गूगल मैप में ट्रैफिक कैसे देखें | Google map pe traffic jam kaise pata kare

जानिए कैसे, गूगल मैप से ट्रैफिक जैम पता करतें है | Google map traffic jam check


Google मैप एक ऐसा साधन है जिसका प्रत्येक व्यक्ति जो यात्रा करना पसंद करता है, को लाभ उठाना चाहिए। यदि आप किसी स्थान पर नए हैं और अपना रास्ता नहीं जानते हैं, तो गूगल मैप आपको ट्रैफ़िक की जानकारी भी दे सकता है। Google ट्रैफ़िक Google मैप्स की एक विशेषता है जो सड़कों पर वास्तविक समय में ट्रैफ़िक की स्थिति प्रदर्शित करता है। 

Google map traffic jam




यहाँ यह बताया गया है की कैसे इसका उपयोग करके ट्रैफिक की जानकारी ली जाती है -


Step 1.

Google मैप ओपेन करें। इसे खोलने के लिए अपने फ़ोन या टेबलेट की होम स्क्रीन या ऐप मेनू से ऐप के आइकन का पता लगाएँ और टैप करें। यदि आपके पास अपने डिवाइस पर Google मैप नहीं हैं, तो आप इसे Google Play से (Android के लिए) या iTunes App Store से (iOS के लिए) डाउनलोड कर सकते हैं।

Google map pe traffic jam kaise pata kare






Step 2.

Gmail अकाउंट से लॉग इन करें। यदि आप पहली बार ऐप खोल रहें है, तो आपको अपने Google खाते में लॉग इन करना होगा। साइन इन करने के लिए अपना Google खाता विवरण (ईमेल पता और पासवर्ड) दर्ज करें। लॉग इन करने के बाद, ऐप स्क्रीन पर आपके वर्तमान स्थान का नक्शा (आपके मोबाइल डिवाइस के नेटवर्क डेटा के आधार पर) दिखाया जाएगा।

यदि आपके पास अभी तक कोई Google खाता नहीं है, तो बस ऐप के होम स्क्रीन पर दिखाया गया "Create an account" लिंक पर क्लिक करें और तुरंत खाता प्राप्त करने के लिए अपना पूरा नाम, पसंद का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

Step 3.

लोकेशन ढूंढें और ट्रैफ़िक जांचें। अपने गंतव्य का नाम वेब पेज के ऊपरी बाएँ कोने में स्थित 'Search box' में लिखें। अपने कीबोर्ड पर "एंटर" को हिट करें ताकि जल्दी से उस निश्चित क्षेत्र पर नेविगेट किया जा सके। खोज टेक्स्ट बॉक्स के ठीक नीचे आपको एक छोटा टूलबार दिखाई देगा। टूलबार से "Traffic" चुनें, और आपको रोड के नक्शे पर चार रंगीन रेखाएँ दिखाई दे सकती है: हरा, पीला, नारंगी और लाल

google-map-traffic-jam-dekhe


जैसे ही मैप पर ट्रैफिक लेयर ऑन हो जाएगी, वैसे ही यूजर को भारी ट्रैफिक वाली सड़कें अलग रंग में दिखाई देने लगेंगी।

हरा रंग - हरी रेखाओं वाली सड़कें बताती हैं कि ट्रैफिक नहीं है 

नारंगी रंग - नारंगी रंग का मतलब है सामान्‍य ट्रैफिक

लाल रंग - लाल रंग वाली सड़कें का अर्थ है सड़क पर भारी ट्रैफिक.



संबंधित जानकारियाँ-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


गूगल मैप में ट्रैफिक कैसे देखें | Google map pe traffic jam kaise pata kare गूगल मैप में ट्रैफिक कैसे देखें | Google map pe traffic jam kaise pata kare Reviewed by AwarenessBOX on 12:37 Rating: 5

2 comments

  1. कई बार काले रंग की लाइन दिखाती है वो क्या है

    ReplyDelete
    Replies
    1. काली रेखा अत्यंत धीमी या रुकी हुई ट्रैफिक को दर्शाता है

      Delete

Share