किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney

किडनी कैसे खराब होती है | किडनी को कैसे ठीक रखे | किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय






किडनी (गुर्दा) मानव के शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है।शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। किडनी शरीर से विषाक्त (टॉक्सिक) पदार्थों को बाहर निकालती है। साथ ही शरीर से अतिरिक्त पानी की मात्रा को बाहर निकालकर शरीर का तापमान सामान्य बनाती है। पोटैशियम और एसिड तत्वों की मात्रा को संतुलित करने का काम भी इसी के द्वारा किया जाता है।



इन सभी कार्यों के अलावा किडनी कई महत्वपूर्ण हॉर्मोन का उत्पादन भी करती है।लेकिन हमारी कई आदतें जाने-अनजाने में इसे नुकसान पहुंचाकर शरीर को अस्वस्थ बनाती है। आइये कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जानते हैं।



1. पर्याप्त पानी नहीं पीना (Not Drinking Enough Water)




शरीर में पानी की कमी के कारण गुर्दे की क्षति इसलिए हो सकती है चूंकि रक्त इतने केंद्रित हो जाएगा कि गुर्दे को रक्त प्रवाह कम हो जाएगा। शरीर में पानी की जरूरी मात्रा बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करते रहना चाहिए। इससे किडनी का कार्य सुचारू रूप से चलता रहता है और शरीर स्वस्थ बना रहता है। एक वयस्क व्यक्ति के मामले में दैनिक की सिफारिश की गई मात्रा 10-12 गिलास है।

2. ज्यादा नमक का सेवन करना (Too Much Salt In Your Diet)



शरीर को ठीक से काम करने के लिए सोडियम या नमक की जरूरत है। अधिकांश लोग हालांकि बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं जो रक्तचाप बढ़ा सकते हैं और गुर्दे पर बहुत अधिक तनाव डाल सकते हैं। इस तरह खाने में ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी का स्वास्थ्य बिगड़ता है। अनुभवसिद्ध नियम के रूप में, 5 ग्राम प्रतिदिन से ज्यादा नमक नहीं खाया जाना चाहिए।





3. विटामिन की कमी (Vitamin And Mineral Deficiencies)



कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि विटामिन बी6 और डी की कमी से किडनी डैमेज और पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही मैग्नीशियम की कमी होने से शरीर से अतिरिक्त कैल्शियम नहीं निकल पाता और किडनी में पथरी हो सकती है।

4. कम नींद लेना (Lack of Sleep)




बहुत से लोग अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण सोते हुए पर्याप्त समय देते हैं। सोते समय किडनी के टिशू खुद को स्वस्थ और नवीकृत करते हैं। लेकिन कम नींद लेने से यह अस्वस्थ होने लगते हैं और आपका ब्लड प्रैशर बढ़ने लगता है। 7-8 घंटे की नींद हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।


5. कैफीन युक्त तरल पदार्थ का सेवन (Coffee Habit)



नमक की तरह, कैफीन भी रक्तचाप बढ़ा सकता है और आपके गुर्दे पर अतिरिक्त तनाव डाल सकता है। एक शोध के अनुसार काफी समय से कैफीन युक्त तरल पदार्थों का सेवन करने से किडनी पर तनाव पड़ने लगता है। कैफीन के ज्यादा सेवन से किडनी में पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।




शुद्ध, संपूर्ण और कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से आपकी गुर्दे को आवश्यक समर्थन मिलेगा। फलों, सब्जियां और चाय जो कि गुर्दा को शुद्ध करते हैं, का उपयोग करने से किडनी फैल होने की संभावना कम हो जाती है।

क्रैनबेरी का जूस बहुत फायदेमंद होता है गुर्दा (किडनी) के लिए। क्रैनबेरी का जूस ऑनलाइन उपलब्ध है- http://amzn.to/2DZK79K

Kidney cleansing helps promote the optimal function of the kidneys.

Fruit, vegetables and Teas That Cleanse the Kidneys - 


There are many Kidney Cleanse Supplement, Cranberry juice is a great kidney supporter. 

Others are - Himalaya UricareSunergetic kidney CleanseTeatox Life Kidney Support TeaOrganic India


        उपर दी गई सारी जानकारी Youtube विडियो पे जाने ⇩





इस विडियो को Youtube पे देखनें के लिए - यहाँ Click करे 






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney Reviewed by AwarenessBOX on 14:49 Rating: 5

No comments

Share