Bihar scholarship | Online application, Last date and scholarship list 2020

जानिये, बिहार में स्कालरशिप कैसे मिलेगा? | बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म 2020


बिहार में दिए जाने वाले स्कालरशिप उन छात्रों के लिए शैक्षिक अवसरों की द्वार खोलती है जो राज्य के स्थायी निवासी हैं। बिहार सरकार और अन्य निजी संगठन मिलकर राज्य के मेधावी और वंचित छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। प्रत्येक बिहार छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य योग्य छात्रों को प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है ताकि किसी भी वित्तीय बाधा की परवाह किए बिना आगे की पढ़ाई कर सकें।


online-scholarship-bihar-obc-student

यहाँ आपको बिहार सरकार और अन्य संगठनों द्वारा दी जाने वाली बिहार की सभी छात्रवृत्ति की जानकारी दी गई है। इसमें संपूर्ण बिहार छात्रवृत्ति सूची, उनकी प्रमुख पात्रता मानदंड, विस्तृत आवेदन प्रक्रिया, अस्थायी आवेदन अवधि और पुरस्कार विवरण जैसी जानकारी शामिल है।

बिहार स्कालरशिप लिस्ट - Bihar scholarship Last date

आपके लिए बिहार की कितनी छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं? बिहार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का सही समय कब है? आप आवेदन पत्र कहां से प्राप्त कर सकते हैं? बिहार छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए? क्या बिहार छात्रवृत्ति के लिए सरकार द्वारा कोई आवेदन शुल्क लिया जाता है? ये कुछ स्पष्ट प्रश्न हैं जो अधिकांश छात्रों के मन में उठते हैं। नीचे दी गई तालिका में उनके प्रदाता की जानकारी और आवेदन अवधि के साथ संपूर्ण बिहार छात्रवृत्ति सूची शामिल है। यह आपको छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो विशेष रूप से बिहार के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं।

Bihar scholarship 2020 online application Process : बिहार स्कालरशिप ऑनलाइन फॉर्म







क्र. स्कालरशिप का नाम, आवेदन लिंक, अवधि
1. पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति (OBC/SC/ST) स्कीम

National Scholarship Portal (NSP)

आवेदन अवधि - January and March
2. बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (BTSE)

Website of Bihar Talent Search Exam.

आवेदन अवधि - February and August
3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (CCB) स्कॉलरशिप

Combined Counselling Board, Bihar

आवेदन अवधि - October and April
4. श्रम और रोजगार मंत्रालय का छात्रवृत्ति स्कीम

Ministry of Labour & Employment

आवेदन अवधि - NA
5. मुख्यमंत्री मेधावी योजना, EBC/BC छात्रों हेतु

Education Department of Bihar

आवेदन अवधि - NA

बिहार स्कालरशिप लिस्ट | List of scholarship in Bihar :


1. पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति (OBC/SC/ST) स्कीम

बिहार सरकार द्वारा संचालित, यह स्कालरशिप कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक के छात्रों के लिए है। आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय Rs. 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और पिछली परीक्षा में उनके न्यूनतम 80 प्रतिशत अंक होने चाहिए। छात्रवृत्ति राशि Rs. 15,000 तक है।

2. बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (BTSE)

इस स्कालरशिप की परीक्षा लोक कल्याण विभाग और Mployd Edutech Pvt. Ltd. द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित होती है। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो यह परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं और बारहवीं से दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। चयनित छात्रों Rs. 20,000 तक की वित्तीय सहायता के साथ-साथ लैपटॉप, स्मार्टवॉच, नोटपैड, टैब जैसे उपहार भी मिलते हैं।




3. श्रम और रोजगार मंत्रालय का प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति स्कीम

यह छात्रवृत्ति श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित है। यह स्कालरशिप योजना उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 1 से 10 तक पढ़ रहे हैं और जिनके अभिभावक बीड़ी / सिने / आईओएमसी / एमडीडीसी कर्मचारि हैं। चयनित छात्रों को इस योजना के तहत Rs. 1840 तक की छात्रवृत्ति राशि मिलती है।

4. श्रम और रोजगार मंत्रालय का पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के समान, श्रम और रोजगार मंत्रालय 11 वीं कक्षा से लेकर स्नातकोत्तर स्तर (डिप्लोमा पाठ्यक्रम सहित) में अध्ययनरत छात्रों के लिए भी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान करता है जो बीड़ी / सिने / पीओएमसी / एलएसडीएम श्रमिकों के बच्चे होते हैं। इस योजना के तहत चुने गए छात्रों को Rs. 15,000 तक की छात्रवृत्ति मिलती है।

5. विकलांग छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति

यह छात्रवृत्ति विकलांग छात्रों के लिए है जो कक्षा 11 से लेकर स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई कर रहे हैं। इसके लिए आवेदक कम से कम 40 प्रतिशत विकलांग होने चाहिए, जो राज्य सरकार या संघ शासित प्रदेशों के सक्षम चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा प्रमाणित हो और वार्षिक पारिवारिक आय Rs. 2.5 लाख से कम होनी चाहिए। छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की राशि में रखरखाव भत्ता, पुस्तक भत्ता, विकलांगता भत्ता आदि शामिल हैं।

संबंधित जानकारियाँ-






अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Bihar scholarship | Online application, Last date and scholarship list 2020 Bihar scholarship | Online application, Last date and scholarship list 2020 Reviewed by AwarenessBOX on 15:48 Rating: 5

No comments

Share