सरकारी बैंकों के नाम आदि की जानकारी | Sarkari Bank List

भारत के टॉप सरकारी बैंकों की सूची | जानिए कौन से बैंक हैं सरकारी?

sarkari bank list in india

राष्ट्रीयकृत या सरकारी बैंक क्या है?

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों / सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का प्रबंधन और नियंत्रण किया जाता है। ये भारत में प्रमुख प्रकार के बैंक हैं, जहां सरकार द्वारा बहुमत हिस्सेदारी (यानी 50% से अधिक) रखी जाती है।

पहले 19 राष्ट्रीयकृत बैंक हैं और बाकी एस.बी.आई और उसके उप-सहयोगी बैंक थे। कुछ बैंक के विलय के बाद, वर्तमान में कुल 12 राष्ट्रीयकृत बैंक हैं। सरकारी उपक्रम बैंकों की पूरी सूची और सारांश नीचे दिया गया है:



1. State Bank of India 
2. Punjab National Bank (Oriental Bank of Commerce+United Bank of India)
3. Bank of Baroda 
4. Canara Bank (Syndicate Bank)
5. Bank of India 
6. Union Bank of India (Andhra Bank+Corporation Bank)
7. Indian Overseas Bank
8. Central Bank of India 
9. Indian Bank (Allahabad Bank)
10. UCO Bank
11. Bank of Maharashtra
12. Punjab & Sind Bank

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक इस देश का सबसे बड़ा और सबसे पुराना बैंक है। एसबीआई की जड़ें 19 वीं सदी के पहले दशक में पड़ीं जब बैंक ऑफ कलकत्ता (बाद में बैंक ऑफ बंगाल और इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया) 2 जून 1806 को स्थापित किया। 1 जुलाई 1955 को इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया बन गया 'भारतीय स्टेट बैंक'। यह बैंक 24,000 से अधिक शाखाओं और 59,000 से अधिक एटीएम सुविधाओं के माध्यम से 42 करोड़ से अधिक ग्राहकों की सेवा कर रहा है। लगभग हर भारतीय नागरिक का एक खाता है यह बैंक। बैंक को 36 देशों में स्थापित 195 कार्यालयों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति प्राप्त है।

SBI sarkari bank list

प्रतिष्ठान: 1806
मुख्यालय: मुंबई
वेबसाइट: sbi.co.in

पंजाब नेशनल बैंक

पीएनबी को पहला भारतीय बैंक होने का गौरव प्राप्त है जिसे भारतीय पूंजी के साथ पूरी तरह से शुरू किया गया है जो वर्तमान में बच गया है। इसकी स्थापना 12 अप्रैल 1895 को अनारकली बाज़ार, लाहौर में, वर्तमान पाकिस्तान में, स्वदेशी आंदोलन के एक भाग के रूप में लाला लाजपत राय के नेतृत्व में की गई थी। 31 मार्च 2019 तक, 764 शहरों में बैंक के 110 मिलियन से अधिक ग्राहक, 7001 शाखाएं और 10681 एटीएम हैं।


प्रतिष्ठान: 1895
मुख्यालय: नई दिल्ली
वेबसाइट: www.pnbindia.in

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है जिसकी पूरी दुनिया में 9583 शाखाएँ कार्यरत हैं और पूरे भारत में 10441 से अधिक एटीएम सुविधा केंद्र हैं। यह बैंक 20 जुलाई 1908 को वडोदरा गुजरात में स्थापित किया गया था। बड़ौदा के महाराजा, एच। एच। सर सयाजीराव गायकवाड़ III, ने इस बैंक की स्थापना की। भारत सरकार ने 17 सितंबर, 2018 को बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय की घोषणा की ताकि देश का तीसरा सबसे बड़ा ऋणदाता बनाया जा सके।
प्रतिष्ठान: 1908
मुख्यालय: वडोदरा
वेबसाइट: www.bankofbaroda.com


