सस्तें A.C - अपने घर के लिए सही एयर कंडीशनर्स चुनें | AC buying guide

सस्ता एयर कंडीशनर | cheap and best ac under 15000 | गर्मियों में A.C खरीदने के लिए जा रहे हैं तो अपनाये ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में एयर कंडिशनर अब जरूरत भी है और समय के साथ स्टेटस की मांग भी। इसकी बढती मांग का कारण जीवनशैली में बदलाव और आम आदमी खासकर मिडिल क्लास की खरीद क्षमता का बढना है दुनियाभर की तमाम छोटी-बड़ी कंपनियां इसका निर्माण कर रही हैं, एयर कंडीशनर निर्माताओं ने कुछ ही वर्षो में इस क्षेत्र में काफी प्रगति किया है जिससे की अब उनकी कीमत काफी किफायती हो गयी हैं।

विभिन्न प्रकार के एसी, जैसे कि स्प्लिट एयर कंडीशनर, विंडो एयर कंडीशनर, और सेंट्रल एयर कंडीशनिंग सिस्टम के बाद अब पोर्टेबल एसी भी बाजार में उपलब्ध है। वो दिन गए जब एयर कंडीशनर ओजोन लेयर के लिए खतरा साबित होते थे। आज हमारे पास पर्यावरण के अनुकूल एयर कंडीशनिंग सिस्टम हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं हैं।

लेकिन जब हमें AC खरीदनी होती है तो एक बड़ी उलझन रहती है कि कौन सा एसी खरीदा जाए एसी की क्षमता क्या हो और कौन सा वेरिएंट बेहतर रहेगा। इन सवालों के जवाब यहाँ मिलेगा आपको -






एसी खरीदने के दौरान उसके साइज या कैपेसिटी को लेकर उलझन होती है। यह सीधे तौर पर कमरे, हॉल पर निर्भर करता है, जहां एसी को इंस्टॉल किया जाना है, क्योंकि बड़े कमरे या जगह में छोटा एसी बिजली की घंटों की खपत के बाद भी कोई खास कारगर नहीं होता है।

एरिया के लिहाज से अगर आपके कमरे का साइज 100 Sq.ft (10x10 ft) से छोटा है तो आपके लिए 0.8 टन का एसी पर्याप्त है. जबकि 100 - 120 Sq.ft वाली जगह के लिए 1.0 टन का एसी, 120-180 Sq.ft जगह के लिए 1.5 टन का एसी और 180 Sq.ft से बड़ी जगह के लिए 2.0 टन का एसी खरीदना सही रहेगा।

बिजली की खपत दूसरी सबसे जरूरी बात है जिसे एसी खरीदने से पहले मालूम करना चाहिए की एसी कितीन बिजली खपत करता है, क्योंकि महीने के आखि‍री में बिल आपको ही चुकाना है। हर इलेक्ट्रॉनिक सामान पर बिजली की बचत को लेकर स्टार रेटिंग चिपका होता है, जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग उतनी ज्यादा प्रोडक्ट की कीमत और कम बिजली की खपत। लेकिन एसी खरीदने के क्रम में कम से कम तीन स्टार रेटिंग वाला प्रोडक्ट लेना सही रहेगा।

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल एयर कंडीशनर ?


एसी के तीनों वेरिएंट की अपनी-अपनी खूबियां हैं, विंडो एसी अन्य दो प्रकार के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है। लेकिन इसमें आवाज थोड़ी ज्यादा होती है और यह सिंगल रूम और छोटे कमरों के लिए बेहतर है। यह आसानी से इंस्टॉल होता है। लेकिन खूबसूरती के मामले में स्प्लि‍ट एसी से पिछड़ जाता है, स्प्लि‍ट एसी में इसके कंपोनेंट को बाहर कहीं भी इंस्टॉल करने की सुविधा रहती है। यह दो हिस्सों में होता है, जिसमें एक हिस्सा कमरे के बाहर या छत पर लगाया जाता है और दूसरा कमरे के अंदर। एयर फ्लो ज्यादा होने के कारण यह बड़े कमरों के लिए उपयुक्त है. चुकीं दूसरा हिस्सा (Compressor) बाहर इंस्टॉल होता है, लिहाजा चलने के दौरान शोर नहीं होता लेकिन ये विंडो एसी के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है।

पोर्टेबल एसी भी इन दिनों चलन में है, इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसे सुविधा अनुसार कमरे के किसी कोने में या जरूरत के हिसाब से हॉल के किसी एरिया में रखा जा सकता है। 
इंस्टॉलेशन का झंझट नहीं है और आप खुद भी इसे एक जगह से दूसरी जगह शि‍फ्ट कर सकते हैं।

अन्य जरूरी बातें -


  • एक अच्छे एसी का चुनाव इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि आप उसकी हवा में सांस भी लेते हैं, यानी एसी में बढ़ि‍या फिल्टर का लगा होना जरूरी है। एयर फ्लो यह तय करता है कि आपका एसी कितनी देर में कमरे को ठंडा कर सकता है। स्प्लिट और पोर्टेबल एसी में स्विंग की सुविधा होती है, अब कुछ विंडो एसी में भी यह फीचर आने लगे हैं, हांलाकि यह थोड़ा महंगा भी होता है। 




  • एसी को समय-समय पर सर्विसिंग की भी जरूरत होती है जिससे AC की लाइफ तो बढती ही है साथ ही स्वच्छ हवा देती है।

  • कई एयर कंडीशनर में टाइमर की भी सुविधा होती है। यह एलार्म की तरह का फीचर है, जिसे सेट करने पर यह तय समय पर चालू और एक तय समय पर बंद हो जाता है। इससे आपके बिजली की खपत कम होती है और कमरा जरूरत से ज्यादा ठंडा भी नहीं होता।


वोल्टेज स्टैबेलाइजर -

एसी के साथ वोल्टेज स्टैबेलाइजर खरीदने की भी सलाह दी जाती है, यह सही भी है और जरूरी भी। अगर आपका एसी 0.5-0.8 टन का है तो इसके साथ 2KVA का स्टैबेलाइजर सही होता है, 1.0 टन से 1.2 टन के एसी के लिए 3KVA का, 1.2-1.6 टन के एसी के लिए 4KVA का, 2.0-2.5 टन के लिए 5KVA और 3 टन से अधिक क्षमता वाले एसी के लिए 6KVA का स्टैबेलाइजर लेना उचित रहेगा।
V-Gaurd और Microtek लोकप्रिय वोल्टेज स्टैबेलाइजर ब्रांड है।

भारत में अच्छा AC Rs.15-20 हज़ार के रेंज में उपलब्ध हैं। आप नीचे दिए गए किफायती AC की सूची को देख कर उनकी कीमतों की तुलना करें और सबसे कम कीमत पर इन्हें प्रमुख ऑनलाइन स्टोर जैसे फ्लिपकार्ट, Amazon, Paytm से खरीद सकते है।








अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस Article को उपयोगी पाते हैं, तो Like और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।



सस्तें A.C - अपने घर के लिए सही एयर कंडीशनर्स चुनें | AC buying guide सस्तें A.C - अपने घर के लिए सही एयर कंडीशनर्स चुनें | AC buying guide Reviewed by AwarenessBOX on 04:08 Rating: 5

No comments

Share