Online Bihar Caste Certificate apply- Jati, Awasiya ya aay praman patra online apply kare aise

Online Bihar Caste Certificate Application Process | जाति, आवासीय या आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना सिखें

Online Bihar Caste Certificate apply

यहाँ यह बताया गया है की कैसे बिहार के निवासी ऑनलाइन जाति, निवास या आय प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक एप्लिकेशन की स्थिति ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं और जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है या प्रमाण पत्र तैयार हो जाता है सर्टिफिकेट इकट्ठा कर सकते हैं।

बिहार में जाति, आय या निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें : 


Step 1. 

'लोक सेवाओं का अधिकार' (RTPS) की वेबसाइट http://210.212.23.57/online/OnlineApply/verify.aspx पे जायें और जहाँ से आप 'प्रमाण-पत्र' प्राप्त करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें. उदाहरण के लिए अगर आप अपने स्थानीय ब्लॉक ऑफिस से सर्टिफिकेट लेना चाहते है तो 'Block' चुनेंगे.

jati awasiya online apply praman patra

Step 2.  

यहाँ आधार नंबर देकर उसके निचे 'I hereby give my Consent for using Aadhaar' के आगे टिक करें. अपना नाम इंग्लिश और हिंदी में दर्ज करें. हिंदी में नाम जैसे कि राम सिंह लिखने के लिए Ram लिखें और [Space] का बटन दबायें, इसी तरह Singh [Space] बटन दबायें और आपका नाम हिंदी में बदल जायेगा. इसके बाद 'Certificate' के सामने जाति, आय या निवास प्रमाण पत्र जिसके लिए अप्लाई करना चाहते है वो चुने.

Step 3. 

अपने आधार वाले मोबाइल न. डालकर निचे 'Next' पे क्लिक करें. इसके बाद आपके मोबाइल में आया हुआ OTP डालकर 'Verify Code' पर क्लिक करना है. अब खुले हुए पेज में फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को भरें, जैसे - पिता/पति का नाम, पता, लिंग, आवेदन का उदेश्य आदि देकर 'Next' पे क्लिक करें.




Step 4. 

यहाँ खुलने वाले पेज में शपथ-पत्र होगा जिसे पढ़े और निचे 'मै सहमत हूँ (I Agree)' के आगे टिक करें और 'Submit' पर क्लिक करके आवेदन जमा करलें.

महत्वपूर्ण निर्देश :

1. प्रमाण पत्र लेने के लिए आपको को अंचल या बिहार भवन के निर्धारित काउंटर पर जाना पड़ता है.

2. ऑन-लाईन आवेदन में आवेदन पत्र एवं शपथ पत्र पर आवेदक का हस्ताक्षर नहीं लिया जाता है, अत: सर्टिफिकेट लेने के समय अंचल के काउन्टर पर आवेदक को उपस्थित होकर इन दोनों कागजातों पर हस्ताक्षर करना होगा.

3. प्रमाण पत्र की प्राप्ति के समय आवेदक को अपने पहचान के लिए वैलिड फोटो पहचान पत्रों में से किसी एक को काउन्टर पर दिखाना होगा.




जाति, निवास या आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस का विडियो देखें -


Video courtesy - Vijay Solution

संबंधित जानकारियाँ-







अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


Online Bihar Caste Certificate apply- Jati, Awasiya ya aay praman patra online apply kare aise Online Bihar Caste Certificate apply- Jati, Awasiya ya aay praman patra online apply kare aise Reviewed by AwarenessBOX on 13:50 Rating: 5

6 comments

  1. Apply karne ke liye kya document chahiye?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Koi document nhi lagega apply karne me, Aadhar no. aur mobile no. ki jarurat hoti h

      Delete
  2. Mai apply kiya hu, kidnapped time lagega banane me?

    ReplyDelete
  3. Caste certificate ka validity kitna hota hai sir?

    ReplyDelete

Share