केनरा बैंक

Syndicate Bank भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक, जिसे 1906 में 'केनरा बैंक हिंदू स्थायी कोष' के रूप में स्थापित किया गया था, जो इसे भारत के सबसे पुराने सेवारत बैंकों में से एक बनाता है। 1910 में बैंक ने इसका नाम बदलकर कैनरा बैंक लिमिटेड कर दिया। 1996 में, केनरा बैंक, बैंगलोर में अपनी शेषाद्रीम शाखा के लिए 'टोटल ब्रांच बैंकिंग' के लिए आईएसओ प्रमाणन पाने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया। 31 मार्च 2019 तक केनरा बैंक की 6310 शाखाएं और 10026 से अधिक एटीएम थे।


प्रतिष्ठान: 1906
मुख्यालय: बेंगलुरु
वेबसाइट: www.canarabank.com

बैंक ऑफ इंडिया

BOI भारत के शीर्ष 5 बैंकों में से एक है, जिसकी देश में 5100 से अधिक शाखाएँ हैं और भारत के बाहर 56 शाखाएँ हैं। यह बैंक SWIFT (सोसायटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटर बैंक फाइनेंशियल टेलीकॉम) का संस्थापक सदस्य है। इस बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 64.4% है।
प्रतिष्ठान: 1906
मुख्यालय: मुंबई
वेबसाइट: www.bankofindia.com

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

UBI की स्थापना 11 नवंबर 1919 को मुंबई में एक सीमित कंपनी के रूप में की गई थी और इसका उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। सरकार की 90% शेयर पूंजी है। इसकी पूरे भारत में 4200 से अधिक शाखाएँ हैं जिनमें चार विदेशी शाखाएँ और 7000 से अधिक एटीएम सुविधा केंद्र हैं।
स्थापना: 1919
मुख्यालय: मुंबई
वेबसाइट: www.unionbankofindia.co.in

सिंडीकेट बैंक

सिंडिकेट बैंक (अब केनरा बैंक) को इस देश के सबसे भरोसेमंद बैंकों में से एक माना जाता है। अपनी स्थापना के समय, बैंक को केनरा इंडस्ट्रियल एंड बैंकिंग सिंडिकेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। इसकी सेवाओं और उत्पादों के लिए इसे कई बार सम्मानित किया गया है। व्यवसाय का प्राथमिक उद्देश्य स्थानीय बुनकरों को वित्तीय सहायता देना था। प्रारंभ में, बैंक ने अपने एजेंटों के माध्यम से ग्राहकों के दरवाजे से दो कदमों के रूप में कम सालाना एकत्र किया। इस प्रकार की प्रणाली जिसमें बैंक के एजेंट जमा जमा करने के लिए दरवाजे पर आते हैं और भारत में अभी भी मौजूद है और इसे पिगमेंट डिपॉजिट स्कीम के रूप में जाना जाता है। सिंडिकेट बैंक का राष्ट्रीयकरण 1969 में भारत सरकार द्वारा किया गया था।


प्रतिष्ठान: 1925
मुख्यालय: मणिपाल
वेबसाइट: www.syndicatebank.in

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

इस बैंक की भारत के सभी 29 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों में उपस्थिति है। वर्तमान में, बैंक की 4,715 शाखाएं हैं।
स्थापना: 1911
मुख्यालय: मुंबई
वेबसाइट: www.centralbankofindia.co.in

आई.डी.बी.आई बैंक

आईडीबीआई बैंक (भारतीय औद्योगिक विकास बैंक) को भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक माना जाता है। आईडीबीआई ने भारतीय उद्योग के विकास के लिए ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाएं प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। बैंक में लगभग 3900 एटीएम केंद्र और 2000 शाखाएँ हैं
प्रतिष्ठान: 1964
मुख्यालय: मुंबई
वेबसाइट: www.idbi.com

इंडियन बैंक

पूरे भारत में इसकी लगभग 2820 शाखाएँ हैं, सरकार की इस बैंक में 81.51% हिस्सेदारी है। यह बैंक 15 अगस्त 1907 को स्वदेशी आंदोलन के हिस्से के रूप में अस्तित्व में आया।
प्रतिष्ठान: 1907
मुख्यालय: चेन्नई
वेबसाइट: http://www.indianbank.in/

