Swachh Bharat abhiyan slogan in hindi pdf | Swachata Abhiyan Essay

स्वच्छ भारत अभियान स्लोगन, एस्से और पीडीएफ | Swachata Abhiyan Essay in hindi


स्वच्छ भारत अभियान के कुछ प्रमुख नारे (Slogans) :


1. स्वच्छ और स्वस्थ होगा, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया

2. स्वछता के कर्म को अपनाओ, इसे अपना धर्म बनाओ

3. साफ सफाई जो कर पाता, बड़ी बड़ी बिमारियों से वो है बच जाता

4. गाँधीजी का सपना, स्वच्छ भारत हो अपना

5. अब हमने यह ठाना है, हिंदुस्तान को स्वच्छ बनाना है


Swachh Bharat abhiyan slogan in hindi pdf




6. पोलिथीन से नाता तोड़ो स्वच्छता से नाता जोड़ो

7. कहते हैं सारे वेद और पुराण, स्वछता से ही है आदमी का समान

8. जहा मिलती है साफ़ सफाई, सिर्फ वही होती है अच्छे मन से पढाई

9. स्व्च्छता को आदत बनाओ, मजबूरी नही

10. मैंने अपना कर्तव्य निभाया, साफ-सफाई को अपनाया


हमारे देश में स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जाता है. शहर हो या गांव हो वहां पर आपको कूड़ा-कचरा बेतरतीब ढंग से फैला हुआ मिलेगा। लोगों में साफ़ सफाई को लेकर जागरूकता नहीं है. जिसके कारण हमारे देश में अनेक बीमारियां फैल रही हैं और साथ ही हम हमारी जिंदगी गंदगी में जीने को मजबूर हैं।





स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (Essay) :


स्वच्छ भारत मिशन एक बड़े पैमाने पर आंदोलन है जिसका उदेश्य 2019 तक स्वच्छ भारत बनाने की कोशिश है। हमारे देश के पिता श्री महात्मा गांधी हमेशा स्वच्छता पर जोर देते थे क्योंकि स्वाचाता स्वस्थ और समृद्ध जीवन की ओर ले जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन शुरू करने का फैसला किया। मिशन सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए है।

इस अभियान में प्रमुख रुप से खुले में शौच मुक्त भारत बनाने पर जोर दिया गया है क्योंकि आज भी हमारे गांव में अधिकतर घरों में शौचालय की सुविधा नहीं है जिसके कारण लोग बाहर शौच करने जाते हैं जिससे वातावरण प्रदूषित होने के साथ ही कई नई बीमारियां भी जन्म लेती हैं। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक घर में शौचालय बनवाने के लिए प्रत्येक घर को 12000 रुपए देने की योजना बनाई है। जिससे वहां के लोग शौचालय का निर्माण करवा सकें और भारत को स्वच्छ करने में अपना सहयोग दें।

स्वच्छ भारत अभियान से हमारा पर्यटन क्षेत्र भी तेजी से उन्नति करेगा क्योंकि आज देश में हर जगह कूड़ा करकट और गंदगी फैल होने के कारण विदेशी पर्यटक हमारे देश में आना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए जैसे ही हमारा देश साफ सुथरा हो जाएगा तो विदेशी पर्यटक भी हमारे देश में आने के लिए आकर्षित होंगे।

Download : Swachh Bharat abhiyan pdf



Swachh Bharat abhiyan pdf


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-







Swachh Bharat abhiyan slogan in hindi pdf | Swachata Abhiyan Essay Swachh Bharat abhiyan slogan in hindi pdf | Swachata Abhiyan Essay Reviewed by AwarenessBOX on 13:05 Rating: 5

No comments

Share