MP Government Calendar 2019 | मध्य प्रदेश शासन कैलेंडर Pdf

MP गवर्नमेंट कलेंडर 2019 सरकारी छुट्टी के लिए


मध्य प्रदेश सरकार (गवर्नमेंट) के कलेंडर का महत्व - छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले कर्मचारी को यात्रा टिकट बुक करने या शो टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान एक यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

MP गवर्नमेंट (शासन) कलेंडर 2019 





Gazette for Madhya Pradesh Public Holidays 2019 - मध्य प्रदेश अवकाश 2019 की आधिकारिक सूची की घोषणा राज्य सरकार ने एक आधिकारिक गजट के माध्यम से की है।

mp-govt-calendar-2019-gazetted

कलेंडर का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है :






मध्य प्रदेश सार्वजनिक छुट्टी 2019

राजपत्रित सरकारी अवकाश और सार्वजनिक अवकाश समान होते हैं। उपरोक्त सूची में उल्लिखित सभी छुट्टियां केवल मध्यप्रदेश सार्वजनिक अवकाश 2019 के लिए हैं।

प्रतिबंधित/ऐच्छिक अवकाश (Optional Holiday) की सूचि :

mp Optional Holiday list 2019

मध्य प्रदेश की प्रमुख छुट्टियाँ 2019


मध्य प्रदेश में राम नवमी की छुट्टी

राम नवमी एक हिंदू त्योहार है जिसमें भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाता है। राम हिंदू धर्म की वैष्णववाद परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विष्णु के सातवें अवतार के रूप में। त्योहार वसंत नवरात्रि का एक हिस्सा है, और चैत्र के हिंदू कैलेंडर महीने में उज्ज्वल आधे (शुक्ल पक्ष) के नौवें दिन आता है। यह आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के महीनों में होता है। रमा नवमी हिंदू धर्म का अपेक्षाकृत छोटा त्योहार है और यह राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, बल्कि भारत में एक वैकल्पिक प्रतिबंधित अवकाश है। भारतीय परंपराओं द्वारा रामायण और महाभारत को इतिहास माना जाता है। कुछ वैष्णव हिंदू मंदिर जाते हैं, अन्य अपने घर के भीतर प्रार्थना करते हैं, और कुछ पूजा और आरती के एक भाग के रूप में भजन या कीर्तन में भाग लेते हैं। कुछ भक्त इस घटना को शिशु राम की लघु मूर्तियों को लेकर, उसे धोते हुए और उसे कपड़े पहनाते हैं, फिर एक पालने में रखते हैं। धर्मार्थ कार्यक्रम और सामुदायिक भोजन भी आयोजित किए जाते हैं। त्योहार कई हिंदुओं के लिए नैतिक प्रतिबिंब के लिए एक अवसर है। कुछ लोग इस दिन व्रत (उपवास) करते हैं।

मध्य प्रदेश में दीपावली त्योहार की छुट्टी

दीवाली या दीपावली हर साल मनाए जाने वाले रोशनी का हिंदू त्योहार है। यह भारत, गुयाना, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो में एक आधिकारिक अवकाश है। हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, यह आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञानता पर ज्ञान और निराशा पर आशा का प्रतीक है।



मध्य प्रदेश में विजयादशमी की छुट्टी

विजयादशमी जिसे दशहरा के नाम से भी जाना जाता है, हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह हिंदू अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में दसवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के महीनों में पड़ता है। विजयादशमी को विभिन्न कारणों से मनाया जाता है और भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है।

ध्यान दें - मध्य प्रदेश की छुट्टियों की सूची 2019 अनन्य नहीं है और मध्य प्रदेश राज्य सरकार के पास परिस्थिति के आधार पर अधिक छुट्टियां जोड़ने का अधिकार है।

संबंधित जानकारियाँ-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


MP Government Calendar 2019 | मध्य प्रदेश शासन कैलेंडर Pdf MP Government Calendar 2019 | मध्य प्रदेश शासन कैलेंडर Pdf Reviewed by AwarenessBOX on 04:34 Rating: 5

No comments

Share