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

ओबीसी (अब पंजाब नेशनल बैंक) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। इसे शुरू में विभाजन से पहले लाहौर में स्थापित किया गया था जिसे भारत के गुड़गांव में स्थानांतरित कर दिया गया था।
प्रतिष्ठान: 1943
मुख्यालय: गुरुग्राम
वेबसाइट: www.obcindia.co.in

इलाहाबाद बैंक

इलाहाबाद बैंक (अब इंडियन बैंक) भारत का सबसे पुराना संयुक्त स्टॉक बैंक है। इसकी स्थापना 1865 में इलाहाबाद में हुई थी और इसकी भारत भर में 3245 शाखाएँ हैं।
प्रतिष्ठान: 1865
मुख्यालय: कोलकाता
वेबसाइट: www.allahabadbank.in

आंध्र बैंक

(अब यूनियन बैंक ऑफ इंडिया) यह दक्षिण भारत में सबसे प्रसिद्ध बैंकों में से एक है। स्वतंत्रता सेनानी पट्टाभि सीतारमैय्या ने इस बैंक की स्थापना की थी।
प्रतिष्ठान: 1923
मुख्यालय: हैदराबाद
वेबसाइट: www.andhrabank.in

इंडियन ओवरसीज बैंक

IOB की लगभग 3700 शाखाएँ और विदेशों में 8 शाखाएँ और कार्यालय हैं।
प्रतिष्ठान: 1937
मुख्यालय: चेन्नई
वेबसाइट: www.iob.in



कॉर्पोरेशन बैंक

इस बैंक (अब यूनियन बैंक ऑफ इंडिया) में 2600 पूरी तरह से स्वचालित सीबीएस शाखाओं, 3040+ एटीएम और 4724 शाखाहीन बैंकिंग इकाइयों का नेटवर्क है। इस बैंक में भारत सरकार की 100% हिस्सेदारी है।
प्रतिष्ठान: 1906
मुख्यालय: मंगलौर
वेबसाइट: www.corpbank.com

यूको बैंक

यह बैंक कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना घनश्याम दास बिड़ला ने की थी।
प्रतिष्ठान: 1943
मुख्यालय: कोलकाता
वेबसाइट: www.ucobank.com

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शुरुआत 16 सितंबर 1935 को महाराष्ट्र के पुणे में हुई थी।
स्थापना: 1935
मुख्यालय: पुणे
वेबसाइट: www.bankofmaharashtra.in

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

(अब पंजाब नेशनल बैंक)
स्थापना: 1950
मुख्यालय: कोलकाता
वेबसाइट: www.unitedbankofindia.com

पंजाब एंड सिंध बैंक

प्रतिष्ठान: 1908
मुख्यालय: नई दिल्ली
वेबसाइट: https://www.psbindia.com

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

यह बैंक 1 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में स्थापित किया गया था, और सरकार की इसमें 100% हिस्सेदारी है।

भारत में कौन सा बैंक सबसे सुरक्षित है?

प्रत्येक सरकारी बैंक और कुछ शीर्ष स्तर के निजी बैंक जैसे एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक जमाकर्ता के दृष्टिकोण से सुरक्षित हैं, क्यों?
  • सभी बैंकों में हमारा पैसा सुरक्षित है जो RBI द्वारा विनियमित है।
  • बैंकों के पतन के मामले में DICGC द्वारा अनुसूचित बैंकों के साथ जमा एक लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है।
  • बैंक प्रबंधन की दुर्भावनाओं के कारण सरकार साधारण जमाकर्ताओं को नुकसान नहीं होने देती है।
  • इन बैंकों में जमाकर्ताओं के हित का ध्यान रखा गया।


संबंधित पोस्ट :



यदि आप इससे संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।


सरकारी बैंकों के नाम आदि की जानकारी | Sarkari Bank List सरकारी बैंकों के नाम आदि की जानकारी | Sarkari Bank List Reviewed by AwarenessBOX on 04:48 Rating: 5

4 comments

  1. Cooperative bank govt. Hote hai ya nahi?

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. हाँ और नहीं भी!
      SBI बहुत बड़ा बैंक जरूर है, लेकिन कुछ प्राइवेट बैंक की ग्राहक सेवा आदि इससे अच्छे हैं.

      Delete

Share