वैसे राज्यों और देशों के नाम जहाँ शराब प्रतिबंध हैं | List of countries with Alcohol Prohibition

ऐसे स्थान जहाँ शराब प्रतिबंध हैं | Places where Alcohol is Prohibited


दुनियाभर में हजारों सालों के लिए शराब का इस्तेमाल सामाजिक अतीत के रूप में किया गया है। हालांकि अधिकांश लोग कम मात्रा में पीने में सक्षम होते हैं, जबकि कुछ लोग आसानी से शराब के नशे की लत के प्रभावों के शिकार हो जाते हैं। यही वजह है कि ऐसे कई देश हैं, जहाँ धार्मिक कारणों से शराब का सेवन अवैध हैं।

शराब एक ऐसी चीज है, जिसे लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों में अपने-अपने कानून बने हुए हैं. कुछ देशों में शराब पीने पर पूरी तरह पाबंदी लगी हुई है, तो कहीं पूरी छूट है.

       आज हम आपको कुछ ऐसे हीं देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां शराब पीने को लेकर कुछ अलग हीं कानून बने हुए हैं.


Sharab-banned-country-Awareness-box

भारत में शराब निषेध बिहार, गुजरात और नागालैंड राज्यों के साथ ही साथ संघशासित प्रदेश लक्षद्वीप में भी लागू है।


Bihar - 26 नवंबर 2015 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि 1 अप्रैल 2016 को राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। कुमार ने आधिकारिक तौर पर 5 अप्रैल 2016 को कुल प्रतिबंध की घोषणा की, और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "सभी प्रकार की शराब आज से राज्य में प्रतिबंधित हो जाएगी। होटल, बार, क्लब और किसी भी प्रकार के शराब में बिक्री [और खपत] दूसरे स्थान पर आज से अवैध होगा। "




Gujarat - यहाँ होममेड शराब के निर्माण और बिक्री को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं। तीन साल के लिए जेल और एक शराब की बोतल के साथ पकड़े जाने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है

Nagaland - नागालैंड शराब निषेध अधिनियम (NLTP) 1989 में बिक्री और शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगा हुआ है।





निम्नलिखित कुछ ऐसे राज्य है जहाँ शराब के खिलाफ व्यापक रोक थी।


Andhra Pradesh - शराब निषेध मद्रास राज्य (जिसमें तटीय आंध्र और रायलसीमा शामिल था) में पेश किया गया था, जब सी राजगोपालाचारी 1 9 52 में मुख्यमंत्री बने थे। चंद्रबाबू नायडू ने 1997 में निषेध निरस्त कर दिया, और दावा किया कि यह "राज्य और सीमाओं के भीतर रिसाव के कारण सफल या व्यवहार्य नहीं था"

Haryana - बंसी लाल के नेतृत्व में विकास पार्टी ने 1 अप्रैल, 1 99 8 को निषेध उठाया। कुल निषेध जुलाई 1996 से राज्य में लागू था।

Kerala - वर्तमान में केरल में सबसे अधिक होटल, बार और हवाई अड्डों में शराब का सेवन करने की अनुमति है। 2014 में केरल कांग्रेस द्वारा लगाया गया प्रतिबंध विपक्षी बाक़ सरकार द्वारा 2017 में उलट दिया गया जब वे राज्य के राजस्व में भारी घाटे और पर्यटन उद्योग में भारी कमी का हवाला देते हुए सत्ता में आए।





Manipur - मणिपुर के इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, थौबल और बिश्नुपुर जिलों में निषेध लागू किया गया था। ज्यादातर इलाकों में आसाबा और एन्टीबा नामक स्थानीय बियर उपलब्ध हैं, और प्राधिकरण आम तौर पर उनकी बिक्री और उपभोग की उपेक्षा करते हैं। 2002 में, ओकराम इबोबी सिंह सरकार मणिपुर के पांच पहाड़ी जिलों में निषेध उठा लिया।

Mizoram - मिजोरम लिकर निषिद्ध अधिनियम, 1990 को 20 फरवरी 1997 से शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 2007 में, एमएलटीपी अधिनियम को गोजो और अंगूर से शराब बनाने की अनुमति देने के लिए संशोधित किया गया था,  निरंतर कानून 15 जनवरी 2015 से लागू हुआ, और नए कानून के तहत पहली शराब की दुकान 16 मार्च 2015 को खोला गया।

शराब निषेध वाले देश | Countries with Alcohol Prohibition :-



बांग्लादेश - यहाँ शराब के व्यापार पर प्रतिबंध लगा हुआ है. लेकिन गैर मुस्लिम लोगों और पर्यटकों के लिए इसकी छूट दी गई है. गैर मुस्लिम और पर्यटक अपने निजी स्थान पर शराब पी सकते हैं. साथ हीं यहां के कई रिसॉर्ट और होटल को पर्यटकों को शराब पिलाने की इजाजत मिली हुई है.

ईरानयहां के स्थानीय मुसलमानों को शराब पीने की इजाजत नहीं है. जबकि गैर मुस्लिम लोगों के लिए यहां के कानून में थोड़ी राहत दी गई है. कुछ शर्तों के साथ गैर मुस्लिम लोग शराब का सेवन कर सकते हैं. और उन्हें शराब बनाने की अनुमति दी जाती है.

सऊदी अरबयहाँ शराब पूरी तरह से बैन है. यहां पर शराब बेचना और बनाना या किसी भी रूप में शराब की खपत करना कानूनन अपराध है. लेकिन यहां पर भी विदेशियों के लिए ऐसे किसी तरह के कानून नहीं है.
विदेशियों के लिए यहां पर शराब पीने की पूरी तरह से छूट है. इसी तरह के कानून कुवैत और लीबिया में भी है.

सूडानसूडान में सन 1983 से शराब पर बैन है. सूडान में सोशलिस्ट यूनियन के द्वारा एक शराब निषेध विधेयक पारित करवाया गया था, जिसके अंतर्गत यहां पर शराब बेचना और बनाना किसी भी रुप में शराब की खपत को कानूनन अपराध करार दिया गया था.

संयुक्त अरब अमीरातयहां पर भी शराब की बिक्री को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं. यहां कुछ शर्तों के साथ शराब की बिक्री की इजाज़त है. हालांकि संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह में शराब पर पूरी तरह बैन लगा हुआ है.

यमनयमन देश में शराब पीने को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं. सार्वजनिक रूप से यहां पर शराब पीना कानूनन अपराध है. और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे सीधे जेल की सजा होती है.

पाकिस्तानपाकिस्तान में शराब को लेकर अलग हीं कानून बने हुए हैं. मुसलमानों के लिए शराब पीने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. जबकि गैर मुस्लिम लोग सरकार से लाइसेंस लेकर शराब खरीद और पी सकते हैं.
साथ हीं कुछ होटलों और गैर मुस्लिम विदेशियों को शराब पिलाने की इजाजत है.

संबंधित जानकारियाँ-

जानें मोदी, अंबानी और डोनाल्ड ट्रंप जैसी हस्तियां किन मोबाइल फोन्स का करते हैं इस्तेमाल

किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney

किसी भी website से video कैसे download करें | All options to download video easily


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो Like और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।




वैसे राज्यों और देशों के नाम जहाँ शराब प्रतिबंध हैं | List of countries with Alcohol Prohibition वैसे राज्यों और देशों के नाम जहाँ शराब प्रतिबंध हैं | List of countries with Alcohol Prohibition Reviewed by AwarenessBOX on 04:43 Rating: 5

No comments

Share