Private job kaise dhunde in hindi | नौकरी कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे जानें!

जॉब कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे | How to Find Job Easily Using Job Portals in hindi.


आज के टाइम में सरकारी जॉब मिलने के साथ साथ एक अच्छी प्राइवेट-जॉब का मिलना भी मुश्किल काम हो गया है। हर कम्पनी अपने लिए टैलेंटेड और लायक लोगो को चाहती है और इसके लिए विभिन्न कंपनियां अपने interview का तरीका भी परम्परागत तरीकों से अलग अपना रही है ताकि अच्छे से अच्छे और skilled लोगो को कंपनी में शामिल किया जा सके ।

एक खास बात जो ध्यान में रखने में आती है कि आजकल कंपनीज किसी भी बाहर के कैंडिडेट के मुकाबले ऐसे कैंडिडेट को प्राथमिकता देती है जो तकनीक से जुडी जानकारी के साथ साथ स्थानीय लोगो और उनके कल्चर के बारे में अच्छे से समझता हो क्योंकि ऐसे में स्थानीय लोगो की जरूरतों के बारे में समझना आसान होता है इसलिए ऐसे लोग जिनमे स्थानीय जानकारी और समझ होती है अपने करियर में बहुत अच्छा कर पाते है और तेजी से आगे बढ़ पाते है।

ये जानना बहुत जरूरी है कि आप अपना करियर किस दिशा में बनाना चाहते हैं और क्या करना आपको अच्छा लगता है। इन सब चीजों के बारे में सोचने के बाद आपके पास एक लक्ष्य होगाजिसे पाने के लिए आप काम करेंगे।

कई बार हमें जॉब ना मिलने का कारण तो ये होता है की हमें नई निकलने वाली जॉब के बारे में पता ही नहीं चलता है और जब हमें पता चलता है तब तक काफी लेट हो चुकी होती है।


तो चलिए जानते है कि कैसे आप इंटरनेट की मदद से अपने लिए प्राइवेट नौकरी समय रहते खोज सकते है और अपने करियर को प्रारम्भ कर सकते है।

प्राइवेट नौकरी और काम के अवसर खोजने के लिए इंटरनेट का प्रयोग ऐसे करें -


आजकल काम के अवसरों की कोई कमी नहीं हैबढ़ते बिज़नेस और धंधे के लिए कम्पनियों को हमेशा नए लोगों की आवश्यकता होती है और वे इसके लिए नौकरी के विज्ञापन अख़बारों और ऑनलाइन पोर्टल पर डालते रहते है।

कई लोगों को काम की खोज के लिए भटकना पड़ता है और बढ़ते बिज़नेस वालों को काम करने वालों की खोज मेंलेकिन इंटरनेट इन दोनों को जोड़ने का बहुत ही उपयुक्त साधन बन चूका है। इंटरनेट पर नौकरी के अवसरों की भरमार हैलेकिन इसके लिए आपको भी कुछ कदम उठाने होंगे।

जानिये, प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे (Private naukri ke liye apply) :

  1. एक बायोडाटा तैयार करें, जिसमें उस नौकरी के लिए वांछित विवरण शामिल हो जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।
  2. ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर रजिस्टर करके अपना बायोडाटा अपलोड करें।
  3. सोशल मीडिया पर जॉब सर्च करें और यहाँ भी अपना बायोडाटा भेजें।
  4. ईमेल अकाउंट से अपना बायोडाटा कंपनी के HR मैनेजर को भेजें।
  5. जॉब कंसल्टेंसी एवं प्लेसमेंट एजेंसी से भी संपर्क कर सकतें है।
  6. रोजगार समाचार पत्रों को देखते रहें जिसमें कंपनियों में नौकरी से संबंधित विज्ञापन होते हैं।


आजकल इंटरनेट पर बहुत से ऑनलाइन नौकरी पोर्टल/वेबसाइट्स है। इन वेबसाइटों से आप अपने शहर के हिसाब से नौकरी खोज सकते हैंइनमें सरकारी नौकरिया से लेकर प्राइवेट नौकरियों की खबर मिल जाएगी। सिर्फ इतना ही नहींआपको सभी डिटेल्स जैसेनौकरी पाने के लिए कितनी योग्यता की जरुरत हैवेतन कितनी होगी और अप्लाई करने के प्रोसेस क्या रहेगी- सारी जानकारी मिल जाएगी।

कई टॉप कंपनियां अपनी वेबसाइट में कैरियर पेज पे अपने यहाँ नौकरी के रिक्त पद को डाला करती हैं। उम्मीदवार कंपनी के वेबसाइट के अंदर जा सकते हैं और नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करके नौकरी खोजना भारत में नौकरियों की खोज करने का एक और संभावित तरीका है। जैसे - फेसबुक, इन्स्टाग्राम और लिंक्डइन आदि।

