कैंसर के इलाज में खर्च, लगने वाला टाइम और जरूरी जानकारी लें

कैंसर के इलाज के लिए कितना खर्च और समय लगता है? | भारत में कीमोथेरेपी की लागत क्या है?


कैंसर ने आज के समय में एक महामारी का रूप ले लिया है ये आज की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खान पान का नतीजा है। कैंसर को अगर शुरूआती दौर में ना रोका जाये तो ये जानलेवा हो जाता है।

               हमारे शरीर में लगातार पुरानी कोशिकाएं नष्ट होती रहती हैं और नयी कोशिकाएं बनती रहती हैं लेकिन शरीर में लाल और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं का संतुलन बिगड़ जाने से कोशिकाओं की इतनी तेजी से बढ़ोतरी होती है की वो अंत में कैंसर का रूप बन जाती हैं।
Cancer-ka-ilaj-ka-kharch

कैंसर का इलाज कैसे होता है | Treatment for cancer Disease


कैंसर के लिए की जाने वाली उपचार के कई प्रकार हैं। मरीज को होने वाले इलाज के प्रकार, उनकें कैंसर के प्रकार और यह कितना उन्नत है इस पर निर्भर करता है। कैंसर के शुरुआती चरणों में, रोगी का इलाज केवल एक प्रकार के उपचार से हो सकता है। 

हालांकि, अधिकांश मरीजों में, उपचार का मिश्रण का कैंसर उपचार के लिए उपयोग किया जाता है, कैंसर के लिए उपचार सर्जरी, रेडियोथेरेपी, या प्रणालीगत उपचार हो सकता है। इसकी अवधि लंबा या काफी छोटा हो सकता है, लेकिन यहां तक कि छोटे उपचार भी कई हफ्तों तक किसी व्यक्ति के जीवन को बाधित करते हैं।





कैंसर उपचार के मुख्य प्रकारों में शामिल हैं:


Cancer Surgery | कैंसर सर्जरी

कैंसर सर्जरी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक ऑपरेशन के द्वारा शरीर से कैंसर ट्यूमर को हटा दिया जाता है।

Radiation Therapy | विकिरण उपचार

रेडिएशन थेरेपी एक प्रकार का कैंसर उपचार है जिसमे कैंसर कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर को कम करने के लिए हाई रेडिएशन का उपयोग किया जाता है। कई मरीजों के लिए, ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए कैंसर सर्जरी से पहले रेडिएशन थेरेपी का उपयोग किया जाता है।

और अन्य रोगियों के लिए, कैंसर की सर्जरी के बाद कैंसर की कोशिकाओं को अन्य अंगों को प्रभावित करने से रोकने के लिए इस चिकित्सा का उपयोग किया जाता है। 

Chemotherapy | कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी एक प्रकार का कैंसर उपचार है जिसमें कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च शक्ति दवाओं का उपयोग किया जाता है। केमोथेरेपी दवाओं को शरीर में इंजेक्शन द्वारा दिया जा सकता है या मौखिक रूप से रोगी को खिलाया जाता है।

कैंसर का इलाज करने में कितना समय लगता है?


कैंसर के इलाज में लगने वाला समय कई प्रकार के कारकों से निर्धारित होता है। इनमें कैंसर का प्रकार, कैंसर की सीमा, दवाओं के प्रकार, साथ ही दवाओं की अपेक्षित विषाक्तता और इन विषाक्त पदार्थों से ठीक होने के लिए आवश्यक समय की मात्रा शामिल है।

                   सामान्य रूप से, चक्र में केमोथेरेपी उपचार दिया जाता है। यह कैंसर कोशिकाओं को उनके सबसे कमजोर समय पर हमला करने की अनुमति देता है, और शरीर की सामान्य कोशिकाओं को नुकसान से ठीक होने का समय देता है। विशिष्ट प्रोटोकॉल के आधार पर उपचार कुछ दिनों या महीनों तक चल सकता है। कीमोथेरेपी (सर्जरी के बाद चिकित्सा) 6-7 महीने तक रह सकता है।




कैंसर के इलाज में कितना खर्च होता है?


कैंसर के उपचार की लागत को जानने के लिए हमें भारत में उपलब्ध कैंसर उपचार के प्रकारों को समझना चाहिए। कैंसर की लागत कैंसर की जटिलता पर निर्भर करती है। जितना जल्दी आपके कैंसर की पहचान होती हैं और इलाज करवाते हैं, उतना ही कैंसर में जटिलता की संभावना कम होती है। 

kensar ka ilaj me paisa kitna kharch hota hai





                     प्रारंभिक चरणों में कैंसर का इलाज करवाना कम खर्चीला होता है अंतिम चरण के कैंसर के मुकाबले। कैंसर उपचार में होने वाली खर्च के लिए कोई सही आंकड़ा नहीं है क्योंकि यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है जैसे कैंसर टाइप, उपचार विकल्प, अस्पताल के स्थान / अस्पताल निजी या सरकारी है इत्यादि। फिर भी भारत में कैंसर का इलाज दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में बहुत सस्ती है।

ज्यादातर मामलों में, भारत में कैंसर उपचार की सभी लागतों को कवर करने के लिए Rs. 15 लाख पर्याप्त कवरेज होगा।


संबंधित जानकारियाँ-








अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।




कैंसर के इलाज में खर्च, लगने वाला टाइम और जरूरी जानकारी लें कैंसर के इलाज में खर्च, लगने वाला टाइम और जरूरी जानकारी लें Reviewed by AwarenessBOX on 16:38 Rating: 5

4 comments

Share