स्मार्टवाच के फायदे, कीमत और मोबाइल घड़ी की संपूर्ण जानकारी

स्मार्ट वाच फ़ोन क्या होता है? | मोबाइल वाच प्राइस लिस्ट, स्मार्ट घड़ी के फायदे और इसके बारे में सबकुछ जो आपको पता होना चाहिए.


स्मार्ट वॉच :


स्मार्टवॉच एक पोर्टेबल डिवाइस है जिसे पारंपरिक घड़ी की तरह कलाई पर पहने जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्मार्टवॉच को मोबाइल वाच, स्मार्ट घड़ी के नाम से भी जाना जाता है। आजकल मोबाइल-फोन के जैसे इन घड़ियों की बिक्री हो रही है क्योंकि ये अनेकों काम कर सकतें है। ये स्मार्टफ़ोन की तरह टचस्क्रीन हैं, ऐप्स सपोर्ट करते हैं, और अक्सर दिल की दर और अन्य स्वास्थ्य संबंधित महत्वपूर्ण संकेत रिकॉर्ड भी करते हैं।

smart-watch-ghadi-kya-hai



एक नज़र के साथ, यह घड़ी सटीक समय देता है और आपको अपने मोबाइलफोन के संदेशों को उस डिवाइस में पढ़ने की अनुमति देता है जो हमेशा हाथ में रहता है।

स्मार्ट वॉच या एंड्रॉइड वियर मॉडल, को अधिक से अधिक उपभोक्ता अपने कलाई पर मिनी कंप्यूटर पहनने के महत्व को देखते हैं। आखिरकार, इंसान सदियों से घड़ी पहन रहें हैं, इसलिए यह नवीनतम मोबाइल टेक्नोलॉजी को इस सुविधाजनक रूप में इकमुश्त करना सही समझ में आता है। चाहे आप स्मार्टवॉच के लिए नए हों या अपने लिए सही डिवाइस ढूंढ रहे हों, इस लेख से आपको इस उभरती हुई स्मार्टवॉच श्रेणी की ठोस समझ मिलनी चाहिए।

स्मार्टवॉच का संक्षिप्त इतिहास :


जबकि डिजिटल घड़ियां दशकों से उपलब्ध रहे हैं, तकनीकी कंपनियों ने हाल ही में स्मार्टफोन जैसी क्षमताओं के साथ घड़ियों को रिलीज़ करना शुरू कर दिया है। ऐप्पल, सैमसंग, सोनी और अन्य प्रमुख कंपनीयों की स्मार्टवॉच बाजार में उपलब्ध है, जो आधुनिक दिन के स्मार्टवॉच को लोकप्रिय बनाने के लिए क्रेडिट के हकदार है। 1998 में, स्टीव मैन ने दुनिया के पहले लिनक्स कलाईवाले घड़ी का आविष्कार, डिजाइन और निर्माण किया, जिसे उन्होंने 7 फरवरी 2000 को आई.एस.एस.सी.सी प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया, जहां उन्हें "the father of wearable computing" नाम दिया गया।

स्मार्ट घड़ी के फायदें : उपयुक्त डिवाइस का चुनाव ऐसे करें -



स्मार्टवॉच चुनते समय अपनी जरूरतों, रूचि और बजट का आकलन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कम से कम एक स्मार्टवॉच को आपके स्मार्टफ़ोन से संदेश और सूचनाएं प्रदर्शित करनी चाहिए।

इसके अलावा, स्मार्टवॉच में निम्न विशेषताओं को देखें:

1. ऐप्स: आपके फोन से नोटिफिकेशन प्रदर्शित करने से परे, एक स्मार्टवॉच उतना ही अच्छा होता है जितना कि यह समर्थन करता है। सौभाग्य से, Google और Apple दोनों संचालित घड़ियों आपको बहुत सारे विकल्प प्रदान करेंगे।

2. अच्छी बैटरी लाइफ: स्मार्टवॉच को जीवन को आसान बनाना है, इसलिए आपको इसे लगातार रिचार्ज नहीं करना चाहिए। कम से कम एक दिन के माध्यम से आपको प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक बैटरी जीवन के साथ एक मॉडल की तलाश करें।

3. फिटनेस ट्रैकिंग: यदि आप व्यायाम करतें हैं, तो एक समर्पित फिटनेस बैंड स्मार्टवॉच की तुलना में बेहतर विकल्प है। फिर भी, कई स्मार्टवॉच में आपके वर्कआउट्स को ट्रैक करने में मदद करने के लिए हृदय गति मॉनीटर और पैडोमीटर शामिल होते है।

4. आवाज से संदेश का जवाब दें: चीजें वास्तव में अच्छी हो जाती हैं जब आपके पास अपने फोन को अपनी जेब से बाहर निकाले बिना संदेशों का जवाब देने की क्षमता होती है। Google की Wear OS ऑपरेटिंग सिस्टम, जो एलजी, मोटोरोला और कई अन्य कंपनी के स्मार्टवॉच में होतें हैं, उपयोगकर्ताओं को आवाज से sms का जवाब देने की अनुमति देता है।

टॉप स्मार्ट वॉच की कीमतें (प्राइस लिस्ट) 2000 रुपये से कम में :





2. Mi Band 3 शाओमी की इस फिटनेस बैंड की कीमत 1,999 रुपये है जिसमें आपको स्मार्ट फिटनेस ट्रैकर के साथ ही हार्ट रेट मॉनिटर दिया गया है। इस फिटनेस बैंड में OLED टच स्क्रीन डिस्प्ले दी गई है जिसमें आपको नोटिफिकेशन और मौसम के अपडेट्स मिलते रहेंगे।









अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

जानें मोदी, अंबानी और डोनाल्ड ट्रंप जैसी हस्तियां किन मोबाइल फोन्स का करते हैं इस्तेमाल

5 बेस्ट फ्री गेम्स एंड्राइड मोबाइल के लिए जो काफी लोकप्रिय हो रहा है!

10 अविश्वसनीय तथ्य इंडिया के बारे में जिसे अधिकांश भारतीय नहीं जानते


स्मार्टवाच के फायदे, कीमत और मोबाइल घड़ी की संपूर्ण जानकारी स्मार्टवाच के फायदे, कीमत और मोबाइल घड़ी की संपूर्ण जानकारी Reviewed by AwarenessBOX on 17:42 Rating: 5

4 comments

  1. Fitness watch me sab features hote hai ?

    ReplyDelete
  2. iska battery kitna din chalta hay

    ReplyDelete
    Replies
    1. Depends on brand. Mi 3 ka 10 din tak battery backup hai, jabki local ka 3-4 din ka h

      Delete

Share