How to buy land on moon in hindi | चाँद पर Plot/जमीन कैसे खरीदें

चाँद पे जमीन की खरीद से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी 


क्या हम चांद पर जमीन खरीद सकते हैं? चाँद पर प्लाट लेने पे कितना पैसा खर्च होगा? कुछ ऐसे ही सवाल हमारे मन में आते है जब हम सुनते है की फलां आदमी ने चांद पे जमीन खरीदी है।

अंतरिक्ष यानि की चांद, सितारे और अन्य वस्तुएं किसी भी देश के अधीन नहीं आता। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून के आधार पर चांद पर जमीन खरीदना कानूनी तौर पर मान्य नहीं है। हालाँकि कुछ कंपनियां दावा करती हैं कि 'कानून (ट्रीटी) देशों को अधिकार जताने से रोकती है न कि नागरिकों को'। इसलिए व्यक्तिगत तौर पर कोई भी व्यक्ति चांद पर कानूनी रूप से जमीन खरीद सकता है।

chand pe jameen kaise khariden

Luna Society International और International Lunar Lands Registry ऐसी कंपनी है जो चांद पर जमीन बेचा करती है। इन कंपनियों के द्वारा 2002 में ही हैदराबाद के राजीव बागड़ी और 2006 बेंगलुरू के ललित मोहता ने भी चांद पर प्लॉट खरीदा था। 



इन लोगों का मानना है की चांद पर आज नहीं तो कल जीवन तो बसना ही है। ऐसे में हो सकता है कि भविष्य में प्लॉट की कीमतें कई गुना बढ़ जाएं। टेक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है जिससे बहुत उम्मीदें बढ़ गई हैं।

chand par plot price

चाँद पर जमीन का रेट (Price of land on moon in rupees)

एक एकड़ जमीन के लिए राजीव बागड़ी ने 140 यू.एस डॉलर (तब तकरीबन 7 हजार रुपए) और ललित मोहता ने 3.5 हजार रुपए चुकाए थे। शेयर बाजार की तरह, स्थान और मांग के आधार पर चंद्रमा पे संपत्ति की कीमत बदलती रहती है। यदि एक निश्चित स्थान पर अधिक मांग है, तो इसकी कीमत बढ़ जाएगी और अगर मांग कम होती है तो कीमत कम हो जाएगी।



ऐसे खरीदें चाँद पर प्लाट (Process to buy land on moon) :

Step-1 सबसे पहले, lunarregistry.com पे चंद्रमा पर वर्तमान में उपलब्ध जमीनों की सूची देखें। देखने के लिए यहां क्लिक करें- lunarregistry.com/moon-land/ यहाँ के जमीन अलग अलग एरिया में बंटे है जैसे- 'Bay of Rainbows', 'Lake of dreams' इत्यादि, इनमें से किसी एक को आपको सेलेक्ट करना होता है।

How to buy land on moon in hindi

Step-2 एक बार जब आप अपना पसंदीदा स्थान चुन लेते हैं, तो उस पेज में मालिक का पूर्ण नाम दर्ज करके, जितना एकड़ आप खरीदना चाहते हैं, उतना सेलेक्ट करें।

Step-3 अगर आप इसे किसी को उपहार के तौर पे देना चाहते है तो उससे सम्बंधित डिटेल्स यहाँ मेंशन कर दें, इसके बाद दस्तावेज का प्रकार चुनें ओर 'Place Order' पे क्लिक करके पेमेंट करे लें।

chand par plot kaise kharide

अगर अपने PDF copy का आप्शन सेलेक्ट किया है तो दस्तावेज ईमेल के माध्यम से 2 दिनों के अंदर आयेगा नहीं तो पोस्ट के द्वारा आयेगा जिसमे महीनों लग सकते है।



संबंधित जानकारियाँ-




अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

How to buy land on moon in hindi | चाँद पर Plot/जमीन कैसे खरीदें How to buy land on moon in hindi | चाँद पर Plot/जमीन कैसे खरीदें Reviewed by AwarenessBOX on 15:30 Rating: 5

No comments

Share