सिबिल चेक करना है free में Online? जानिये Cibil Score फ्री में देखने/पता करने के विकल्प

जानिये, अपना सिबिल स्कोर कैसे पता या चेक करें, फ्री में? व्हाट्सएप पर CIBIL स्कोर चेक करने के लिए मिस कॉल विधि


CIBIL स्कोर आपके संपूर्ण क्रेडिट इतिहास का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। यह 300 से 900 तक होता है, जिसमें 300 सबसे कम और 900 सबसे अधिक है। एक उच्च स्कोर अच्छे क्रेडिट इतिहास और जिम्मेदार चुकौती व्यवहार को दर्शाता है।

आसान भाषा में, हम कह सकते हैं कि यदि आपने बैंक से ऋण लिया है और चुकौती (ई.एम.आई) का भुगतान समय पर किया है, तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा बना रहेगा और भविष्य में भी आपको लोन आसानी से मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

cibil score kaise dekhe free

सिबिल स्कोर जानने के लिए आपको 1000-1200 रुपये तक का शुल्क देना पड़ता था लेकिन अब कई तरह की वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको निशुल्क CIBIL स्कोर रिपोर्ट प्रदान करते है जैसे कि Bankbazaar.Com, Paisabazaar.Com, Wishfin.Com और कई अन्य कंपनियां।

भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, देश में सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को एक वर्ष में एक बार, अनुरोध पर मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करना आवश्यक है।

हाल ही में, Wishfin नाम की कंपनी ने एक नई सेवा शुरू की है जिसके जरिये लोग व्हाट्सएप पर अपनी CIBIL क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट इंस्टेंट फ्री में प्राप्त कर सकते हैं। इस कंपनी की CIBIL के साथ साझेदारी है जिसकी मदद से आप अपना सिबिल स्कोर व्हाट्सएप पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ ऐसे ही 2 विकल्पों के बारे में डिटेल में बताया गया है जिससे आसानी से और तुरंत क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त किया जाता है.

Cibil Score फ्री में पता करने के 2 विकल्प है :

  1. Wishfin https://www.wishfin.com or 8287151151 के जरिये
  2. CIBIL’s ऑफिसियल वेबसाइट https://www.cibil.com/ के जरिये





1. Wishfin के जरिये व्हाट्सएप पर CIBIL स्कोर रिपोर्ट प्राप्त करने का प्रोसेस :

Step 1. इसके लिए आप या तो Wishfin पर ऑनलाइन जाकर मोबाइल नंबर दर्ज कर सकतें है या अपने मोबाइल नंबर से इस नंबर 8287151151 पर मिस्ड कॉल दे सकतें है जिसके बाद आपका नंबर विशफिन व्हाट्सएप चैट में जुड़ जाएगा। यहां आपसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, लिंग जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इतनी जानकारी देने के बाद आपसे आपका पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा।

Wishfin-CIBIL-Score-whatsapp

Step 2. इसके बाद, आपको अपना पता बताना होगा, जो कि आपने बैंक खाते में पता दिया था। इसके बाद, आपको अपना शहर, राज्य और पिन कोड जोड़ना होगा और फिर आपको अपनी ईमेल आईडी बतानी होगी।

Step 3. आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको व्हाट्सएप चैट बॉक्स में दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको चैट में आपका 1 साल का CIBIL क्रेडिट स्कोर व्हाट्सएप मिल जाएगा, यहां आपका सिबिल स्कोर आसानी से देखा जा सकेगा।




2. CIBIL की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये सिबिल स्कोर चेक करने का प्रोसेस :

Step 1. 

अपना निशुल्क CIBIL स्कोर और रिपोर्ट देखने के लिए, TransUnion CIBIL की वेबसाइट पर जाएं और स्क्रीन में निचे की ओर "Click here to get your Free Annual CIBIL Score" लिंक पर क्लिक करें.

cibil score check in hindi

यहां आपको अपना ईमेल एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और पैन कार्ड नंबर देना होगा। फिर नीचे दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में दिखाए गए Code दर्ज करें। अब नियम और शर्तों को स्वीकार करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।


Step 2. 

जैसा कि हम मुफ्त में सिबिल स्कोर प्राप्त करना चाहते हैं, “No, thanks” बटन पर क्लिक करें। CIBIL account is created successfully; आपको ऐसा एक बधाई संदेश मिलेगा और CIBIL द्वारा दिए गए पासवर्ड का उपयोग करके myCIBIL में लॉगिन करने का अनुरोध किया जाएगा।

Cibil Score Kaise Dekhe


Step 3. 

अब अपना ईमेल देखें CIBIL द्वारा दिए गए पासवर्ड जानने के लिये और ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। एक बार जब आप यूजर आई.डी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करते हैं, तो आपको अपना पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा। वांछित पासवर्ड दर्ज करें और अपने CIBIL स्कोर को देखने के लिए एक बार फिर से अपने खाते में लॉगिन करें।

Step 4. 

यहाँ पर कुछ जानकारी और मोबाइल नंबर आपको फिर देना होगा, मोबाइल नंबर डालते ही सबमिट बटन पर क्लिक करें। और यहाँ आपके सामने CIBIL Score \ Credit स्कोर दिखाई देता है.

civil score free


नोट :

1. रिपोर्ट में 0 स्कोर (“NA” or “NH”) का मतलब, व्यक्ति का कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है यानी आप क्रेडिट सिस्टम के लिए नए हैं.

2. रिपोर्ट में 1-5 स्कोर का मतलब, व्यक्ति का 6 महीने से कम का क्रेडिट इतिहास है.

3. रिपोर्ट में 300-900 स्कोर का मतलब, व्यक्ति का क्रेडिट इतिहास 6 महीने से अधिक है और क्रेडिट इतिहास पिछले 24 महीनों के भीतर सूचित किया गया है.



4. हमेशा, अपना क्रेडिट रिपोर्ट खुद से प्राप्त करें बैंक/वित्तीय संस्था के माध्यम से प्राप्त करने के बजाय। बैंकों और अन्य संस्था के माध्यम से की गई इन्क्वायरी आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी.



संबंधित जानकारियाँ-






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


सिबिल चेक करना है free में Online? जानिये Cibil Score फ्री में देखने/पता करने के विकल्प सिबिल चेक करना है free में Online? जानिये Cibil Score फ्री में देखने/पता करने के विकल्प Reviewed by AwarenessBOX on 20:18 Rating: 5

No comments

Share