Ayushman Card kaise banega? आयुषमान भारत बीमा योजना का लाभ कैसे और किसको मिलेगा

आयुषमान या मोदीकेयर योजना ऑनलाइन अप्लाई/आवेदन | आयुष्मान कार्ड कैसे बनेगा? मोदी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन का तरीका क्या है?


आयुषम भारत योजना 23 सितंबर 2018 से शुरू है। यहाँ, हम इस स्कीम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन पत्र भरने के संबंध में भ्रम को जानेंगे। आगे बढ़ने से पहले, मैं आपको पहले योजना को समझने की सलाह देता हूं। इसके लिए, इसे देखें - आयुषमान भारत योजना- प्रधान मंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना

Modicare-ayushman-yojana-online-apply-registration

सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य आवश्यक है। लेकिन, हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ रहे हैं। आर्थिक रूप से संपन्न लोग बड़े निजी अस्पताल जाते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, गरीब लोगों को बहुत संघर्ष करना पडता है। उन्हें पहले धन की व्यवस्था करनी होती है और फिर इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों का दौरा करना होता है। ये गरीब लोग महंगाई और ऊँची कीमतों के कारण इलाज करवाने तथा दवाएं खरीदने में असमर्थ होते हैं। तो, कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि अच्छे स्वास्थ्य के संबंध में गरीब लोगों की हालत बहुत खराब है। लंबे समय से, ऐसे नीति की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जो ऐसे लोगों की मदद कर सकती है।

आयुष्मान भारत योजना - ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आवश्यक नहीं | No Registration/Application  is required



पहले यह उम्मीद की गई थी कि सरकार इस योजना के लिए 'ऑनलाइन पंजीकरण' शुरू कर सकती है। लेकिन अब यह साफ कर दिया गया है कि आवेदन पत्र भरने या किसी पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है। विभाग आयुष भारत योजना के तहत योग्य लाभार्थियों को पहचान कर पत्र भेजेगा। यदि आप योग्य हैं, तो आपको जल्द ही नामांकन पत्र प्राप्त होगा।

चूंकि यह अब तक की सबसे बड़ी सरकारी वित्त पोषित बीमा योजना बनने जा रहा है, कई स्वार्थी लोग इंटरनेट पर झूठी सूचना फैला रहे हैं और आयुष भारत योजना पंजीकरण के लिए पैसे मांगकर लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको इस तरह की नकली वेबसाइटों और धोखाधड़ी वाले लोगों को परहेज करना चाहिए।


आयुष्मान कार्ड कैसे बनता है :


जो इस बीमा योजना के लिए पात्र है वो 'आयुष्मान गोल्डेन कार्ड' बनवा सकते है. कौन से लोग इसमें पात्र होंगे और इसका मापदंड क्या रहेगा - इसकी जानकारी निचे दी गई है. लाभार्थी सूचि में नाम आते ही आप इसका कार्ड बनवाने के योग्य हो जाते है. ये कार्ड बनवाने से पहले ये चेक कर लें की आपका नाम सरकारी सूचि में है या नहीं.

इसके लिए यहाँ क्लिक करें - आयुष्मान बिमा योजना लिस्ट में नाम चेक करे और लाभार्थी सूचि ऐसे देखे?

इस कार्ड को आप निम्नलिखित 2 जगहों से बनवा सकतें है :


1. जन सेवा केंद्र (CSC)
2. सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल (रजिस्टर्ड)

जन सेवा केंद्र (CSC) या रजिस्टर्ड हॉस्पिटल से कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार, राशन कार्ड और मोबाइल के साथ वहाँ जाना होगा.

मोदीकेयर/आयुषमान भारत योजना का लाभ किसको और कैसे मिलेगा?

  • आयुष भारत कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों का चयन एसईसीसी (SECC) सर्वेक्षण 2011 के आधार पर किया जाएगा. 
  • इस योजना के तहत, प्रत्येक योग्य परिवार को रु 5 लाख प्रति वर्ष बीमा कवरेज लाभ मिलना है.
  • अपेक्षित प्रीमियम रुपये 2000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होगा, जो केंद्र सरकार (60%) और राज्य सरकार (40%) द्वारा  दिया जायेगा (लाभार्थियों को कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है)
  • इस योजना के तहत लगभग 100 मिलियन (10 करोड़) गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा.





अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

आयुषमान भारत योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

  • आपको आयुष भारत योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का आवेदन पत्र नहीं मिलेगा। तो, इसके लिए फॉर्म की तलाश ना करें.

क्या Modicare और Ayushman योजना एक ही है?

  • आयुषमान भारत योजना को विभिन्न अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि मोदीकेयर, रु 5 लाख बीमा योजना, मोदी स्वास्थ्य बीमा योजना इत्यादि। इन नामों में से सभी केवल "आयुष्मान योजना" का संदर्भ लें।

आयुषमान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?






आयुषमान स्वास्थ्य बीमा योजना

यह योजना कैशलेस अर्थात नकद रहित होगी। इस योजना के तहत, आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। बीमा का लाभ लेने के लिए आपको अपने बीमा पत्र को अस्पताल में जमा करना होगा और फिर अस्पताल के लोग बीमा कंपनी को सूचित करेंगे और आपके इलाज में जो भी पैसा खर्च होता हैं उन्हें सीधे बीमा कंपनी से अस्पताल को ट्रान्सफर कर दिया जाएगा।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

भारत में किडनी, दिल और कैंसर उपचार के लिए 5 फंडिंग विकल्प | Financial help available for medical treatment

किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney

Cancer treatment and its cost | कैंसर का इलाज, खर्च और जरूरी जानकारी

Kidney Transplantation -  तैयारी, खर्च और जरूरी जानकारी



Ayushman Card kaise banega? आयुषमान भारत बीमा योजना का लाभ कैसे और किसको मिलेगा Ayushman Card kaise banega? आयुषमान भारत बीमा योजना का लाभ कैसे और किसको मिलेगा Reviewed by AwarenessBOX on 13:27 Rating: 5

7 comments

  1. Replies
    1. eligible logo ko post se milega, eligible/beneficiary ka list dekhne ke process jane - https://www.awarenessbox.in/2018/09/ayushman-bima-yojana-list-online-name-check.html

      Delete
    2. मेरी माताजी के दोनों पैरों का ऑपरेशन बताया जिसमे एक प्राइवेट डॉक्टर की क्लीनिक पे दिखाया जो इस योजना में आती है उसने पहले 3लाख रुपये बताये पर जब मैने योजना का बोला तो उन्होंने बताया कि हमे 1.5 लाख रुपये ही मिलते है इस योजना के तहत ओर हम अच्छे किस्म के जॉइंट भी नही डालेंगे, जबकि 5लाख तक इलाजफ्री है इस योजना का, क्या हमें बिल भी मिलेगा की कितने रुपये का ये इलाज हुआ या डॉक्टर झूट बोल रहे है कृपया उत्तर दे।

      Delete
  2. Mai eligible hu ya nhi Kaise Pata chalega?

    ReplyDelete
  3. Middle class wali family bhi laabh le sakti he kya iska ??

    ReplyDelete
    Replies
    1. List me jinka naam hoga unko iska laabh milega.

      Delete

Share