KCC Loan Online Application in Hindi | कृषि लोन कैसे ले?

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये और KCC लोन कैसे ले | कृषि लोन (kcc) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी


कृषि लोन (kcc) क्या होता है और किसके लिए मिलता है?


कृषि लोन एक 'ओवरड्राफ्ट सुविधा' (जमा राशि से ऊपर पैसे निकालने की सुविधा) है जिसका उपयोग कृषि-व्यवसाय और संबंधित गतिविधियों की लागत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इस ऋण का इस्तेमाल मवेशियों को खरीदने, खेती और सिंचाई और अन्य कृषि आवश्यकताओं के लिए उपकरणों की खरीद के लिए भी किया जा सकता है। कृषि लोन आमतौर पर कम ब्याज वाले ऋण होते हैं जिसका किसान अपने खेती व्यवसाय को अधिक कुशलतापूर्वक चलाने में लाभ उठा सकते हैं।

krishi-loan-kcc-ki-jankari-hindi




कृषि लोन का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्य के लिए किया जाता है:


• कृषि भूमि खरीदने में.

• खेती और सिंचाई उपकरण की खरीद के लिए.

• कृषि-व्यवसाय के परिचालन खर्च में.

• मवेशी खरीद और पशुपालन में.

• स्टोरेज / गोदाम खर्च में. इत्यादि 

इंडिया में 'सरकारी बैंक, निजी बैंक, सहकारी समितियां, ग्रामीण बैंक' किसानों को कृषि लोन प्रदान करते हैं। ज्यादातर बैंक खुदरा कृषि ऋण यानि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) प्रदान करते हैं जो कि किसानों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया लोन है। यह किसानों के दिन-प्रतिदिन कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाजनक क्रेडिट प्रदान करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या है ?



किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक क्रेडिट प्रणाली है जिसका उदेश्य किसानों को सस्ती वित्तीय सहायता देकर कृषि कार्य हेतु लोन मुहैया करवाना है। किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के जमीन के क्षेत्रफल और फसलों के मानदंडों के आधार पर जारी किए जाते हैं। इसके तहत किसानों को एक क्रेडिट कार्ड और पासबुक उपलब्ध कराई जाती है जिसमें नाम, पता, जमीन की जानकारी, लोन की अवधि और किसान की पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि अंकित रहता है। यह कार्ड एक परिचय पत्र के तौर पे भी काम आता है।

के.सी.सी (KCC) के फायदें :


1. ब्याज की कम दर (7%, जिसमे 3% अनुदान मिल जाता है लोन चुकाने पर).

2. प्रत्येक फसल के लिए ऋण के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है.

3. किसान की सुविधा और पसंद पर बीज, उर्वरक खरीदने में मदद करता है.

4. 3 साल के लिए क्रेडिट सुविधा - मौसमी मूल्यांकन के लिए कोई ज़रूरत नहीं है.

5. लोन की चुकौती केवल कटाई के बाद.

6. कार्डधारक को फसल बीमा की भी सुविधा मिलती है जो सूचित फसलों को सुरक्षा प्रदान कर सकती है क्योंकि वे फसल बीमा योजना के अंतर्गत आते हैं।

7. KCC धारक को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है. मृत्यु होने पर Rs. 50,000 और जख्मी होने पर Rs. 25,000.

krishi-loan-kcc-kaise-apply-form

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट और योग्यता : लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करें


1. विधिवत रूप से भरा आवेदन फार्म.
2. पहचान प्रमाण- मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड, / ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि.
3. पता प्रमाण- मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि.

फोटो और बताये गए दस्तावेज के साथ आवेदक अपने नजदीक की किसी बैंक शाखा से संपर्क करें जो कि कृषि अग्रिम का कार्य करती हो या वे ग्रामों में विजिट करने वाले किसी 'विपणन अधिकारी' से भी संपर्क कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है जिसकी जानकारी निचे दी गई है.

kcc के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते है जो स्वयं की खेत में या अन्य किसी के खेत में कृषि कार्य करते हो तथा आवेदक बैंक के कार्यक्षेत्र में से होने चाहिए. आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और ऋण अवधि के अंत में अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए.


SBI kcc लोन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया :



Step 1. SBI की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.sbi.co.in/ पे जायें और 'Personal Banking' पे क्लिक करके लिस्ट में से 'Apply online' को सेलेक्ट करें.


