कोरोना की दवा/टीका बनी की नहीं? Corona vaccine status in hindi

जानिये, कोरोना का वैक्सीन बना की नहीं? पहले कोरोना का टीका किस देश में आएगा और कब तक?


'कोरोना-वायरस' इस नाम ने हमारी तेजी से दौड़ती जिंदगी को एक दम से रोक दिया है। एक डर सा बैठा दिया है हर एक व्यक्ति के दिलो दिमाग पर। इसकी शुरुवात तो मामूली जुकाम से होती है पर यह बीमारी बहुत गंभीर हो जाती है। इसका अबतक कोई भी टिका या एंटी-वायरस नहीं बनी है। 

corona ka vaccine bana ki nahi

इस वायरस ने सभी देशो के स्वास्थय और अर्थवयवस्था को हिला कर रख दिया है। सारे विश्व में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। अनगिनत मरीज है और रोजाना बढ़ते ही जा रहे है। इतनी बुरी हालत में जल्द ही किसी वैक्सीन का आना बहुत ज्यादा जरुरी है।

वैक्सीन बनाने में लगने वाला समय:-

किसी भी वैक्सीन को बनाने में सालो का समय लगता है। आजतक सबसे ज्यादा तेजी से गलसुआ (Mumps) की वैक्सीन बनी है जो 4 साल में बनी थी, परन्तु कोरोना वैक्सीन को इतनी तेजी से बनाया जा रहा है जिसे बनाने में एक से डेढ़ साल लग सकता है। एड्स वैक्सीन को पिछले 40 सालो से बनाया जा रहा है। 

वैक्सीन को बनने के लिए 3 फेज ट्रायल होते है, पहले ट्रायल में ये जानवरो पर की जाती है, दुसरे ट्रायल में कुछ लोगो पर, तीसरे ट्रायल में बहुत मात्रा में लोगो पर किया जाता है। उसके बाद वैक्सीन मार्किट में लाने के लिए बनाई जाती है।

कोरोना वैक्सीन की स्थिति (Corona vaccine status) :-

निसंदेह जो भी देश कोरोना की वैक्सीन पहले बनाएगा ये उसके लिए ही नहीं परन्तु पुरे विश्व के लिए भी बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। विश्व स्वस्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार लगभग 70 देश कोरोना की वैक्सीन बना रहे है, परन्तु 17 देशो की वैक्सीन की प्रगति बहुत अच्छी है। उनमे से जो सबसे आगे है उनके बारे में जानते है -
  1. सेचेनोव यूनिवर्सिटी (रूस) : रूस के इस संस्थान ने घोषणा की है कि उसने रूस के रक्षा मंत्रालय के गैमाले इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोरोनवायरस वायरस के परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अगले 1-2 महीने में इसकी आने की उम्मीद है।
  2. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (इंग्लैंड) : इस संस्थान में बन रही कोरोना वैक्सीन को भी जल्द आने की उम्मीद है। इनका फेज 3 ट्रायल भी हो चूका है और 2021 की शुरवात तक ये मिलनी शुरू हो सकती है।
  3. अमेरिका : अमेरिका की 4 कंपनी है जो वैक्सीन बनाने में दिन रात लगी है. इनमे सबसे आगे है मॉडेर्ना माइड, इनके 2 ट्रायल हो चुके है और तीसरा ट्रायल 30000 लोगो पर हो रहा है।
  4. जर्मनी : जर्मनी की कंपनी ने भी ह्यूमन ट्रायल कर लिए है परन्तु जब इनकी वैक्सीन की 100 ग्रामडोज़ दी जाती है तो करीबन आधे लोगो को बुखार और सोने में दिकत की समस्याएं हुई। फिर इसमें सुधार की जा रही है।
  5. भारत : भारत की एक कंपनी है भारत बायोटेक जो हैदराबाद में स्तिथ है। सरकार ने भी इनको निवेश किया है. इनकी अप्रूवल तो आ गयी है और पहले फेज के लिए ये तैयार है परन्तु इनका दावा है की 15 अगस्त को ये कोवाक्सिन को लांच कर देंगे जो बिलकुल असंभव सा है। पतंजलि ने भी करोनिल नाम से एक दवाई निकली थी परन्तु आयुष मंत्रालय ने इसे नामंजूर कर दिया है।




रोग से बचाव हेतु वैक्सीन या टिका मानवो की बहुत बड़ी उपलब्धि है। चिकन पॉक्स, खसरा आदि के टिका आने से असामयिक मृत्यु पर कंट्रोल हो चूका है, क्यूंकि 250 साल पहले बच्चो की मृत्युदर 50 % थी जो अब 1 % हो गयी है।

आइये पहले जानते है वैक्सीन काम कैसे करता है.

वैक्सीन सबसे पहले हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। हमारे इम्यून सिस्टम के तीन काम है।

1. सबसे पहले जब भी कोई वायरस हमारे शरीर में आता है. इम्यून उसको डिटेक्ट करता है की कोई गलत चीज हमारे शरीर में आ गयी है।

2. उसके बाद हमारे श्वेत रक्त कणिका हमारे शरीर की आर्मी होती है जो किसी भी बीमारी से लड़ती है और वायरस को बहार निकल डालती है, तभी बीमारी के लक्षण आते है जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार इत्यादि।

3. हमारा इम्यून सिस्टम उस वायरस को याद रखता है, की वायरस पर अगली बार कैसे बर्ताव करे।

इस तरह वैक्सीन पहले ही हमारे शरीर को तैयार करती है वायरस से लड़ने के लिए।


वैक्सीन में होता क्या है-

आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी की वैक्सीन जिसके लिए बनाई जाती है, वैक्सीन में खुद वही वायरस होता है। आईये इनके प्रकार जानते है:

1. वीक वैक्सीन: इस वैक्सीन में वायरस को कमजोर करके डालते है,यह बहुत ही असरदार रहता है और लम्बे समय तक काम करता है. उदहारण- चिकन पॉक्स, स्माल पॉक्स।

2. इनएक्टिवेटेड वैक्सीन: इस तरह की वैक्सीन में वायरस कोमार कर डाला जाता है। ये लम्बे समय तक काम नहीं देता इसीलिए इसकी खुराक बार-बारदेनी पड़ती है जैसे पोलियो।

3. फ्रेगमेंट वैक्सीन: इसमें वायरस के छोटे टुकड़े डाले जाते है।

निष्कर्ष :-

निसंदेह ये कोरोना की वैक्सीन एक संजीवनी बूटी के सामान ही होगी परन्तु जब तक ये वैक्सीन नहीं मिलती तब तक अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाये रखे। अच्छा भोजन और व्यायाम करे, बाहर का खाना न खायें, विटामिन सी ज्यादा से ज्यादा ले, व्यक्तिगत दूरी बनाकर रखे, बार-बार साबुन से हाथ धोये अगर कोई काम न हो तो घर के बाहर न जाये।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-





कोरोना की दवा/टीका बनी की नहीं? Corona vaccine status in hindi कोरोना की दवा/टीका बनी की नहीं? Corona vaccine status in hindi Reviewed by AwarenessBOX on 13:52 Rating: 5

1 comment

Share