Education Loan Mafi ! क्या एजुकेशन लोन माफ हो सकता है?

क्या स्टूडेंट/एजुकेशन लोन माफ़ हो सकता है? भारत में एजुकेशन लोन माफी के क्या तरीके हैं?


संक्षेप में- एजुकेशन लोन चुकाना तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आपका स्तिथि और समय कठिन है तो आपके पास कुछ विकल्प होते हैं।

कुछ लोगों के साथ दुर्भाग्यवश ऐसी परिस्तिथि पैदा हो जाती है जब वे लोन वापस भुगतान नहीं कर सकते, तो ऐसे में वो लोग अपने ऋण को कैसे रद्द कर सकते हैं, माफ करवा सकते हैं या स्थगित कर सकते हैं?

education loan mafi yojna 2019

यह बहुत चिंताजनक हो सकता है जब आप अपने ऋण का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं, और ऋण पर चूक के परिणाम गंभीर हो सकते हैं। बैंक आपके दरवाजे पर दस्तक देना शुरू कर सकती हैं। हालांकि, घबराएं नहीं, आपके लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं।

ऐसे कई विकल्प हैं जो आपके लिए उपलब्ध हो सकते हैं जब आप अपने छात्र ऋण का भुगतान नहीं कर पाते। 

एजुकेशन लोन माफ करवाने के तरीके में शामिल हैं:

  1. Loan forbearance or deferment programs | भुगतान को विलंब या स्थगित कार्यक्रमों के माध्यम से
  2. Cancellation of Student Loans | ऋण को रद्द करना और सभी भुगतानों को समाप्त करना





Student Loan Deferments - छात्र ऋण चूक

कुछ स्थितियों में, आप अपने ऋण भुगतान पर टालमटोल कर सकते हैं। ये टालमटोल आपको निश्चित अवधि के लिए भुगतान करने से रोकने की अनुमति देते हैं यदि आप दिखा सकते हैं कि आप इसके योग्य हैं। मिसाल के तौर पर, अगर आप आर्थिक तंगी दिखा सकते हैं तो आप डिरेलमेंट पा सकते हैं, बेरोजगार हैं, या नौकरी की तलाश कर रहे हैं। अधिकांश स्थितियों में, आप अपने ऋण पर भुगतानों को स्थगित करने में सक्षम होंगे यदि आप नीचे वर्णित शर्तों में से एक से मिलते हैं.

ऐसा करने के लिए, आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए और आवश्यक कागजी कार्रवाई करनी चाहिए। उनसे विभिन्न प्रकार के मोहलत के बारे में बात करनी चाहिए जो आपको लगता है कि आप इसके लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। फिर, आपको उन्हें सही फ़ॉर्म भेजने के लिए कहना चाहिए जिन्हें आपको भरने की आवश्यकता है। सब कुछ सही ढंग से करने से काम हो सकता है।

Student Loan Forbearances - छात्र ऋण निषेध

यदि आप Loan Deferments के लिए अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप ऋण शोधन के लिए अपने ऋण पर भुगतान स्थगित करने में सक्षम हो सकते हैं। आम तौर पर एक ऋण माफी के रूप में सोचा जा सकता है जिसमे आपका बैंक आपको समय की एक निर्धारित अवधि के लिए भुगतान करना बंद करने की अनुमति देता है। 

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ब्याज एक निषेध के दौरान अर्जित करना जारी रहेगा, इसलिए जब आप ऋण से बाहर आते हैं तो आपके ऋण की शेष राशि अधिक होगी। आम तौर पर, ऋण निषेध डिफरेंशियल की तुलना में प्राप्त करना आसान होता है क्योंकि वे आपके द्वारा दिए गए छात्र ऋणों के प्रकार से जुड़े नहीं होते हैं और वे उन कानूनों और नियमों से आच्छादित नहीं होते हैं जो स्टूडेंट्स के ऋणों को स्थगित करने और रद्द करने पर लागू होते हैं।

यदि आप खराब स्वास्थ्य या अप्रत्याशित व्यक्तिगत समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आप एक पूर्वाभास प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप यह उम्मीद करते हैं कि आप चुकौती की अवधि के भीतर अपने छात्र ऋण का भुगतान नहीं कर पाएंगे (आम तौर पर 10 वर्ष), या आपका मासिक भुगतान प्रत्येक महीने आपकी आय का 20% से अधिक है।

