सरकारी नौकरी के फर्जी विज्ञापन को ऐसे पहचाने | नकली सरकारी भर्ती से रहें दूर

क्‍या आप सरकारी नौकरी के विज्ञापनों को समझ नहीं पा रहे हैं तो जानिए वैध गवर्मेंट जॉब पहचानने के टिप्‍स | फर्जी नौकरी के विज्ञापन का पता ऐसे लगाएं


प्राइवेट नौकरी का चलन भले ही पिछले कई साल से बढ़ गया है लेकिन सरकारी नौकरीयों में युवाओं की दिलचस्पी अभी भी कम नहीं हुई है। गवर्नमेंट में नौकरी करने का सपना लगभग हर युवा देखता है। इस चीज को देखते हुए कुछ बेईमान किस्म के लोग नौकरी का फर्जी विज्ञापन देकर युवाओं को बेवकूफ बनाते हैं। अगर आप भी इंटरनेट पे सरकारी नौकरी तलाशते हैं तो कई बार कुछ ऐसे विज्ञापनों को आपने भी देखा होगा जो थोड़ा कंफ्यूज करते हैं और समझ नहीं पाते की इस नौकरी के वैकेंसी के लिए अप्‍लाई करना सही रहेगा या नहीं।

nakli-asli-sarkari-naukri-bharti-kaise-pehchane

धोखाधड़ी करने वाले लोग या संगठन इन दिनों बहुत चालाक हो गए हैं, और आजकल इस तरह विज्ञापन जारी करते हैं की ये बिल्‍कुल सरकारी नौकरी की वैकेंसी लगती है जबकि हकीकत में ऐसा नहीं होता। इन फर्जी विज्ञापनों का मकसद आवेदकों से पैसा ठगना होता है सिर्फ. परीक्षा शुल्क के नाम पर जो पैसा जमा किया जाता है, वह उन बेईमान लोगों के पास चला जाता है। ऐसे में जागरूक रहना जरूरी है। जब भी आप सरकारी नौकरी का विज्ञापन देखें तो निचे बताये गयें इन तरीकों से चेक कर सकते हैं कि वाकई में विज्ञापन असली है या नहीं!

फर्जी सरकारी नौकरी के विज्ञापन (Scam) का पता ऐसे करें :-






1. आजकल, सभी तरह की सरकारी नौकरियों के विज्ञापन ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं जिनमें ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया जाता है. ज्यादातर सरकारी विभाग अपने भर्ती विज्ञापनों को विभिन्न अधिकृत वेबसाइट्स के माध्यम से जारी करते हैं और वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित करते हैं. जिस विभाग के बारे में वैकेंसी का जिक्र किया गया हो उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक करें कि दी गई जानकारी सही है या नहीं।

सामान्यत सरकारी विभागों की वेबसाइट के अंतिम में .nic.in या .gov.in लगा होता है जबकि फर्जी विज्ञापनों में ऐसा नहीं होगा।




2. फर्जी विज्ञापनों में खाली पदों की संख्या अधिक जैसे 10,000 - 20,000 तक होती हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग झांसे में आएं।

3. आजकल, सरकारी विभाग या संस्था के वेबसाइट से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट के जरिये ठगी किये जा रहे है जिसे 'पिशिंग वेबसाइट' कहा जाता है. इसलिए यह भी चेक करें- विज्ञापन में दी गई वेबसाइट आधिकारिक है न कि जालसाजों की वेबसाइट (पिशिंग वेबसाइट) या ओरिजिनल वेबसाइट से मिलती-जुलती जाली वेबसाइट.

4. Truecaller से चेक करें कि विज्ञापन में दी गई कांटेक्ट न. फ्रॉड तो नहीं. यह भी चेक करें कि विज्ञापन में दी गई ई-मेल आइडी व अन्य डिटेल विभाग/संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुरूप हो, जैसे - name@nic.in etc. न कि किसी फ्री-ईमेल सर्विस प्रोवाइडर के डोमेन वाला हो.

5. आमतौर पे फर्जी विज्ञापनों में शैक्षिक योग्यता काफी कम होती है जैसे 10वीं, 12वीं पास के लिए वैकेंसी। ज्यादातर सरकारी नौकरियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35-40 साल होती है जबकि फर्जी विज्ञापनों में यह सीमा 55-60 साल तक हो सकती है।

फर्जी सरकारी नौकरी का गिरोह चलाने वाले ऐसा इसलिए करते हैं ताकि वे आवेदन शुल्क या पंजीकरण शुल्क के नाम पर लाखों उम्मीदवारों से करोड़ों रुपया की ठगी कर सकें. इसलिए अनेकों सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को ऐसे झूठी नौकरी के विज्ञापनों के झांसे में नहीं आना चाहिए और उपर दिये गये तरीकों से सही सरकारी वैकेंसी की पहचान करके ही आवेदन करना चाहिए.

संबंधित जानकारियाँ-







अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।


सरकारी नौकरी के फर्जी विज्ञापन को ऐसे पहचाने | नकली सरकारी भर्ती से रहें दूर सरकारी नौकरी के फर्जी विज्ञापन को ऐसे पहचाने | नकली सरकारी भर्ती से रहें दूर Reviewed by AwarenessBOX on 16:20 Rating: 5

8 comments

  1. Fake website govt ban kyu nhi karta.?

    ReplyDelete
  2. Es par to mine bhi visvas kar liya tha aap aise ko band kiyo nahi karte ho

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसके लिए कम्पलेन करनी होती है उनके द्वारा जिनके साथ धोखाधडी हुआ हो, लिंक - ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत पंजीकरण

      Delete
  3. Iski jankari news or akhbaro me Dena chahiye jisse dusra student thag ka Sikar hone Bach Sakta hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sahi kaha apne,
      lekin akhbar wale hi aise fake notification publish kar dete hai, bina check kiye. Jaise ki Bihar me ek news paper me 20 Sep 2018, ERDO ki Farji vacany aa gaya tha (Scam) ERDO recruitment Bihar for 13634 Post

      Delete
  4. सरकारी नौकरी के लिए हमेशा https://aslisarkariresult.com/

    पर क्लिक करें, यही सरकारी रिजल्ट की असली वेबसाइट है कृपया इसी वेबसाइट को खोलें और निरंतर visit करें इस वेबसाइट पर सबसे सरकारी नौकरी की जानकारी अपडेट सबसे पहले आती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अधिकारिक वेबसाइट से सही जानकारी ली जा सकती है

      Delete

Share