आयुष्मान बिमा योजना लिस्ट में नाम चेक कैसे करे और लाभार्थी सूचि कैसे देखे? ऑनलाइन

जानिए, आयुष्मान बिमा योजना लिस्ट कैसे देखे | आयुषमान या मोदीकेयर योजना का लाभ किसको और कैसे मिलेगा? ऑनलाइन जन आरोग्य योजना लिस्ट 2018 में नाम चेक कैसे करे?


आयुष्मान भारत योजना केन्द्र सरकार की एक क्रांतिकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य योग्य परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है। अधिकांश लोगों को आयुष्मान योजना के पात्रता के बारे में पता नहीं हैं। हमें कई प्रश्न प्राप्त हुए हैं जहां लोग पूछते हैं - "आयुषमान भारत योजना के तहत लाभार्थी कौन होंगे?", "प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची ऑनलाइन कैसे चेक करें?" इत्यादि।

इस लेख में, हम इन जैसे प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको योजना के लाभार्थियों को पता चल जाएगा और आप आयुष भारत यात्रा सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।




आयुषमान भारत योजना के लिए लाभार्थियों की सूची लेटेस्ट सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना अर्थात SECC 2011 डेटा पर आधारित होगी। एस.ई.सी.सी 2011 सूची में मौजूद सभी बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। संबंधित विभाग एसईसी 2011 डेटा के आधार पर लाभार्थी सूची बनायी है और इसे आम जनता के लिए उपलब्ध कराया है। इसलिए, आप आयुष भारत योजना की लाभार्थी सूची देख सकते हैं, जो की एसईसी 2011 डेटा पर आधारित होगा। आयुषमान भारत योजना में लाभार्थियों की सूची अब आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड करने के लिए भी उपलब्ध है। यदि आप इस योजना में रूचि रखते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आप योग्य हैं या नहीं, तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

आयुषमान या मोदीकेयर योजना के लाभार्थी सूचि में नाम चेक ऐसे करें | Check online Ayushman bima yojana list



यह पता लगाने के लिए कि क्या आप आयुष भारत योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं या नहीं, इन चरणों का पालन करें:

Step 1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं - https://mera.pmjay.gov.in/search/






Step 2. यहाँ उपयोगकर्ता को एक सक्रिय मोबाइल नंबर (ओटीपी प्राप्त करने के लिए) दर्ज करना होगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और "Generate OTP" बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 3. इसके बाद, उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट संदेश के रूप में एक ओटीपी प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता को इस ओटीपी को भरना है और "Verify OTP" पर क्लिक करना है जो खोज के लिए विवरण दर्ज करने के लिए दूसरा पेज खुलता है।

Step 4. यहाँ 1) मोबाइल नंबर / राशन कार्ड नंबर (एडीसीडी ड्राइव के दौरान एकत्रित), 2) एसईसीसी नाम या 3) आरएसबीवाई यूआरएन के जरिये आप यह पता लगा सकतें है कि प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेई) के लिए एक योग्य लाभार्थी है या नहीं.


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

आयुषमान भारत योजना रजिस्ट्रेशन/एप्लीकेशन से संबंधित जानकारी | Ayushman/Modicare yojana Updates

भारत में किडनी, दिल और कैंसर उपचार के लिए 5 फंडिंग विकल्प | Financial help available for medical treatment

किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली 5 आम आदतें | 5 Common Habits That Damage Kidney

Cancer treatment and its cost | कैंसर का इलाज, खर्च और जरूरी जानकारी

Kidney Transplantation -  तैयारी, खर्च और जरूरी जानकारी



आयुष्मान बिमा योजना लिस्ट में नाम चेक कैसे करे और लाभार्थी सूचि कैसे देखे? ऑनलाइन आयुष्मान बिमा योजना लिस्ट में नाम चेक कैसे करे और लाभार्थी सूचि कैसे देखे? ऑनलाइन Reviewed by AwarenessBOX on 16:59 Rating: 5

2 comments

  1. सर मै अपना नाम देखना चाहता हूँ मेने मोबाईल नबर से भी सर्च किया लेकिन कोई लिस्ट नहीं खुल रही है में अपना नाम कैसे देखु

    ReplyDelete
    Replies
    1. राशन कार्ड न. से देखिये अगर है तो.
      नाम से भी सर्च करें, अगर आप योग्य होंगे तो निचे डिटेल्स दिखेगा.
      मोबाइल न. जो राशन कार्ड में हो वही दल के चेक करें.

      Delete

Share