Bihar Sarkar calendar 2020 | Govt Holiday (Chutti) List in Bihar

बिहार सरकार कलेंडर 2020 | Bihar Govt calendar 2020 | सरकारी छुट्टी के लिए


बिहार सरकार ने 2020 के लिए अवकाश/छुट्टि की घोषणा एक आधिकारिक सूची के माध्यम से की है। यह अधिसूचना (Official Notification) सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किया गया है जो की सरकारी कार्यालयों, उपक्रमों और राज्यकृत बैंकों में सार्वजनिक और अन्य छुट्टियों के लिये होंगी।

Bihar government holiday calendar 2020 | बिहार गवर्नमेंट कलेंडर 2020

Bihar govt clalender 2020 holidays

कलेंडर का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है :





समान्य अवकाश की सूचि:
General Holiday bihar


प्रतिबंधित/ऐच्छिक अवकाश (Optional Holiday) की सूचि:
Optional Holiday Bihar

छुट्टियाँ की अधिकारिक अधिसूचना Pdf (Official Notification) का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे डाउनलोड कर सकते है:





बिहार सरकार के कलेंडर 2020 का महत्व  - सरकारी कार्यालय सप्ताह में 6 दिन संचालित होतें है जबकि कुछ निजी कंपनियां और सचिवालय शनिवार और रविवार को बंद रहती हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय छुट्टियां भी मिलती हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय छुट्टियां भी मिलती हैं। 
इसलिए, छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले पेशेवरों को शो टिकट बुक करने या यात्रा टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

2020 में बिहार के विशिष्ट छुट्टियां

बिहार दिवस: बिहार दिवस या बिहार दिवस बिहार में एक सार्वजनिक अवकाश है, जो बिहार दिवस के रूप में मनाता है।

अशोक का जन्मदिन: बिहार में अशोक का जन्मदिन मनाया जाता है, जो हर साल वंश मौर्य के सम्राट थे। यह बिहार में सार्वजनिक अवकाश भी है।

बिहार में राष्ट्रीय छुट्टी 2020

साल 2020 में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जयंती 02 जनवरी, वसंत पंचमी 30 जनवरी, होली पर 10 और 11 मार्च को छुट्टी रहेगी। बिहार दिवस पर 22 मार्च को अवकाश रहेगा। कार्तिक पूर्णिमा पर, गुरु नानक देव की जयंती पर हरेक वर्ष छुट्टी रहेगी। अंबेदकर जयंती 14 अप्रैल और ईद 25 मई को है।



गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय छुट्टियां, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार की छुट्टियों के रूप में जाना जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर भिन्न होगी। 

जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

सम्बंधित जानकारियां-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Bihar Sarkar calendar 2020 | Govt Holiday (Chutti) List in Bihar Bihar Sarkar calendar 2020 | Govt Holiday (Chutti) List in Bihar Reviewed by AwarenessBOX on 07:53 Rating: 5

4 comments

  1. Kya ye official hai, holiday
    notification wala?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes, Official Holidays Notification through letter No.13501, dt.30.09.2019 by General Administration Dept., Bihar.

      Delete
  2. Ye Sachiwalay ke liye holiday hai ya total office ke liye?

    ReplyDelete

Share