MP Government Calendar 2020 | Holiday Calendar से जानिये कब-कब रहेंगी छुट्टियाँ!

मध्य प्रदेश सरकार कलेंडर 2020 | Official Holiday List for 2020 in Madhya Pradesh


मध्य प्रदेश में अवकाश 2020 की आधिकारिक सूची की घोषणा राज्य सरकार ने एक आधिकारिक गजट के माध्यम से की है। यह अधिसूचना (Official Notification) सरकारी कार्यालयों, उपक्रमों और राज्यकृत बैंकों में सार्वजनिक और अन्य छुट्टियों के लिये होंगी।

MP Government Official Holiday in 2020

MP Government Calendar 2020

कलेंडर का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप पुरी सूची Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है:




समान्य अवकाश की सूचि:
MP Government Calendar 2020 holiday

प्रतिबंधित अवकाश की सूचि:

Optional Holiday mp



Optional Holiday mp govt

मध्य प्रदेश सरकार के कलेंडर का महत्व - छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले कर्मचारी को यात्रा टिकट बुक करने या शो टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

मध्य प्रदेश की प्रमुख छुट्टियाँ

राम नवमी - यह एक हिंदू त्योहार है जिसमें भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाता है। राम हिंदू धर्म की वैष्णववाद परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विष्णु के सातवें अवतार के रूप में। त्योहार वसंत नवरात्रि का एक हिस्सा है, और चैत्र के हिंदू कैलेंडर महीने में उज्ज्वल आधे (शुक्ल पक्ष) के नौवें दिन आता है। यह आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के महीनों में होता है। रमा नवमी हिंदू धर्म का अपेक्षाकृत छोटा त्योहार है और यह राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, बल्कि भारत में एक वैकल्पिक प्रतिबंधित अवकाश है। भारतीय परंपराओं द्वारा रामायण और महाभारत को इतिहास माना जाता है। कुछ वैष्णव हिंदू मंदिर जाते हैं, अन्य अपने घर के भीतर प्रार्थना करते हैं, और कुछ पूजा और आरती के एक भाग के रूप में भजन या कीर्तन में भाग लेते हैं।

दीपावली - दीवाली या दीपावली हर साल मनाए जाने वाले रोशनी का हिंदू त्योहार है। यह भारत, गुयाना, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो में एक आधिकारिक अवकाश है। हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, यह आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञानता पर ज्ञान और निराशा पर आशा का प्रतीक है।




विजयादशमी - इसे दशहरा के नाम से भी जाना जाता है, हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह हिंदू अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में दसवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के महीनों में पड़ता है। विजयादशमी को विभिन्न कारणों से मनाया जाता है और भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है।

Note: मध्य प्रदेश की छुट्टियों की सूची 2020 अनन्य नहीं है और मध्य प्रदेश राज्य सरकार के पास परिस्थिति के आधार पर अधिक छुट्टियां जोड़ने का अधिकार है।

मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय छुट्टी 2020

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय छुट्टियां, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार की छुट्टियों के रूप में जाना जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर भिन्न होगी।

जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

संबंधित जानकारियाँ-






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


MP Government Calendar 2020 | Holiday Calendar से जानिये कब-कब रहेंगी छुट्टियाँ! MP Government Calendar 2020 | Holiday Calendar से जानिये कब-कब रहेंगी छुट्टियाँ! Reviewed by AwarenessBOX on 13:44 Rating: 5

No comments

Share