Bihar sarkar calendar 2019 | Holiday (chutti) calendar Bihar govt

बिहार सरकार कलेंडर 2019 | सरकारी छुट्टी 2019 के लिए


बिहार सरकार (गवर्नमेंट) के कलेंडर का महत्व 2019 - सरकारी कार्यालय सप्ताह में 6 दिन संचालित होतें है जबकि कुछ निजी कंपनियां और सचिवालय शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय छुट्टियां भी मिलती हैं। इसलिए, छुट्टियों का एक वार्षिक कैलेंडर, काम करने वाले पेशेवरों को एक शो टिकट बुक करने या यात्रा टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान एक यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

बिहार गवर्नमेंट (सरकार) कलेंडर 2019 

Bihar sarkar calendar 2019 Pdf




कलेंडर का लिंक निचे दिया गया है जहाँ से आप इसे Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है :


बिहार गवर्नमेंट कलेंडर 2019 (सचिवालय और निदेशालय)

bihar holiday calendar 2019 sachiwalaya

2019 में बिहार के विशिष्ट छुट्टियां

बिहार दिवस: बिहार दिवस या बिहार दिवस बिहार में एक सार्वजनिक अवकाश है, जो बिहार दिवस के रूप में मनाता है।

अशोक का जन्मदिन: बिहार में अशोक का जन्मदिन मनाया जाता है, जो हर साल वंश मौर्य के सम्राट थे। यह बिहार में सार्वजनिक अवकाश भी है।


बिहार में राष्ट्रीय छुट्टी 2019

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय छुट्टियां, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार की छुट्टियों के रूप में जाना जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर भिन्न होगी। जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।




सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार के अधिसूचना वर्ष 2019 में अवकाश की सूची

Bihar Govt Calendar 2019

होली पर अगले साल 21 और 22 मार्च को छुट्टी रहेगी। बिहार दिवस पर 22 मार्च को ही अवकाश रहेगा। लेकिन, होली के बाद शनिवार और रविवार पड़ने की वजह से सचिवालय कर्मी लगातार चार छुट्टी का लाभ उठाएंगे। अगले साल से कार्तिक पूर्णिमा पर गुरु नानक देव की जयंती पर हरेक वर्ष छुट्टी रहेगी। सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जयंती 13 जनवरी, वसंत पंचमी 10 फरवरी, अंबेदकर जयंती 14 अप्रैल और शब-ए-बारात 21 अप्रैल को है।



संबंधित जानकारियाँ-





अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Bihar sarkar calendar 2019 | Holiday (chutti) calendar Bihar govt Bihar sarkar calendar 2019 | Holiday (chutti) calendar Bihar govt Reviewed by AwarenessBOX on 10:00 Rating: 5

2 comments

Share