Sbi-kcc-form-online-apply

अब 'Agri Loan' पे क्लिक करें जिसके बाद फॉर्म का पेज खुलेगा.


Sbi-kcc-online-application

Step 2. फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को भरें, जैसे - 'Do you have any existing relation with SBI?' अगर आपके पास इस बैंक में खाता है तो 'Yes' सेलेक्ट करें और नहीं है तो 'No'. यहाँ पर No सेलेक्ट किया गया है. निचे Loan Purpose में 'Kisan Credit Card' के पास टिक करे और फिर 'Type of Crop' में उपयुक्त प्रकार सेलेक्ट करे. जैसे की अगर आप कोई खाद्य फसल (धान, गेहू, दलहन आदि) उपजाते है तो 'Food Crop' चुने, अगर नगदी फसल गन्ना, कपास, जुट आदि हो तो 'Cash Crop' या फिर आम, सेब, केला आदि का बागवानी करते है तो 'Plantation Crop' सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद 'Loan amount required' में आपको जितना लोन चाहिए दर्ज करें.


Sbi-kcc-form-online-application

Step 3. अपनी वार्षिक आय का विवरण दें, फिर 'Land details' में अपनी जमीन के बारे में जानकारी दे जैसे की गाँव का नाम जिसमे खेत है, जमीन का एरिया एकड़ में, सर्वे/मौजा न. इत्यादि. इसके बाद निचे आवेदन कर्ता की जानकारी (नाम, जन्मतिथि, पता आदि) देकर 'Preferred Branch' के लिस्ट में अपने एरिया के बैंक शाखा को सेलेक्ट कर लें.


kcc-form-online-application

Step 4. यहाँ आपको 'Identity Proof' में आधार न., पैन की जानकारी देनी है और फिर अपना मोबाइल नंबर देकर कैपचा कोड डालना है. ऑथराइजेसन के लिए बॉक्स में टिक करके 'Submit Application' पर क्लिक करें. मिली हुई पर्ची को सेव कर ले. 


kcc-form-online-apply


ऑनलाइन kcc अप्लाई फॉर्म के लिंक कुछ प्रमुख बैंको के :

- SBI Kcc Online form

- PNB Kcc Online form

- BOI Kcc Online form


- IDBI Kcc Online form

टॉप बैंक जो भारत में किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं:






नाबार्ड (NABARD) - नाबार्ड किसानों को अपने मूल कृषि खर्चों को पूरा करने के लिए टर्म लोन और आसानी से सुलभ क्रेडिट प्रदान करता है।

एसबीआई (SBI) - एसबीआई द्वारा किसानों को लघु अवधि क्रेडिट की पेशकश की जाती है, उत्पादन क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से, संबद्ध गतिविधियों से संबंधित खर्च, साथ ही आकस्मिक खर्च।

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) - कम लागत पर खेती और अन्य गैर-कृषि गतिविधियों में शामिल खर्चों को पूरा करने में मदद के लिए किसानों को लचीला वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

आईडीबीआई (IDBI) - आईडीबीआई किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, साथ ही कृषि खर्चों को पूरा करने के लिए फसल ऋण, निवेश क्रेडिट और कार्यशील पूंजी जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है। किसान, किरायेदार किसान, मालिक किसान, व्यक्तिगत किसान और शेयरक्रॉपर्स को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य माना जाता है।

एनपीसीआई (NPCI) - बहुपक्षीय भुगतान (Rupay) रुपे के लिए घरेलू कार्ड योजना के तहत, राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा रुपे किसान क्रेडिट कार्ड पेश किए जाने लगें हैं।


संबंधित जानकारियाँ-





आयुषमान भारत बीमा योजना का लाभ कैसे और किसको मिलेगा

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


KCC Loan Online Application in Hindi | कृषि लोन कैसे ले? KCC Loan Online Application in Hindi | कृषि लोन कैसे ले? Reviewed by AwarenessBOX on 08:43 Rating: 5

5 comments

  1. Sir KCC ke liye online apply hota hai kya?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha hota hai, Online process yaha bataya gaya hai.

      Delete
  2. Nahi..abhi tak iski facility nahi hai.

    ReplyDelete
  3. Jamin ka paper bank ko dena hota hai kya?

    ReplyDelete

Share