इन जॉब पोर्टल पर प्रोफाइल बना अपना रिज्यूमे करें अपलोड (Private jobs website list) :


1. Naukri.com


Nokri-kaise-milega-online-naukri.com-AwarenessBox

नौकरी डॉट कॉम एक भारतीय नौकरी पोर्टल है जहाँ आपको लगभग सभी श्रेणी की नौकरी की जानकारी मिल जाएगी। यहाँ आप पदनामपसंद का शहर, top company, कौशल या मनपसंद सेक्टर के हिसाब से उपलब्ध जॉब को देख सकते हैं। इसके लिए आपको इस वेबसाइट के होमपेज के सर्च बॉक्स पर अपना क्वालिफिकेशनटाउन का नामएक्सपीरियंस और अपेक्षित सैलरी डाले और सर्च करेंआपको आपके लोकेशन की सारी उपलब्ध नौकरियां दिख जाएँगी, अप्लाई करने के लिए आप जॉब के टाइटल पे क्लिक करके जॉब डिस्क्रिप्शनकांटेक्ट इत्यादि देख ले और "Apply" पर क्लिक करें।


निचे कुछ और उपयोगी वेबसाइट के नाम है जहाँ आप नौकरी खोज सकते है-

2. monsterindia.com


3. timesjobs.com


4. Freejobalert.com

ये आपको बहुत सारे गवर्नमेंट जॉब्स की जानकारी देती हैअगर आप सरकारी नौकरी में इंटरेस्टेड है और आप इससे संबंधित सुचना खोजते है तो ये Freejobalert.com बेहतर है।

5. shine.com


6. careesma.in


7. babajob.com



ऑनलाइन जॉब प्राप्त करने के लिए ये भी है कुछ उपयोगी कदम -


जॉब पोर्टल के प्रोफाइल और रिज्यूमे को समय समय पर अपडेट करके पुनः अपलोड करते रहें। इससे आपकी प्रोफाइल कंपनियों को जल्दी दिखेगी और आपके इंटरव्यू के अवसर बढ़ जायेंगे। जिस प्रकार का जॉब खोज रहें हैउससे जुड़े कोर्ससर्टिफिकेट और इ-लर्निंग करते रहें।




अपना रिज्यूम कंपनियों और मित्रों को ईमेल करें-

ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर बायोडाटा अपलोड करने के आलावा आप जिन कंपनी में काम करने के इच्छुक हैउनकी वेबसाइट से उसका ईमेल निकाल कर अपना रिज्यूमे उन्हें ईमेल भी कर सकते है।

आप कंपनियों को अपना रिज्यूमे ईमेल करते हुए लिखें कि यदि उन कंपनी में आपके लायक कोई ओपनिंग/खाली जगह हो तो आप वहां कार्य करने के लिए इच्छुक है। इसके अतिरिक अपना रिज्यूमे अपने उन मित्रों और सम्बन्धियों को भी भेजें जिनकी कंपनियों में आपके योग्य कोई कार्य हो सकता है और वे आपका रिज्यूमे उन जॉब के लिए अपनी कंपनी के एच. आर. को फॉरवर्ड कर सकें।

ये भी पढ़ें - कंपनी का जॉब ऑफर नकली है या असली? ऐसे पहचाने!


संबंधित जानकारियाँ-

सरकारी नौकरी के फर्जी विज्ञापन को ऐसे पहचाने | नकली सरकारी भर्ती से रहें दूर!

क्या मार्कशीट पर लोन मिलता है? जानें सच क्या है!

e-Rakam Portal - किसानों के उत्पाद के ऑनलाइन बिक्री की सुविधा

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो Like और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Private job kaise dhunde in hindi | नौकरी कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे जानें! Private job kaise dhunde in hindi | नौकरी कैसे खोजें आसानी से इंटरनेट पे जानें! Reviewed by AwarenessBOX on 05:40 Rating: 5

9 comments

  1. job abhi kaha aur kis site pe easily milta hai?

    ReplyDelete
  2. yaha bataye gaye sites pe, jyada job computer operator, office asst. ect hote hai

    ReplyDelete
  3. Awesome content in our blog.Must read it.

    ReplyDelete
  4. awesome content in our blog must read

    https://www.raletta.in/blog/internship-in-indore/

    ReplyDelete
  5. Your post is really nice and informative! If I may, I would love to recommend a great Paleo Cookbook for you to try.

    ReplyDelete

Share