भांग-गांजा का नशा छोड़ने के उपाय- To Quit Bhang Ganja

अगर आपने भांग छोड़ने का निर्णय लिया है तो यह सिगरेट/धूम्रपान छोड़ने से अधिक मुश्किल नहीं है | क्या आप अपने भांग गांजा के सेवन को कम या नियंत्रित करने के वादों में विफल रहते हैं?


इंडिया में लाखों लोग कैनबिस/भांग का सेवन धूम्रपान करते हैं। सरकार द्वारा स्वास्थ्य खतरे की चेतावनियों के बावजूद भी बहुत से लोग इसे हानिरहित पदार्थ समझते हैं जिससे शांत रहने तथा ‘चिल’ करने में मदद मिलती है और जो शराब और सिगरेट के विपरीत शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 

भाँग (marijuana) /कैनबिस क्या है?


कैनबिस इंडिका बिछुआ (नैटल) परिवार के सदस्य है जो कि सदियों से दुनिया भर में जंगलो में पाये जाते हैं। इन पौधों का प्रयोग भिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है जैसे कि रस्सी व वस्त्र बनाने के लिए, एक चिकित्सा जड़ी-बूटी के रूप में या फिर लोकप्रिय मनोरंजन दवा/पदार्थ के लिए।





भाँग के पौधे का उपयोग इस प्रकार होता है:-


राल (रेसिन):   एक भूरी काली गांठ जिसे भांग, गांजा, चरस राल आदि के रूप में जाना जाता है।

हर्बल भांग :  यह सूखे फूलों एवं विभिन्न मात्रा के सूखे पत्तों से बनता है। यह ग्रास, मारिजुआना, स्पिलफ या वीड् के नाम से जाना जाता है।

भांग के उपयोग को कैसे कम करे -


होम आफिस नामक संस्था ने भांग-गांजा के उपयोग में कटौती व पूरी तरह से रोकने के लिए एक गाइड प्रकाशित की है। इसमें भांग-गांजा का उपयोग सफलतापूर्वक रोकने के लिए बहुत से उपाय बताए गये हैं जिनमें कि शामिल हैं -
  • अपने में बदलाव लाने के लिए क्या कारण है, इनकी सूची तैयार करना।
  • अपने आपको कैसे बदला जाये, इसकी योजना बनाना।
  • परहेज पर लक्षणों का सामना किस प्रकार करेंगे?
  • विफल होने की स्थिति में एक अन्य योजना तैयार रखना।




- जब भी आपको नशा करने की तलब लगे तो आप अपने आप को किसी कार्य में व्यस्त कर लें क्योकि ऐसी इछा कुछ देर के लिए ही उठती है और अगर आप उसी समय इस पर ध्यान न दें तो आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते है

- आर्ट थेरेपी का इस्तेमाल करें. भाँग के अधिक सेवन से व्यक्ति का मस्तिष्क उसे साधारण जीवन से दूर कर देता है तो उसे दुबारा सामान्य जीवन का अनुभव करने के लिए इस थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है जिसके अनुसार इन्हें नृत्य दिखाना, पार्क में घुमाना, बच्चो के साथ खिलाना, ड्रामा दिखाना, संगीत सुनाना और बाहर घुमाने ले जाना जैसे कार्य करायें जाते है


प्रलोभन की शक्ति को कभी कम नहीं समझना चाहिए। जो लोग सफलतापूर्वक इसके लत से बाहर निकलते हैं, वे परिस्थितियों, लोगों या चीजों से बचने के लिए जागरूक प्रयास करते हैं जो नशा करने की इच्छा उत्पन्न कर सकते हैं।

- जब आप अपने प्रयास में थोड़ा सफल हों, तो अपने आप को इनाम दें। इससे आपकी सफलताओं का जश्न मनाने का मौका मिलता है और आपको नशा छोड़ने की यात्रा में अगले चरण के लिए गति बनाने में भी मदद मिलती है।


साफ घर, साफ मन :

आपके जीवन से भाँग/गांजे का नशा साफ़ करने की प्रक्रिया मानसिक होने के साथ पर्यावरण के रूप में भी है। घर पर एक पूर्ण साफ सफाई के साथ अपने जीवन के अगले अध्याय को चिह्नित करें। किसी भी पुराने यादगार धूम्रपान सामान जैसे राख ट्रे, पाइप, आदि को बाहर फेंक दें। धूम्रपान की गंध को दूर करने के लिए अपने सभी कपड़े, मुलायम सामान और बिस्तर धोएं।


योग/व्यायाम करें :

दिनचर्या का एक हिस्सा एक्सरसाइज करना नशा छोडने में सफल लोगों के बीच एक आम विषय है। न केवल एंड्रॉफिन (आपके मस्तिष्क में प्राकृतिक 'महसूस करने वाले' रसायन), यह आपको अपने दिमाग को साफ़ करने और किसी भी शारीरिक या मानसिक तनाव को छोड़ने का समय भी देता है। नियमित व्यायाम आपके फेफड़ों के कार्य को बहाल करने में भी मदद करेगा।

आप यह भी कर सकते हैं -


अपने आप से छोड़ने के लिए Frank वेबसाइट के माध्यम से। www.talktofrank.com
बहुत से लोग भांग छोड़ने में स्वयं ही सक्षम हो जाते हैं। हालांकि यदि यह पर्याप्त न हो तो -

आप एक सहायता समूह मे शामिल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए आनलाइन फोरम 




अपने चिकित्सक या नर्स से बात करें। उन्हें लोगों में नशा बंद कराने का बहुत अनुभव होता है। वह आपको अन्य विशेषज्ञ सेवाओं के लिए भेज सकते हैं जैसे कि एक परामर्शदाता, सहायक समूह NHS पदार्थ दुरूपयोग सेवा।
NHS पदार्थ दुरूपयोग सेवायं भांति-भांति के नशीले पदार्थों का मूल्यांकन और परामर्श प्रदान करने में मदद करती है। 

शराब के नशे की लत छुराने वाली दवा 

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे शराब के नशे की लत छुड़ाई जा सकती है और डिप्रेशन में भी कमी लाई जा सकती है। डिप्रेशन से दुनिया में 14 करोड़ लोग प्रभावित हैं और वे शराब की वजह से होने वाली बीमारियों से जूझ रहे हैं। हालांकि, कुछ ही दवाओं को ऐसे रोगों के इलाज के लिए मंजूरी मिली है। इन दवाओं का मकसद शराब पीने की इच्छा को कम करना है, लेकिन ये मनोवैज्ञानिक रोगों का इलाज नहीं करते हैं।

रिसर्च में जी प्रोटीन युक्त 'रिसेप्टर' पर जोर दिया गया है जिसे डेल्टा ओपिऑयड रिसेप्टर भी कहा जाता है। यह ऐसी अनोखी दवा है, जिससे शराब पीने की इच्छा में कमी लाई जा सकती है। अध्ययन के मुताबिक, हालके दशक में शराब की लत में काफी बढ़ोतरी हुई। एक अध्ययन में हर आठ में से एक व्यक्ति में शराब की लत पाई गई। परड्यू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर 'रिचर्ड वैन रिज्न' के मुताबिक असर पैदा करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे 'साइट इफेक्ट' से भी बचा जा सकता है। 

संबंधित जानकारियाँ-








अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


भांग-गांजा का नशा छोड़ने के उपाय- To Quit Bhang Ganja भांग-गांजा का नशा छोड़ने के उपाय- To Quit Bhang Ganja Reviewed by AwarenessBOX on 06:50 Rating: 5

No comments

Share