निजीकरण क्या है? (Privatisation definition in hindi)

जानिये, सरकारी संस्था के निजीकरण से क्या अभिप्राय है।


निजीकरण का मतलब : सरकारी संस्था से स्वामित्व, संपत्ति या व्यवसाय का निजी क्षेत्र में हस्तांतरण (Transfer) को 'निजीकरण' कहा जाता है। आम तौर पर इसका मतलब यहीं होता है लेकिन प्राइवेटाइजेशन एक व्यापक अवधारणा है और विभिन्न देशों में इसका अर्थ थोड़ा अलग है।

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए निजीकरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे बाजार में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा (हेल्थी कम्पटीशन) बनता है और रोजगार पैदा होती है। यह व्यवस्था, ग्राहक सेवाओं और वस्तुओं के मानक में सुधार करके लाभ को अधिकतम करने के लिए काम करता है।

nijikaran kya hai

निजीकरण कैसे होता है?

सरकारी कंपनियां 2 तरीकों से निजी कंपनियों में तब्दील हो जाती हैं:
  1. विनिवेश (Disinvestment)
  2. स्वामित्व का हस्तांतरण (Transfer of Ownership)


1. विनिवेश (Disinvestment) : मतलब लगाया गया पैसा वापस लेना। इंडिया में यहीं ज्यादातर किया जाता है किसी सरकारी कंपनी की परफॉरमेंस को सुधारने के लिये। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (सरकारी कंपनी) के हिस्से (Shares) को निजी क्षेत्र को बेचकर विनिवेश किया जाता है। 



इन कंपनियों के शेयर्स की बिक्री का उद्देश्य मुख्य रूप से वित्तीय अनुशासन में सुधार और आधुनिकीकरण की सुविधा देना होता है। NTPC, एयर इंडिया, ONGC जैसे कई कंपनी है जिनमें सरकार द्वारा विनिवेश किया गया है।

2. स्वामित्व का हस्तांतरण (Transfer of Ownership) : इसमें सरकारी कंपनी की एकमुश्त बिक्री कर दी जाती है या सरकारी कंपनी के स्वामित्व और प्रबंधन से सरकार अपने आप को अलग कर लेती है।



इंडिया में निजीकरण का ईतिहास (Privatisation in India)

भारत प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों के साथ एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है। लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र 1991 तक अप्रभावी तरीके से अक्षमता से प्रभावित था। 1991 की नई औद्योगिक नीति में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए कई सुधार उपाय शामिल थे। उनमें से कुछ घाटे में चल रही कंपनी को निजी क्षेत्र में बेचना था, निजी भागीदारी के लिए बढ़ावा दिया गया। 

तब से अब तक समय-समय पर अनेकों बार 'प्राइवेटाइजेशन' हुये है। अभी Railway में सुधार हेतु कुछ व्यवस्था को प्राइवेट-पब्लिक-पार्टनरशिप में चलाने का विचार किया जा रहा है।


अगर आप इससे सम्बंधित कोई जानकारी चाहते है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

निजीकरण क्या है? (Privatisation definition in hindi) निजीकरण क्या है? (Privatisation definition in hindi) Reviewed by AwarenessBOX on 12:51 Rating: 5

No comments

Share