इसका आवेदन करने के लिए, आपको ऋण धारक से संपर्क करना चाहिए और उन्हें भुगतान करने में असमर्थता के बारे में बताना चाहिए।

Cancellation of education loans - छात्र ऋण को रद्द करना

लोन डिफरेंशमेंट की तरह, केवल कुछ विशेष परिस्थितियां हैं जिनमें आप अपने छात्र ऋण को रद्द करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको यह दिखाना होगा कि आप एक विशेष स्थिति में हैं (इस लेख का अंतिम खंड के आधार पर)। इसके अलावा, रद्दीकरण हमेशा पूरे ऋण का ध्यान नहीं रखता है और आप केवल अपने ऋण के एक हिस्से को रद्द करवा सकते हैं।



ऋण रद्द करने की प्रक्रिया में पहला कदम आपके बैंक या शिक्षा विभाग के ऋण संग्रह सेवा कार्यालय से संपर्क करना है। आपको ऋण रद्द करने के आवेदन को भरना होगा और इस फॉर्म को किसी भी आवश्यक दस्तावेज के साथ जमा करना होगा (जैसे कि आपके डॉक्टर से नोट के माध्यम से विकलांगता का प्रमाण जो आपकी शारीरिक स्थिति का वर्णन करता है और यह आपके काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है)

Conditions for Deferments or Cancellations of Loans - छात्र ऋण के रद्द या स्थगित होने की शर्तें

यहां ऐसी स्थितियां हैं जो आपको अपने ऋण को स्थगित करने या रद्द करने की अनुमति दे सकती हैं। ध्यान रखें कि कुछ शर्तें केवल आपको ऋण रद्द करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकती हैं, दूसरों को स्थगित करने और रद्द करने के लिए, और दूसरों को केवल स्थगित करने के लिए। ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।

कर्जदार की मौत हो गई है। The borrower has died

यदि ऋण लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो सबसे अधिक संभावना है कि निष्पादक मृतक पर बकाया किसी भी शिक्षा ऋण को रद्द कर सकेगा।

उधारकर्ता स्थायी कुल विकलांगता से पीड़ित हो। The borrower is suffering from a permanent total disability

यदि आपको कोई व्यक्तिगत चोट लगी है जो आपको अनिश्चित काल के लिए काम करने से रोकती है या जो आपकी मृत्यु का कारण बनेगी, तो आप अपने पास मौजूद शिक्षा ऋण को रद्द करने के लिए पात्र हो सकते हैं। सामान्यतया, इस रद्द करने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपके विद्यार्थी ऋण के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास यह स्थायी कुल विकलांगता नहीं हो सकती थी, या उस समय से आपकी स्थिति काफी बिगड़ गई होगी। 

यह साबित करने के लिए, आपको अपने डॉक्टर से एक पत्र की आपूर्ति करने की आवश्यकता होगी, सबसे अधिक संभावना है कि आपके ऋण धारक प्रदान करेंगे।



आर्थिक कठिनाई। Economic hardship

यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आप एक आर्थिक कठिनाई से पीड़ित हैं। यदि आपको सार्वजनिक सहायता प्राप्त होती है, तो आप स्वतः ही इस टालमटोल के हकदार हैं। हालाँकि, यदि आपको सार्वजनिक सहायता नहीं मिल रही है, तो आपको आर्थिक कठिनाई के लिए आवेदन करना होगा। यह एप्लिकेशन आपके वेतन को देखेगा और उनकी तुलना संघीय न्यूनतम वेतन के साथ-साथ संघीय गरीबी स्तर से करेगा। आपको अपनी आय का प्रमाण देने की आवश्यकता होगी, जो कि भुगतान की संभावना है।

संबंधित जानकारियाँ-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Education Loan Mafi ! क्या एजुकेशन लोन माफ हो सकता है? Education Loan Mafi ! क्या एजुकेशन लोन माफ हो सकता है? Reviewed by AwarenessBOX on 06:04 Rating: 5

No comments

Share