऐसे बनाये आधार वर्चुअल आई.डी-






Step 1: UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट (https://uidai.gov.in) खोले और Aadhaar Services में Virtual ID (VID) Generator पर क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड के 12 अंको को दिए गए बॉक्स में Enter करना है और फिर दिए गए Security Code को डालने के बाद में Send OTP पर क्लिक कर देना है।

Step 3: Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आयेगा जिसको आपको Enter OTP के बॉक्स में डालना है और फिर आपको दिए गए दो ऑप्शन (1) Generate VID और (2) Retrieve VID में से Generate VID को सेलेक्ट करके Submit पर क्लिक कर देना है।

Step 4: Submit बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने successfully का मैसेज आ जायेगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपके आधार कार्ड का Virtual ID नंबर जो की पुरे 16 अंको का होगा, प्राप्त होगा।


संबंधित जानकारियाँ-







अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।



आधार वर्चुअल आईडी के फायदे और बनाने के तरीके | Virtual Aadhar Number आधार वर्चुअल आईडी के फायदे और बनाने के तरीके | Virtual Aadhar Number Reviewed by AwarenessBOX on 16:14 Rating: 5

1 comment

  1. आधार कार्ड के बारे में और अधिक जानने के लिए visit https://www.letsdiskuss.com/aadhaar-card-mein-kaun-sa-naya-feature-aaya-hai

    ReplyDelete

Share